Bitter Gourd Recipe: करेले की सब्जी इस तरह बनाएंगे तो नहीं रहेगी कड़वेपन की शिकायत

Bitter Gourd Recipe: करेले की सब्जी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है लेकिन इसके कड़वेपन की वजह से इसकी सब्जी ज्यादातर लोगों को पसंद नहीं होती है। ऐसे में कुछ आसान से टिप्स को फॉलो करके करेले के कड़वेपन को दूर किया जा सकता है, जिससे सब्जी बिल्कुल भी कड़वी नहीं बनेगी।

Bitter Gourd Recipe
Bitter Gourd 
मुख्य बातें
  • कड़वापन दूर करने के लिए बीजों को करें अलग
  • छिलकों को उतारकर करेले के कड़वेपन को करें दूर
  • करेले को काटकर धूप में सुखाएं, सब्जी नहीं बनेगी कड़वी

Bitter Gourd Recipe: गर्मी के मौसम में करेले की सब्जी खूब खाई जाती है। करेले की सब्जी सेहत के लिहाज से भी काफी फायदेमंद होती है। करेले की सब्जी खाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल होता है, जिससे डायबिटीज की समस्या में राहत मिलती है। हालांकि, इसके कड़वेपन की वजह से ज्यादातर लोग करेले की सब्जी का नापसंद करते हैं। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे आसान से टिप्स के बारे में, जिनसे करेले का कड़वापन झट से दूर हो जाएगा। इसके बाद जब आप करले की सब्जी बनाएंगे, तो सब्जी बिल्कुल भी कड़वी नहीं लगेगी। तो चलिए जानते हैं इन टिप्स के बारे में-

पढ़ें- गर्मी में खाने का स्वाद और सेहत बढ़ा देंगी ये पौष्टिक चटनियां, जानिए बनाने का आसान तरीका

करेले का कड़वापन कैसे करें दूर

करेले के छिलके को उतारें
करेले का ज्यादातर कड़वापन इसके छिलकों में होता है। इसलिए करेले के कड़वेपन को दूर करने के लिए सबसे पहले करेले के छिलकों को छीलें। हालांकि, इन छिलकों को आप इसे भरावन में भी इस्तेमाल कर सकती है। इनका कड़वापन दूर करने के लिए छिलकों को कूटकर, धोकर इनमें नमक डालकर धूप में सुखाएं, कड़वापन दूर हो जाएगा।  

करेले के बीजों को करें अलग
करेले के कड़वेपन को दूर करने के लिए करेले को काटते वक्त इसके बीजों को निकाल दें। दरअसल, करेले के बीज भी काफी कड़वे होते हैं, ऐसे में सब्जी को कड़वेपन से बचाने के लिए बीजों को निकालना बेहतर होता है।

नमक लगाकर धूप में सुखाएं
करेले के कड़वेपन को दूर करने का एक तरीका ये भी है कि करेले को काटकर इसपे नमक लगाकर धूप में सुखाएं। दरअसल, नमक में मौजूद मिनरल्स कड़वेपन को दूर करने में कारगर होते हैं। करेले को 3-4 घंटे धूप में सूखने के बाद धोकर सब्जी बना लें, कड़वी नहीं बनेगी।  

प्याज और सौंफ का इस्तेमाल
प्याज के साथ बनाई जाने वाली करेले की सब्जी को कड़वेपन से बचाने लिए सौंफ का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। इसके लिए पहले तेल को गर्म करके इसमें सौंफ भूनें फिर प्याज डालें। अब इसमें करेला डालकर फ्राई कर लें। बाद में इसमें आमचूर पाउडर डालें। इससे सब्जी का स्वाद भी बढ़ेगा और ये कड़वी भी नहीं लगेगी।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर