Covid-19 Vaccination in India: इतिहास रचने की कगार पर भारत, आज पूरा होगा 100 करोड़ का आंकड़ा, कई तरीकों से जश्न मनाएगी सरकार

Covid vaccination in India: भारत 100 करोड़ कोविड वैक्‍सीनेशन के लक्ष्‍य तक पहुंचने से महज चंद कदम दूर है। वैक्‍सीनेशन का आंकड़ा 99 करोड़ को पार कर चुका है और आज इसके 100 करोड़ तक पहुंच जाने के आसार हैं। 

Covid-19 Vaccination in India: इतिहास रचने की कगार पर भारत, आज पूरा होगा 100 करोड़ का आंकड़ा, कई तरीकों से जश्न मनाएगी सरकार
Covid-19 Vaccination in India: इतिहास रचने की कगार पर भारत, आज पूरा होगा 100 करोड़ का आंकड़ा, कई तरीकों से जश्न मनाएगी सरकार  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को शुरू किया गया था
  • उसके बाद से देशभर में अब तक कोविड वैक्‍सीनेशन का आंकड़ा 99 करोड़ को पार कर चुका है
  • आज यह 100 करोड़ के लक्ष्‍य तक पहुंचने वाला है, जो भारत के लिए ऐतिहासिक दिन होगा

नई दिल्‍ली : कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम को लेकर देशभर में टीकाकरण अभियान जोरशोर से जारी है। देशभर में कोविड-19 वैक्‍सीनेशन का आंकड़ा 99.12 करोड़ को पार कर चुका है। यह 100 करोड़ के लक्ष्य से महज चंद कदम दूर है, जिसे आज आसानी से पूरा किया जा सकेगा। इस मौके पर केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मांडविया जहां एक ऑडियोविजुअल फिल्‍म और सॉन्‍ग लॉन्‍च करने वाले हैं, वहीं इस खास मौके को सेलिब्र‍ेट करने के लिए बीजेपी अध्‍यक्ष जेपी नड्डा उत्‍तर प्रदेश के गाजियाबाद में मौजूद रहेंगे।

कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव को लेकर देशभर में वैक्‍सीनेशन की शुरुआत इसी साल 16 जनवरी से चरणबद्धर तरीके से हुई थी। पहले चरण में जहां स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों को वैक्‍सीन लगाई गई, वहीं बाद में इसे विस्‍तार देते हुए अब 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों के टीकाकरण की प्रक्रिया जारी है। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, मंगलवार शाम तक देशभर में वैक्‍सीन की 99 करोड़ 12 लाख 82 हजार 283 डोज दी जा चुकी है। ऐसे में बुधवार को भारत कोविड वैक्‍सीनेशन के 100 करोड़ के लक्ष्‍य को आसानी से पूरा कर लेगा।

29 करोड़ लोगों को वैक्‍सीन की डबल डोज

इस लक्ष्‍य तक पहुंचते ही भारत दुनिया में सर्वाधिक वैक्‍सीनेशन वाला एकमात्र देश बन जाएगा। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, अब तक जिन लोगों का टीकाकरण हो चुका है, उनमें लगभग 29 करोड़ ऐसे लोग हैं, जिन्‍हें वैक्‍सीन की दोनों खुराक लग चुकी है। सरकार ने इस साल के आखिर तक देश की पूरी वयस्क आबादी के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया है। देशभर में इस वक्‍त 67 हजार से भी अधिक केंद्रों पर कोविड-19 से बचाव के लिए टीकाकरण चल रहा है। राज्‍यों के पास 10 करोड़ से अधिक डोज का भंडारण भी है। ऐसे में लक्ष्‍य तक पहुंचना मुश्किल नहीं होगा।

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने इस मौके को खास तरीके से सेलिब्रेट करने की योजना बनाई है। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्री मनसुख मांडविया इस मौके पर राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली के ऐतिहासिक लालकिला में एक सॉन्‍ग और ऑडियो-विजुअल फ‍िल्‍म लॉन्‍च करेंगे। वहीं, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) ने इस मौके पर कोरोना योद्धाओं के सम्मान में वृन्दावन के दो प्राचीन मंदिरों गोविंद देव मंदिर और मदनमोहन मंदिर को भी तिरंगामय रोशनी में जगमगाने की तैयारी की है। देश में 100 करोड़ टीकाकरण का लक्ष्‍य पूरा होने पर कोरोना योद्धाओं के सम्मान में प्राचीन धरोहरों को राष्ट्रीय ध्वज के तीन रंगों में सजाने का निर्णय लिया गया है।

सरकार ने बनाई कई कार्यक्रमों की योजना

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने टीकाकरण के लिए पात्र लोगों से बिना देरी टीका लगवाने और भारत की ऐतहासिक टीकाकरण यात्रा में योगदान देने की अपील की है। टीकाकरण अभियान के तहत 100 करोड़ खुराक दिए जाने का जश्न मनाने के लिए सरकार ने कई कार्यक्रमों की योजना बनाई है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जहां लाल किले से गायक कैलाश खेर का गीत और ऑडियो-विजुअल फिल्म जारी करेंगे, वहीं विमानन कंपनी स्पाइसजेट ने इस उपलब्धि के हासिल होने पर दिल्ली हवाई अड्डे पर विशेष वर्दी जारी करने की बात कही है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने इस उपलब्धि की घोषणा विमानों, पोतों, मेट्रो और रेलवे स्टेशनों से किए जाने की बात भी कही है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर