Live Updates

India Republic Day 2023 Parade es: आसमान का सीना चीर गड़गड़ाते हुए सलामी मंच के ऊपर से निकले जंगी एयरक्राफ्ट

India Republic Day 2023 Parade, PM Modi Speech (भारत का गणतंत्र दिवस 2023) Live Updates:भारत आज अपना 74वां गणतंत्र दिवस धूमधाम से मना रहा है। गणतंत्र दिवस परेड का आयोजन पहली बार कर्तव्य पथ पर हुआ है। यह गणतंत्र दिवस समारोह इस बार कई मायनों में खास है। परेड में पहली बार सिर्फ देसी हथियारों का प्रदर्शन हुआ। वायुसेना के गरुड़ कमांडो पहली बार परेड में नजर आए। इसके अलावा गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में पहली बार मिस्र के राष्ट्रपति को बुलाया गया है। समारोह में हिस्सा लेने के लिए मिस्र के राष्ट्रपति अब्दल फतह अल सीसी बुधवार को भारत पहुंचे। 74वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर सरकार ने 106 पद्म पुरस्कारों की घोषणा हुई। ये पुरस्कार कला, सामाजिक कार्य, सार्वजनिक मामलों, विज्ञान एवं इंजीनियरिंग, व्यापार और उद्योग, चिकित्सा, साहित्य एवं शिक्षा, खेल, लोक सेवा जैसे विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान के लिए दिए गए हैं।

टाइम्स नाउ नवभारत

Updated Jan 26, 2023 | 12:38 PM IST

India Republic Day 2023 Parade es

India Republic Day 2023 Parade es: आसमान का सीना चीर गड़गड़ाते हुए सलामी मंच के ऊपर से निकले जंगी एयरक्राफ्ट

Jan 26, 2023 | 12:14 PM IST

उत्तराखंड की झांकी में वन्यजीवन को दर्शाया गया

राष्ट्रीय राजधानी में कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस पर आयोजित परेड में उत्तराखंड की झांकी में वन्यजीवन और धार्मिक स्थलों को प्रदर्शित किया । त्तराखंड की झांकी में जिम कार्बेट राष्ट्रीय उद्यान को दर्शाया गया जिसमें हिरण, राष्ट्रीय पक्षी मोर सहित कई तरह के पशु पक्षी विचरण करते नजर आए। उत्तराखंड की झांकी में जागेश्वर धाम को भी दर्शाया गया । यह अल्मोड़ा जिले में 125 छोटे बड़े प्राचीन मंदिरों का समूह है। झांकी में प्रसिद्ध देवदार के वृक्षों को भी प्रदर्शित किया गया।
Jan 26, 2023 | 12:03 PM IST

सलामी मंच के ऊपर से गुजरे जंगी एयरक्राफ्ट

Jan 26, 2023 | 11:56 AM IST

अब कर्तव्य पथ पर करतब का दौर

Jan 26, 2023 | 11:54 AM IST

गणतंत्र दिवस परेड में समृद्ध झांकी की झलक

कर्तव्य पथ पर सैन्य शक्ति के प्रदर्शन के बाद रंग-बिरंगी झांकियां दिख रही हैं। इन झांकियों में भारत की विविधता में एकता का शानदार प्रदर्शन हो रहा है। अलग-अलग राज्यों की वहां की समृद्ध संस्कृति की झलक मिल रही है।
Jan 26, 2023 | 11:31 AM IST

CRPF के दस्ते में सभी महिलाएं

गणतंत्र दिवस परेड में भारत की नारी शक्ति की शानदार झलक दिखी। नौसेना, वायुसेना दस्तों की अगुवाई महिला ने की। वहीं, सीआरपीएफ के दस्ते में सभी महिलाएं शामिल थीं। भारत के सर्वोच्च संवैधानिक पद पर आसीन एक महिला द्रौपदी मुर्मू देश की तीनों सेनाओं की सर्वोच्च कमांडर हैं।
Jan 26, 2023 | 11:22 AM IST

मनमोहक झांकियों का अद्भुत नजारा

सैन्य ताकत एवं क्षमता का प्रदर्शन होने के बाद कर्तव्य पथ पर भारत की सांस्कृतिक विविधता एवं समृद्धि का परिचय कराने के लिए राज्यों की मनमोहक झांकियां निकल रही हैं। राज्यों की खासियत एवं विरासत बताने वाली ये झांकियां अद्भुत हैं। उत्तराखंड, असम, आंध्र प्रदेश, त्रिपुरा, जम्मू कश्मीर की झाकियों ने लोगों का मन मोहा।
Jan 26, 2023 | 11:11 AM IST

कर्तव्य पथ पर दिखी नारी शक्ति

गणतंत्र दिवस परेड में भारत की सैन्य शक्ति का मनमोहक दृश्य दिख रहा है। नारी शक्ति की प्रतीक के तौर पर लेफ्टिनेंट कमांडर दिशा अमृत ने नौसेना के सलामी दस्ते का नेतृत्व किया। परेड में भारतीय सेना के घातक हथियारों, अत्याधुनिक उपकरणों का प्रदर्शन किया जा रहा है।
Jan 26, 2023 | 11:05 AM IST

सेना के बैंड ने अपने धुन से जोश भरा

स्वदेशी हथियारों के प्रदर्शन के बाद सशस्त्र सेनाओं का मार्चिंग दस्ते कर्तव्य पथ से सलामी देते हुए गुजर रहे हैं। सेनाओं के बैंड अपने धुन बजाते हुए माहौल में जोश भर रहे हैं। मिस्र का सैन्य जत्था भी परेड में शामिल हुआ। सशस्त्र सेनाओं की मनमोहक झांकियां भी निकल रही हैं।
Jan 26, 2023 | 10:56 AM IST

नाग मिसाइल सिस्टम के साथ सैल्यूट करते लेफ्टिनेंट सिद्धार्थ त्यागी

Jan 26, 2023 | 10:54 AM IST

कर्तव्य पथ से गुजरा आकाश एयर डिफेंस सिस्टम

Jan 26, 2023 | 10:45 AM IST

कर्तव्य पथ पर सेना के पराक्रम का अद्भुत नजारा

कर्तव्य पथ पर भारत की सैन्य ताकत का गजब नजारा दिख रहा है। भारतीय सेना के टैंक अपने शौर्य का परिचय दे रहे हैं। परेड स्थल से स्वदेशी हथियारों का जत्था एक-एक कर आगे बढ़ रहा है और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को सलामी दे रहा है। कर्तव्य पथ पर इस समय का गजब का नजारा है।
Jan 26, 2023 | 10:28 AM IST

कर्तव्य पथ पर पहुंचे राष्ट्रपति-प्रधानमंत्री

वॉर मेमोरियल में शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि देने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह कर्तव्य पथ आ चुके हैं। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भी का काफिला भी रायसीना हिल से निकलकर परेड स्थल पहुंच चुका है। उप राष्ट्रपति एवं अन्य विदेशी मेहमान भी समारोह स्थल पहुंचे हैं।
Jan 26, 2023 | 10:11 AM IST

वॉर मेमोरियल पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी

देश की सुरक्षा करते हुए शहादत को प्राप्त वीर सैनिकों को श्रद्धांजलि देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वॉर मेमोरियल पहुंचे। यहां पहले से मौजूद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उनकी अगवानी की। इस मौके पर वहां तीनों सेनाओं के प्रमुख भी मौजूद थे। वायु सेना के गार्डों ने सलामी धुन बजाकर शहीद जवानों को भावभीनी श्रद्धांजलि दी।
Jan 26, 2023 | 09:59 AM IST

श्रीनगर के लाल चौक पर फहरा तिरंगा

Jan 26, 2023 | 09:52 AM IST

दिल्ली में ड्रोन से निगरानी

पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) प्रणव तयाल ने कहा कि इस साल प्रवेश ‘पास’ पर दिए गए क्यूआर कोड के आधार पर होगा। बिना वैध ‘पास’ या टिकट के किसी भी व्यक्ति को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। डीसीपी ने कहा कि 150 से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं और उनमें से कुछ चेहरा पहचान वाली प्रणाली से लैस हैं। पुलिस ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) और रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) की ड्रोन रोधी टीम को भी तैनात किया जाएगा।
Jan 26, 2023 | 09:34 AM IST

दुनिया देखेगी भारत की ताकत

Jan 26, 2023 | 09:28 AM IST

नड्डा ने देशवासियों को गणतंत्र दिवस की बधाई दी

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे पी नड्डा ने बृहस्पतिवार को 74वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर देशवासियों को बधाई दी और कामना की कि प्रगतिशील व परिपक्व होता देश का लोकतंत्र हर भारतीय के हृदय में कर्तव्य, अवसर व समानता की भावना का सृजन करे। भारत आज 74वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के नेतृत्‍व में नयी दिल्‍ली में कर्तव्‍य पथ पर गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन हो रहा है। नड्डा ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘सभी देशवासियों को 74वें गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं। प्रगतिशील व परिपक्व होता हमारा लोकतंत्र भारत के प्रत्येक व्यक्ति के हृदय में कर्तव्य, अवसर व समानता की भावना का सृजन करे।’’
Jan 26, 2023 | 09:03 AM IST

परेड में पहली बार 'अग्निवीर' शामिल होंगे

गणतंत्र दिवस परेड में पहली बार 'अग्निवीर' शामिल होंगे। यही नहीं, परेड में पहली बार वायु सेना के गरुड़ कमांडों नजर आएंगे। देश की सांस्कृतिक विरासत एवं समृद्धि को दर्शाने वाली राज्यों की 23 झांकियां निकलेंगी। समारोह के मुख्य अतिथि मिस्र के राष्ट्रपति अब्दल फतह अल सीसी बुधवार को भारत पहुंचे। गणतंत्र दिवस को देखते हुए दिल्ली में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं।
Jan 26, 2023 | 08:40 AM IST

पीएम मोदी ने गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को 74वें गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी हैं। अपने ट्वीट में पीएम ने कहा है कि यह अवसर इसलिए भी विशेष है क्योंकि इसे हम आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान मना रहे है। देश के महान स्वतंत्रता सेनानियों के सपनों को साकार करने के लिए हम एकजुट होकर आगे बढ़ें, यही कामना है।
Jan 26, 2023 | 08:36 AM IST

दिल्ली में कड़ी निगरानी

Jan 26, 2023 | 08:19 AM IST

74वें गणदतंत्र दिवस परेड की सलामी लेते तमिलनाडु के राज्यपाल

Jan 26, 2023 | 07:59 AM IST

'गणतंत्र दिवस परेड के लिए यहां आकर खुशी हुई'

कर्तव्य पथ पर 74वें गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेने के लिए तैयार मिस्र के सैन्य दल के सदस्य भव्य आयोजन की प्रतीक्षा कर रहे हैं और इसके कमांडर कर्नल महमूद मोहम्मद अब्देलफत्ताह एल्खारासावी ने बुधवार को भारत और मिस्र के बीच साझा ‘‘महान संबंधों’’ पर जोर दिया।पहली बार, मिस्र के सशस्त्र बलों का एक संयुक्त बैंड और मार्च टुकड़ी औपचारिक परेड में भाग लेंगे।टुकड़ी में 144 सैनिक शामिल होंगे, जो कर्नल एल्खारासावी के नेतृत्व में मिस्र के सशस्त्र बलों की मुख्य शाखाओं का प्रतिनिधित्व करेंगे।
Jan 26, 2023 | 07:46 AM IST

अपने आवास पर गहलोत ने तिरंगा फहराया

Jan 26, 2023 | 07:12 AM IST

गणतंत्र दिवस : भगवंत मान ने केंद्र पर साधा निशाना

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गणतंत्र दिवस परेड में राज्य की झांकी को शामिल नहीं करने पर बुधवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत केंद्र सरकार की आलोचना की। भगवंत मान ने कहा कि इससे ज्यादा शर्मनाक कुछ नहीं हो सकता। मान ने एक वीडियो संदेश में कहा, ‘गणतंत्र दिवस परेड के लिए पंजाब की झांकी को इस बार शामिल नहीं किया गया है। इससे ज्यादा शर्मनाक कुछ नहीं हो सकता। भाजपा सरकार ने अपनी मानसिकता दिखा दी है।’
Jan 26, 2023 | 06:59 AM IST

गणतंत्र दिवस समारोह : पंजाब, हरियाणा में सुरक्षा चाक-चौबंद

गणतंत्र दिवस समारोह से पहले पंजाब और हरियाणा में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। खोजी श्वानों और बम निरोधक दस्तों ने संवेदनशील स्थानों पर तलाशी अभियान चलाया। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों के मुताबिक बृहस्पतिवार को गणतंत्र दिवस समारोह से पहले कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस कर्मी संवेदनशील स्थानों पर कड़ी निगरानी रख रहे हैं। दोनों राज्यों में प्रवेश करने वाले वाहनों की गहन जांच की जा रही है।पंजाब के राज्यपाल और चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित बृहस्पतिवार को जालंधर में राज्य स्तरीय समारोह में तिरंगा फहराएंगे और मुख्यमंत्री भगवंत मान बठिंडा में राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे।
Jan 26, 2023 | 06:47 AM IST

गणतंत्र दिवस की पूर्वसंध्या पर मणिपुर में धमाका, 3 घायल

गणतंत्र दिवस की पूर्वसंध्या पर बुधवार को मणिपुर के उखरुल कस्बे में हुए एक विस्फोट में कम से कम तीन लोग घायल हो गए, जिनमें से एक की हालत गंभीर है। पुलिस ने बताया कि यह घटना कस्बे के गांधी चौक पर शाम के समय हुई। पुलिस ने कहा कि तत्काल विस्फोट के पीछे के कारणों का पता नहीं लग सका है और संदेह है कि एक हथगोले के कारण यह धमाका हुआ है। एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि तीन घायलों में से 49 वर्षीय महिला के पेट में चोटें आई हैं और उसकी हालत गंभीर है, जबकि अन्य दो की हालत खतरे से बाहर बताई जा रही है।
Jan 26, 2023 | 06:47 AM IST

परेड में हिस्सा लेना गर्व की बात

निषाद ने कहा, ‘पुलिस में हमारे चयन से न केवल उस पूरे समुदाय का विश्वास बढ़ा है जिसका हम प्रतिनिधित्व करते हैं बल्कि इसने ट्रांसजेंडर के प्रति समाज की धारणा को भी बदल दिया है। गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेना हम सभी के लिए गर्व का क्षण होगा।’ बस्तर जिले का मुख्यालय जगदलपुर राजधानी रायपुर से लगभग 300 किलोमीटर दूर स्थित है। इस बीच, गणतंत्र दिवस समारोह के लिए छत्तीसगढ़ के सभी संवेदनशील स्थानों, विशेषकर माओवाद प्रभावित क्षेत्रों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। राज्यपाल अनुसुइया उइके राजधानी रायपुर के पुलिस परेड मैदान में सुबह राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगी।
Jan 26, 2023 | 06:47 AM IST

नौ ट्रांसजेंडर भी शामिल थे

पिछले वर्ष अगस्त में राज्य में ‘बस्तर फाइटर्स’ के लिए चुने गए 2100 कांस्टेबल में नौ ट्रांसजेंडर भी शामिल थे। इन्हें प्रशिक्षण के बाद राज्य के माओवाद प्रभावित बस्तर संभाग में तैनात किया जाएगा। वहीं, 24 वर्षीय ट्रांसजेंडर दिव्या निषाद के लिए गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेना एक सपने के सच होने जैसा है। निषाद का कहना है कि यह उनके लिए गर्व का क्षण होगा जब वह खाकी वर्दी पहनकर कदमताल करेंगी।
Jan 26, 2023 | 06:46 AM IST

गणतंत्र दिवस परेड में पहली बार शामिल होंगे ‘ट्रांसजेंडर' पुलिसकर्मी

छत्तीसगढ़ पुलिस की नवगठित विशिष्ट इकाई ‘बस्तर फाइटर्स’ में हाल ही में कांस्टेबल के रूप में भर्ती हुए ट्रांसजेंडर पहली बार जगदलपुर शहर में गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लेंगे। पुलिस अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जगदलपुर के लालबाग मैदान में आयोजित होने वाले समारोह में तिरंगा फहराएंगे। बस्तर क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक सुंदरराज पी. ने कहा, ‘जगदलपुर शहर में गणतंत्र दिवस परेड में ‘बस्तर फाइटर्स’ का एक प्लाटून भाग लेगा। इस यूनिट में भर्ती किए गए (नौ में से) आठ ट्रांसजेंडर कांस्टेबल भी हिस्सा लेंगे।’
Jan 26, 2023 | 06:46 AM IST

आसमान में छाए रह सकते हैं बादल व मध्यम स्तर का कोहरा

गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रीय राजधानी के आसमान में बादल छाए रहने और मध्यम स्तर का कोहरा रहने का अनुमान जताया गया है। इस दौरान दृश्यता का स्तर 200 मीटर तक रह सकता है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमश: नौ और 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है। एक अधिकारी ने बताया, “ बृहस्पतिवार सुबह शहर में मध्यम स्तर का कोहरा छाया रह सकता है। दिन में आसमान में बादल छाए रहेंगे।” विभाग के अनुसार, 'बहुत घना' कोहरा होने पर दृश्यता 0 से 50 मीटर के बीच होती है, जबकि घना कोहरा होने पर 51 से 200 मीटर और मध्यम कोहरा होने पर 201 से 500 मीटर होती है।

© 2023 Bennett, Coleman & Company Limited