International left handers day 2021 : PM मोदी से लेकर सचिन तेंदुलकर तक, ये हैं दुनिया के चर्चित Left Handers

दुनियाभर में आज International left handers day मनाया जा रहा है, जिसकी शुरुआत 1976 में हुई थी। दुनिया के ऐसे चर्चित लोगों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर बराक ओबामा तक के नाम शामिल हैं।

International left handers day
पीएम मोदी के साथ-साथ अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा की गिनती भी लेफ्ट हैंडर्स में होती है  |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • दुनियाभर में आज लेफ्टहैंडर्स डे मनाया जा रहा है
  • अंतरराष्‍ट्रीय लेफ्टहैंडर्स डे की शुरुआत 1976 में हुई थी
  • कई चर्चित हस्तियां हैं, जो बाएं हाथ का अधिक इस्‍तेमाल करते हैं

नई दिल्ली : दुनिया में बहुत से लोग दाएं हाथ से काम करते हैं तो कई ऐसे लोग भी हैं, जिनका बायां हाथ अधिक सक्रिय होता है। ऐसे लोगों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा के साथ-साथ क्रिकेट के दिग्‍गज सचिन तेंदुलकर भी शामिल हैं। फेसबुक जैसे चर्चित सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म के संस्‍थापक मार्क जुकरबर्ग भी अपने बाएं हाथ से ही सभी प्रमुख काम करते हैं। आज (13 अगस्‍त) ऐसे ही लोगों की विश‍िष्‍टता का जश्‍न मनाया जा रहा है।

ये हैं देश के चर्चित लेफ्ट हैंडर्स

देश में जो चर्चित हस्तियां अपने बाएं हाथ से प्रमुख कार्यों को अंजाम देती हैं, इंडियन लेफ्ट हैंडर्स क्‍लब ने उनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम भी शामिल किया है। हालांकि पीएम मोदी हस्‍ताक्षर दाएं हाथ से करते हैं, लेकिन पब्लिक मीटिंग के साथ-साथ कई अवसरों पर उन्‍हें बाएं हाथ का हस्‍तेमाल करते हुए अधिक देखा गया है।

इसके अतिरिक्‍त 'क्रिकेट के भगवान' के तौर पर मशहूर सचिन तेंदुलकर भी उन लोगों में शुमार हैं, जो लेफ्ट हैंडर्स हैं। एक बार हल्‍के-फुल्‍के अंदाज में उन्‍होंने एक ट्वीट में लिखा था, 'मैं लेफ्ट हैंडेड हो सकता हूं, पर मैं हमेशा सही होता हूं।'

देश के चर्चित लेफ्ट हैंडर्स में 'सदी के महानायक' के मशहूर बॉलीवुड दिग्‍गज अमिताभ बच्‍चन भी शामिल हैं, जिसे फिल्‍मों में उनकी भाव-भंगिमा से भी देखा और समझा जा सकता है।

ये हैं अंतराष्‍ट्रीय लेफ्ट हैंड हस्तियां

देश से बाहर अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर बाएं हाथ से अपने कामकाज को अंजाम देने वाली प्रमुख हस्तियों की बात करें तो इनमें अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा भी शामिल हैं। अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपतियों में शुमार रोनाल्‍ड रीगन, जॉर्ज एच डब्‍ल्‍यू बुश और बिल क्लिंटन भी लेफ्ट हैंडर्स में शामिल हैं।

इसके अतिर‍िक्‍त माइक्रोसॉफ्ट के संस्‍थापक ब‍िल गेट्स की गिनती भी लेफ्ट हैंडेड लोगों में की जाती है तो फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग और एप्‍पल के संस्‍थापक स्‍टीव जॉब्‍स भी लेफ्ट हैंडर्स की लिस्‍ट में ही शामिल हैं। 

इसलिए मनाया जाता है ये खास दिन

यहां उल्‍लेखनीय है कि अंतरराष्‍ट्रीय लेफ्टहैंडर्स डे सबसे पहले 1976 में मनाया गया था। लेफ्टहैंडर्स इंटरनेशनल इंक. के  संस्थापक डीन आर कैंपबेल ने इसकी शुरुआत की थी।

इस दिन को मनाने की शुरुआत उस धारणा को तोड़ने के लिए की गई थी कि लेफ्ट हैंडर्स सामान्‍य नहीं होते। अगर कोई दाएं नहीं, बल्कि बाएं हाथ का अगर इस्‍तेमाल करता है तो यह बिल्‍कुल सामान्‍य बात है, इसके प्रति जागरूक करने के लिए वैश्विक स्‍तर पर इस दिन को मनाने की शुरुआत की गई थी।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर