अगर आपको फोन पर दिखे ये खास 'कोड' तो समझ जाइए पीएम मोदी ने किया है फोन...ऐसे खुला राज

देश
शिशुपाल कुमार
शिशुपाल कुमार | Principal Correspondent
Updated Sep 23, 2022 | 23:21 IST

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि वो पीएम मोदी से मिलने से पहले ही उनके प्रशंसक थे। उनकी कार्यशैली उन्हें काफी पसंद थी।

pm modi phone,  s jaishankar,
पीएम मोदी (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • एक कार्यक्रम के दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर ने खुद खोला है ये राज
  • जब पीएम ने पहली बार किया था एस जयशंकर को फोन तब उन्हें पता चला था ये कोड
  • अफगानिस्तान पर हुए हमले के दौरान पीएम ने किया था एस जयशंकर को फोन

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक कार्यक्रम के दौरान एक बड़ा खुलासा किया है। जयशंकर की मानें तो पीएम मोदी जब किसी को कॉल करते हैं तो उनका नंबर नहीं दिखता है। उनका नाम नहीं दिखता है एक खास कोड मोबाइल की स्क्रीन पर अंकित होता है। तो ऐसे में अगर कभी पीएम मोदी ने आपको भी कर दिया फोन, तो नंंबर नहीं बल्कि यही कोड दिखेगा।

क्या है वो कोड 

अमेरिका में एक यूएन के वार्षिक सत्र में भाग लेने के लिए न्यूयॉर्क पहुंचे एस जयशंकर ने एक कार्यक्रम में पीएम मोदी की जमकर तारीफ की। उन्होंने 'मोदी @ 20: ड्रीम्स मीट डिलीवरी' पुस्तक पर चर्चा के दौरान कहा कि जब पीएम ने उन्हें फोन किया था, तब वो चौक गए थे। विदेश मंत्री ने कहा- "आधी रात हो चुकी थी और तब अफगानिस्तान में मज़ार-ए-शरीफ़ में हमारे वाणिज्य दूतावास पर हमला हुआ था। हम यह पता लगाने की कोशिश कर रहे थे कि क्या हुआ, तभी मेरा फोन बज उठा। मुझे थोड़ा आश्चर्य हुआ। जब प्रधानमंत्री आपको फोन करते हैं तो उनका कॉलर आईडी नहीं दिखता है। बस दिखता है कि कोई आपसे बात करना चाहता है (show somebody connects you)।

तब विदेश मंत्री से पीएम ने क्या कहा था

जयशंकर ने कहा- "प्रधानमंत्री ने पूछा कि क्या मैं जाग रहा हूं, क्या मैं टीवी देख रहा हूं। हां सर, मैंने कहा। यह जानने के बाद कि मदद आ रही है, पीएम मोदी ने ऑपरेशन खत्म होने पर व्यक्तिगत रूप से सूचित करने के लिए कहा। मैंने कहा कि इसमें दो-तीन घंटे और लगेंगे और मैं समाप्त होने पर आपके कार्यालय (पीएमओ) को सूचित कर दूंगा। तब पीएम ने जोर से कहा नहीं मुझे कॉल करना सीधे।"

कौन सा फोन यूज करते हैं पीएम

आमतौर पर जो फोन आप पीएम मोदी के हाथ में देखते हैं वो आईफोन होता है, लेकिन वो सिर्फ फोटो के लिए होता है। बातचीत के लिए पीएम मोदी सैटेलाइट फोन का उपयोग करते हैं। ये फोन ट्रेस नहीं किया जा सकता है। इसे हैक भी नहीं किया जा सकता क्योंकि ये मिलिट्री फ्रीक्वेंसी बैंड पर काम करता है। 

ये भी पढ़ें- पीएम बनने के बाद नरेंद्र मोदी की संपत्ति बढ़ी या घटी...? जानें यहां सारी डिटेल, कहां गई 1 करोड़ की जमीन

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर