LIVE BLOG
More UpdatesMore Updates

नीतीश कुमार बने राज्य के नए मुख्यमंत्री, 15 मंत्रियों ने ली शपथ, बीजेपी के 7 तो जेडीयू से 5 बने मंत्री

Nitish Kumar Oath taking ceremony LIVE Updates: जेडी-यू सुप्रीमो नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री के रूप में आज शपथ ले ली। भाजपा की तरफ से दो उप मुख्यमंत्री बनाए गए हैं इस विधानसभा चुनाव में एनडीए में शामिल भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। भाजपा को जद-यू से ज्यादा सीटें मिली हैं। जद-यू इस बार मात्र 43 सीटें और भाजपा 74 सीटें जीतने में सफल हुई है।
देश
आलोक राव
Updated Nov 16, 2020 | 05:43 PM IST
nitish kumar oath taking ceremony today Live updates Tarkishore Prasad Renu Devi
तस्वीर साभार:  ANI
नीतीश कुमार ने राज्य के मुख्यमंत्री पद के रूप में शपथ ले ली है

रविवार को भाजपा विधानमंडल दल की बैठक में वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह, पार्टी के बिहार चुनाव प्रभारी देवेन्द्र फडणवीस, पार्टी के प्रदेश प्रभारी भूपेंद्र यादव सहित कई नेताओं ने हिस्सा लिया। बैठक में सुशील कुमार मोदी ने पार्टी विधानमंडल दल के नेता के रूप में प्रसाद के नाम का प्रस्ताव किया और सभी विधायकों ने इसका समर्थन किया। प्रसाद अब सुशील मोदी की जगह ही यह जिम्मेदारी संभालेंगे। सुशील मोदी ने ट्वीट कर तार किशोर को बधाई दी। प्रसाद कटिहार से चौथी बार विधायक और रेणु देवी बेतिया से विधायक चुनी गई हैं। 

Nov 16, 2020  |  05:41 PM (IST)
बीजेपी के राम सूरत कुमार ने ली मंत्री पद की शपथ, कुल 15 मंत्रियों ने शपथ ली

बिहार राज्य की औराई सीट से जीते BJP विधायक राम सूरत कुमार ने ली शपथ, इसी के साथ शपथग्रहण समारोह समाप्त हो गया है, नीतीश कुमार सहित कुल 15 मंत्रियों ने शपथ ली है। 

Nov 16, 2020  |  05:24 PM (IST)
तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार को तंज कसते हुए ट्वीट कर दी बधाई
नीतीश कुमार के शपथग्रहण समारोह का वहिष्कार करने वाली राजद नेता तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार को तंज कसते हुए बधाई दी है
Nov 16, 2020  |  05:21 PM (IST)
BJP से जीवेश और रामप्रीत पासवान ने ली मंत्रिपद की शपथ

दरभंगा के जाले से जीत दर्ज कराने वाले बीजेपी विधायक जीवेश कुमार ने शपथ ली वहीं मधुबनी के राजनगर से जीतकर आए बीजेपी विधायक  रामप्रीत पासवान ने भी शपथ ली 
 

Nov 16, 2020  |  05:16 PM (IST)
BJP कोटे से अमरेंद्र प्रताप सिंह ने ली मंत्री पद की शपथ

राज्य की आरा सीट से जीत दर्ज कर विधानसभा पहुंचे BJP के अमरेंद्र प्रताप सिंह ने ली मंत्री पद की शपथ,अमरेंद्र पहली बार मंत्री बन रहे हैं।

Nov 16, 2020  |  05:15 PM (IST)
पिछली सरकार में स्वास्थ्य मंत्री रहे मंगल पांडेय ने ली मंत्री पद की शपथ

मंगल पांडेय ने ली मंत्री पद की शपथ, पांडे पिछली नीतीश सरकार में स्वास्थ्य मंत्री रहे थे

Nov 16, 2020  |  05:09 PM (IST)
VIP पार्टी अध्यक्ष मुकेश सहनी ने ली मंत्री पद की शपथ
VIP पार्टी अध्यक्ष मुकेश सहनी ने ली मंत्री पद की शपथ, सहनी हालांकि विधायक का चुनाव हार चुके हैं कहा जा रहा है कि वो MLC बनाए जा सकते हैं
Nov 16, 2020  |  05:06 PM (IST)
HAM कोटे से जीतन राम मांझी के बेटे संतोष सुमन ने मंत्री पद की शपथ ली

शीला मंडल ने मंंत्री पद की शपथ ले ली है, HAM कोटे से जीतन राम मांझी के बेटे संतोष सुमन ने मंत्री पद की शपथ ली है

Nov 16, 2020  |  05:03 PM (IST)
विजेंद्र प्रसाद यादव,अशोक चौधरी और मेवा लाल चौधरी ने ली मंत्रिपद की शपथ
जदयू नेता विजय कुमार चौधरी, विजेंद्र प्रसाद यादव, अशोक चौधरी और मेवा लाल चौधरी बिहार के कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली
Nov 16, 2020  |  05:00 PM (IST)
नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है, राज्यपाल फागू चौहान ने उन्हें शपथ दिलाई
नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है, राज्यपाल फागू चौहान ने उन्हें शपथ दिलाई, तारकिशोर प्रसाद ने ली मंत्री पद की शपथ साथ ही रेणु देवी ने ली मंत्री पद की शपथ गौरतलब है कि रेणु देवी बिहार की पहली महिला उपमुख्यमंत्री हैं।
Nov 16, 2020  |  04:57 PM (IST)
जेडीयू कोटे से विजेंद्र प्रसाद यादव ने ली मंत्री पद की शपथ


JDU से विजेंद्र प्रसाद यादव ने शपथ ली है उन्होंने राज्य की सुपौल सीट पर जीत दर्ज की है, यादव पिछली सरकार में विद्युत विभाग के मंत्री थे वो नीतीश कुमार के बेहद करीबी माने जाते हैं।

Nov 16, 2020  |  04:52 PM (IST)
जेडीयू से विजय चौधरी ने ली मंत्री पद की शपथ


जेडीयू से विजय कुमार चौधरी ने ली शपथ, पिछली सरकार में वो विधानसभा अध्यक्ष थे, चौधरी सरायरंजन सीट से जीते हैं चुनाव, 2010 में नीतीश कैबिनेट में मंत्री बने। 2015 में बनाए गए थे राज्य के विधानसभा अध्यक्ष
 

Nov 16, 2020  |  04:38 PM (IST)
नीतीश कुमार राजभवन में मौजूद हैं

नीतीश कुमार शपथ ग्रहण के लिए बिहार राजभवन पहुंच गए हैं और वहां पर मौजूद हैं गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा राजभवन पहुंच चुके हैं.,शपथग्रहण समारोह बस कुछ ही देर में शुरू होने वाला है।डिप्टी सीएम के लिए तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी का नाम फाइनल हो गया है। 

Nov 16, 2020  |  04:12 PM (IST)
नीतीश कुमार थोड़ी देर में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे
बिहार राजभवन में पूरी तैयारी कर ली गई है,नीतीश कुमार थोड़ी देर में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे, भाजपा नेता देवेंद्र फड़नवीस पटना में पार्टी कार्यालय पहुंच गए हैं।नीतीश कुमार के शपथ ग्रहण में शामिल होने के लिए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा पटना पहुंच गए हैं।
Nov 16, 2020  |  03:08 PM (IST)
बिहार राजद अध्यक्ष बिगेड़े बोल-एनडीए ने लोकतंत्र का रेप किया

राजद बिहार के अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने एनडीए पर विवादित बयान दिया है। सिंह ने सोमवार को कहा कि एनडीए ने लोकतंत्र एवं जनादेश का रेप किया। उन्होंने कहा, 'जनता के जनादेश के साथ भाजपा ने रेप किया जिसके बाद नीतीश नाम के लड़के का जन्म हुआ।' सिंह के इस बयान पर भाजपा पलटवार कर सकती है। 

Nov 16, 2020  |  02:39 PM (IST)
शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस भी नहीं होगी शामिल

राजद के अलावा महागठबंधन में शामिल कांग्रेस और भाकपा माले ने भी कहा है कि वे नीतीश कुमार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं होंगी। विपक्षी दलों के समारोह में शामिल न होने पर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि लोकतंत्र में लोगों द्वारा दिए गए जनादेश का सम्मान होना चाहिए। यह जनादेश एनडीए के विकास कार्यों एवं 'जंगलराज' की वापसी रोकने के लिए है।

Nov 16, 2020  |  02:07 PM (IST)
नीतीश के शपथ ग्रहण पर राजद का ट्वीट

राजद की ओर से किए गए एक ट्वीट में लिखा गया है, 'बिहार में दो मजबूरों की मजबूर सरकार बन रही है। एक शक्तिविहीन, शिथिल और भ्रष्ट प्रमाणित हो चुके मजबूर मुख्यमंत्री। दूसरा चेहराविहीन और तन्त्र प्रपंच को मजबूर वरिष्ठ घटक दल। इनकी मजबूरी है - राजद का जनाधार और तेजस्वी यादव को अपना सर्वाधिक प्रिय नेता स्वीकार कर चुका बिहार।'

Nov 16, 2020  |  01:31 PM (IST)
शिवानंद तिवारी पर कांग्रेस का पलटवार

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के वरिष्ठ नेता शिवानंद तिवारी के बयान पर कांग्रेस ने पलटवार किया है। कांग्रेस ने सोमवार को कहा कि शिवानंद राजद के वरिष्ठ नेता हैं और उन्हें सोच समझकर बयान देना चाहिए। कांग्रेस नेता तारिक अनवर ने कहा कि राजद एक क्षेत्रीय पार्टी है और उसका दायरा बिहार तक सीमित है। 

Nov 16, 2020  |  12:26 PM (IST)
राहुल पर तिवारी का बयान निजी-मनोज झा
शिवानंद तिवारी के बयान पर राजद नेता मनोज झा ने कहा कि यह उनका निजी बयान है। यह पार्टी का रुख नहीं है। चुनाव में क्या कमी रही गई इस बारे में सही समय एवं स्थान पर विश्लेषण किया जाएगा। तिवारी ने कहा है कि चुनाव प्रचार जब चरम पर था उस समय राहुल गांधी पिकनिक मना रहे थे। तिवारी ने कहा है कि कांग्रेस ने 70 सीटों पर चुनाव लड़ा लेकिन 70 सभाएं भी नहीं कीं।
Nov 16, 2020  |  11:33 AM (IST)
शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं होंगे तेजस्वी

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) नेता तेजस्वी यादव शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं होंगे। नीतीश कुमार राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में आज सांतवीं बार शपथ लेंगे। चुनाव परिणाम आने के बाद तेजस्वी यादव ने महागठबंधन के 20 उम्मीदवारों को हरवाने का आरोप लगाया। महागठंधन को इस चुनाव में 110 सीटें मिली हैं।  

Nov 16, 2020  |  11:16 AM (IST)
हमारे ऊपर बड़ी जिम्मेदारी होगी- रेणु कुमार
नीतीश सरकार में उप मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी संभालने जा रहीं रेणु कुमार ने कहा कि यह एक बड़ी जिम्मेदारी है। लोगों ने हमें चुना है और एनडीए में भरोसा जताया है ऐसे में हमें उनकी उम्मीदों पर खरा उतरने की जिम्मेदारी है।