एयरफोर्स स्टेशन में ड्रोन से गिराए गए थे विस्फोटक? जांच के लिए पहुंची NIA की टीम, जानिए अब तक बड़े अपडेट्स

देश
किशोर जोशी
Updated Jun 27, 2021 | 13:04 IST

Jammu Blast News: जम्मू के सतवारी एयरफोर्स स्टेशन पर शनिवार-रविवार की देर रात हुए दो धमाके हुए। धमाकों की जांच के लिए एनआईए की एक टीम जम्मू पहुंच गई है।

Jammu Air force station Blast
एयरफोर्स स्टेशन, जम्मू  
मुख्य बातें
  • जम्मू के सतवारी एयरफोर्स स्टेशन पर रविवार तड़के हुए धमाके
  • धमाकों में किसी के हताहत होने की खबर नहीं, एनआईए की टीम जांच के लिए पहुंची
  • रक्षा मंत्री ने वायुसेना के उप प्रमुख एयर मार्शल एचएस अरोड़ा से की बात

जम्मू: जम्मू हवाईअड्डे के अत्यधिक सुरक्षा वाले तकनीकी क्षेत्र में शनिवार देर रात करीब सवा दो बजे पांच मिनट के अंतराल में दो विस्फोट हुए। इसके तुरंत बाद सुरक्षाबलों ने पूरे इलाके की घेराबंदी कर दी। पहले विस्फोट के कारण हवाईअड्डे के तकनीकी क्षेत्र में एक इमारत की छत ढह गई जिसकी देखरेख का जिम्मा वायु सेना उठाती है और दूसरा विस्फोट जमीन पर हुआ। गनीमत ये रही कि धमाकों में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। 

जैसे ही धमाके हुए तो तुरंत इसकी खबर स्थानीय पुलिस के अलावा सैन्य अधिकारियों को दी गई और मौके पर वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों और भारतीय वायु सेना के अधिकारी पहुंचे और हालात का जायजा लिया। इस दौरान एक हाइलेवल मीटिंग भी हुई। फिलहाल हालात वहां सामान्य बने हुए हैं और राष्ट्रीय जांच एजेंसी यानि एनआईए की एक टीम एयरफोर्स स्टेशन जम्मू पहुंच गई हैं। इसके अलावा सीआरपीएफ के महानिदेशक भी वहां पहुंच गए हैं। तो आईए जानते हैं अभी तक के बड़े अपडेट्स- 

  1. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने धमाकों के बाद एयरफोर्स के उप प्रमुख एयर मार्शल एच. एस, अरोड़ा से बात की है। एयर मार्शल विक्रम सिंह भी जम्मू पहुंचकर हालात का जायजा लेने वाले हैं। वायुसेना प्रमुख शनिवार से बांग्लादेश के तीन दिवसीय दौरे पर हैं
  2. एयरफोर्स स्टेशन पर हुए धमाकों की टेरर एंगल से भी जांच की जा रही है। आशंका जताई रही है कि यह ड्रोन के जरिए किये गए धमाके भी हो सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक, एयरफोर्स स्टेशन में ड्रोन के जरिए भी IED गिराया गया जिसके बाद यह धमाके हुए। फिलहाल एनआई भी पहुंच गई है और जांच जारी है। 
  3. सूत्रों की मानें तो ड्रोन के जरिए एयरक्राफ्ट को निशाना बनाने की कोशिश थी। जिस एयरफोर्स स्टेशन में यह धमाके हुए हैं वहां से बॉर्डर के बीच 15 किलोमीटर से भी कम की दूरी है। इन दो धमाकों के बाद से सीमा से सटे हुए पठानकोट, अवंतिपुरा और अंबाला एयरबेस को भी अलर्ट पर रखा गया है। हालांकि ड्रोन हमले की आधिकारिक पुष्टि अभी तक नहीं हुई है।
  4. भारतीय वायु सेना (IAF) ने ट्वीट किया,  'जम्मू वायु सेना स्टेशन के तकनीकी क्षेत्र में रविवार तड़के कम तीव्रता वाले दो विस्फोट होने की सूचना मिली। इनमें से एक विस्फोट ने एक इमारत की छत को मामूली नुकसान पहुंचाया, जबकि दूसरा विस्फोट खुले क्षेत्र में हुआ। किसी भी उपकरण को कोई नुकसान नहीं हुआ। असैन्य एजेंसियों के साथ मिलकर जांच की जा रही है।'

अधिकारियों ने बताया कि विस्फोटों में आतंकवादी नेटवर्कों की संभावित संलिप्तता समेत विभिन्न पहलुओं की जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया को विस्फोटों के बारे में अवगत कराया गया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर