लखनऊ में HAL का भी कोविड अस्‍पताल शुरू, राजनाथ सिंह-CM योगी ने किया लोकार्पण

कानपुर रोड स्थित हज हाउस में एचएएल द्वारा स्थापित किए गए यूपी कोविड अस्पताल में मौजूद सभी 255 बेड पूर्णतः ऑक्सीजन सुविधा से युक्त हैं।

HAL covid hospital starts in Lucknow CM Yogi Rajnath singh inaugurates
राजनाथ-CM योगी ने किया HAL के कोविड अस्‍पताल का लोकार्पण। 

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को कहा कि राज्य सरकार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रेरणादायी नेतृत्व में कोविड महामारी से निपटने के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण से ग्रस्त मरीजों को इलाज मुहैया कराने के दृष्टिगत राज्य सरकार प्रदेश के विभिन्न जनपदों में कोविड अस्पतालों की स्थापना कर रही है। इस कार्य में केन्द्र सरकार का भरपूर सहयोग मिल रहा है।

सीएम योगी और राजनाथ सिंह ने किया लोकार्पण
मुख्यमंत्री ने यह विचार मंगलवार को यहां हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड और उत्तर प्रदेश सरकार के संयुक्त प्रयास से स्थापित कोविड अस्पताल के लोकार्पण के अवसर पर व्यक्त किए। अस्पताल का लोकार्पण मुख्यमंत्री तथा केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा सम्मिलित रूप से किया गया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि 255 बेड वाले इस अस्पताल के माध्यम से  मरीजों को समुचित इलाज मिलेगा। इससे पूर्व, अवध शिल्प ग्राम में 500 बेड का कोविड अस्पताल डीआरडीओ की मदद से स्थापित किया जा चुका है। इसी प्रकार कल वाराणसी में 750 बेड का एल-3 कोविड अस्पताल प्रारम्भ किया गया है।

सभी 255 बेड पूर्णतः ऑक्सीजन  सुविधा से युक्त 
उल्लेखनीय है कि स्थानीय कानपुर रोड स्थित हज हाउस में एचएएल द्वारा स्थापित किए गए यूपी कोविड अस्पताल में मौजूद सभी 255 बेड पूर्णतः ऑक्सीजन  सुविधा से युक्त हैं। इसमें एल-2 (ऑक्सीजन सपोर्ट के साथ) 130 बेड, एल-2 (एचएफएनसी0सपोर्ट के साथ) 100 बेड तथा एल-3 (वेंटीलेटर सपोर्ट के साथ) 25 बेड उपलब्ध हैं। इसमें ऑक्सीजन सप्लाई के लिए सिलेण्डर तथा ऑक्सीजन प्लाण्ट की स्थापना की गयी है। साथ ही, इसमें क्रिटिकल केयर, क्वारंटीन एरिया, कनेक्टिविटी, आईटी सेटअप, पावर बैकअप, सीसीटीवी सेटअप, वातावरण नियन्त्रण के साथ-साथ अस्पताल के लिए आवश्यक उपकरणों तथा अन्य सुविधाओं की भी व्यवस्था की गयी है।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर