Parenting Tips: बचपन से ही बच्चों को सिखाएं ये तीन महत्वपूर्ण बातें, हर कोई करेगा परवरिश की तारीफ

Parenting Tips For Child: बच्चों की छोटी-छोटी आदतें उन्हें अच्छा व बुरा इंसान बनाती हैं, इसलिए बचपन से बच्चों को ऐसी आदतें सिखानी चाहिए जो उनकी भविष्य को संवारे और हर कोई उनकी परवरिश की तारीफ करें।

child care tips
Parenting Tips 
मुख्य बातें
  • बच्चे वही सीखते हैं जो मां-बाप सिखाते हैं, वही करते हैं जो मां-बाप करते हैं
  • बच्चे बचपन से ही जो सीखते हैं ताउम्र वहीं करते हैं
  • ऐसे में बचपन से ही बच्चों को अच्छी आदतें और अच्छा इंसान बनाने की सोचें

How To Improved Child Behaviour: बच्चों की अच्छी सेहत, अच्छी शिक्षा से भी ज्यादा जरूरी है बच्चों की अच्छी आदतें। हर मां बाप अपने बच्चों का अच्छे से अच्छे स्कूल में एडमिशन करवाते हैं। उनकी सेहत के लिए भरपूर पोषक तत्व देते हैं, लेकिन अगर बच्चों की आदतें खराब हो तो वह कभी बेहतर इंसान नहीं बन सकता है। बच्चे वही सीखते हैं जो मां-बाप सिखाते हैं, वही करते हैं जो मां-बाप करते हैं। बच्चे बचपन से ही जो सीखते हैं ताउम्र वहीं करते हैं। ऐसे में बचपन से ही बच्चों को अच्छी आदतें और अच्छा इंसान बनाने की सोचें। अपने बच्चों को बचपन से ही कुछ ऐसी आदतें जरूर सिखाएं जो उनके भविष्य के लिए काम आएं और आपके बच्चों को देखकर हर कोई उनकी परवरिश की तारीफ करें, तो आइए जानते हैं उन तीन महत्वपूर्ण बातों के बारे में जो हर मां बाप को अपने बच्चों को बचपन से ही जरूर सिखाना चाहिए।

Also Read- Parenting Tips: खाने में झिकझिक करता है आपका बच्चा, तो अपनाएं ये टिप्स

सॉरी बोलना जरूर सिखाएं
हर गलती पर बच्चों को 'सॉरी' या 'माफ कर दें' बोलना जरूर सिखाएं। हर मां बाप को अपने बच्चों को यह जरूर सिखाना चाहिए कि वे अपनी गलती मानें और उस गलती के लिए हर किसी को सॉरी बोलना सीखें। यह आदत बच्चों के भविष्य के लिए भी काफी काम आएगी और इस आदत से आपका बच्चा हर किसी का प्रिय होगा।

दूसरों का सम्मान करना जरूर सिखाएं
इसके अलावा अपने बच्चों को हर किसी का सम्मान करना जरूर सिखाएं। आपका बच्चा बेहतर इंसान तभी बन सकता है जब वह दूसरों का सम्मान करेगा। बच्चे को सिखा है कि वह किसी में कोई मतभेद न करें। यह सीख बच्चों को जरूर देनी चाहिए। अगर बच्चा दूसरों का सम्मान करेगा तभी वह आपका और खुद का भी सम्मान कर सकेगा।

Also Read- Parenting Tips: बच्चे की इन आदत से पब्लिक प्लेस में हो सकते हैं शर्मिंदा, इस तरह समझाएं

इन शब्दों को जरूर सिखाएं
इसके अलावा बच्चों को 'थैंक यू', 'प्लीज' व 'एक्सक्यूज मी' जैसे शब्दों का प्रयोग कहां, कब व कैसे करना है यह बात जरूर सिखाएं। यह वे बाते हैं जो बच्चे को बेहतर इंसान बना सकता है। यह शब्द बच्चों के भविष्य में बेहद काम आएंगे और इन शब्दों से सिर्फ उनका ही नहीं बल्कि आपकी परवरिश की भी तारीफ होगी।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर