Multani Mitti: त्वचा के लिए ही नहीं बालों के लिए भी फायदेमंद है मुल्तानी मिट्टी, जानिए कैसे करें इसका उपयोग

Multani Mitti Benefits For Hair: मुल्तानी मिट्टी चेहरे के लिए तो फायदेमंद है ही इसके अलावा बालों के लिए भी यह वरदान है। मुल्तानी मिट्टी को बालों में लगाने से बालों कि कई तरह की समस्या से निजात पाया जा सकता है।

Multani Mitti Benefits For Hair
multani mitii use  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • मुल्तानी मिट्टी बालों के लिए भी उतना ही फायदेमंद है, जितना त्वचा के लिए
  • मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग सदियों से बालों की रौनक बरकरार रखने के लिए किया जा रहा है
  • मुल्तानी मिट्टी इन सभी समस्याओं से निजात पाने के लिए बेहतर विकल्प है

Balo Ke Liye Multani Mitti Fayde: मुल्तानी मिट्टी के तो आपने कई फायदे सुने होंगे। त्वचा संबंधित किसी भी समस्या के लिए मुल्तानी मिट्टी रामबाण है। इसके इस्तेमाल के कई फायदे हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि मुल्तानी मिट्टी बालों के लिए भी उतना ही फायदेमंद है, जितना त्वचा के लिए। जी हां बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी एक तरह से वरदान है। मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग सदियों से बालों की रौनक बरकरार रखने के लिए किया जा रहा है। अगर आप भी बालों के झड़ने, ड्राई, ऑइली हेयर होने जैसी कई समस्याओं से जूझ रहे हैं तो मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल जरूर कर सकते हैं। मुल्तानी मिट्टी इन सभी समस्याओं से निजात पाने के लिए बेहतर विकल्प है। खास बात यह है कि यह पूरी तरह से प्राकृतिक है और इससे बालों पर कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होता है। अगर आप भी बालों में मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करना चाहती है तो आइए जानते हैं इसे बालों में किस तरह से इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

Also Read- Parenting Tips: लोगों के बीच बोलने में घबरा रहा है बच्चा तो इसे नजर अंदाज न करें, अपनाएं ये टिप्स

दही व नींबू के साथ लगाएं मुल्तानी मिट्टी

बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी बेहद फायदेमंद है। इसका इस्तेमाल करने के लिए चार चम्मच मुल्तानी मिट्टी में आधा कप दही और एक नींबू व दो चम्मच शहद का मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। पेस्ट बनाने के बाद इसे धीरे-धीरे बालों की जड़ों तक लगाएं। मुल्तानी मिट्टी को बालों में लगाने के बाद करीब 20 से 25 मिनट तक बालों में लगाकर छोड़ दीजिए और फिर इसके बाद बालों को शैंपू से धो लें। इसे रूखे बालों की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

Also Read- Beauty Tips: जान लीजिए करीना कपूर की ग्लोइंग स्किन का राज , बस फॉलो करें ये 5 टिप्स

मुल्तानी मिट्टी में अंडा डालकर लगाएं

इसके अलावा मुल्तानी मिट्टी को अंडे के साथ भी लगाना काफी फायदेमंद है। इससे बाल मुलायम और चमकदार बनेंगे। इसका इस्तेमाल करने के लिए मुल्तानी मिट्टी में एक अंडा तोड़कर डालें। इसमें एक चम्मच नारियल का तेल डालें। उसके बाद इन सभी मिश्रण को अच्छे से मिक्स कर ले और फिर इस पेस्ट को बालों पर धीरे-धीरे लगाएं। करीब 25 से 30 मिनट बाद इसे शैंपू करके धो लें। इससे बाल चमकदार और शाइनिंग होंगे।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के हेयर केयर रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर