UP का पहला आदर्श गांव जहां हर निवासी पीता है RO का पानी, सरकारी स्कूल के बच्चे करते हैं अंग्रेजी में बातचीत

उत्तर प्रदेश के बरेली जिले के भरतौल गांव में आरओ सिस्टम लगाए जा रहे हैं। ग्रामीणों के घर-घर तक आरओ का पानी पहुंचाने वाला यह राज्य का पहला गांव बन गया है। इस गांव की सुविधाएं देखकर आपको भी हैरानी होगी।

UP Bhartaul becomes first village in state to have RO water in every household
घर-घर तक आरओ पानी पहुंचाने वाला राज्य का पहला गांव है भरतौल 
मुख्य बातें
  • यूपी के भरतौल गांव में हर घर तक पहुंच रहा है आरओ का पानी
  • घर-घर तक आरओ पानी पहुंचाने वाला राज्य का पहला गांव है भरतौल
  • इस गांव में पहले से ही बेहतरीन सुविधाएं मौजूद, मिल चुके हैं दो अवॉर्ड

बरेली (उत्तर प्रदेश): आदर्श ग्राम पंचायत पहल के तहत, बरेली जिले का भरतौल गांव उत्तर प्रदेश का पहला गांव बन गया है जहां हर घर में पीने के लिए आरओ पानी उपलब्ध है। सभी को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने के उद्देश्य से गांव में चार आरओ प्लांट लगाए गए हैं। अधिकारियों ने निकट भविष्य में और अधिक आरओ स्थापित करने की योजना बनाई है। यह गांव पहले ही पंडित दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण और मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार हासिल कर चुका है।  

गांव पीएगा आरओ का पानी

ग्राम प्रधान प्रवेश कुमारी ने शनिवार को कहा, 'अब तक चार आरओ लगाए जा चुके हैं, भविष्य में और भी आरओ लगाए जाएंगे। हमारे गांव में सभी सुविधाएं हैं।' एनआई से बात करते हुए, मुख्य विकास अधिकारी, बरेली, जग प्रवेश ने कहा कि इस कदम से लोगों को पानी से होने वाली बीमारियों से बचाया जा सकेगा। उन्होंने कहा, 'गांव पहले से ही आदर्श ग्राम पंचायत के तहत स्थापित है। सभी को स्वच्छ पानी उपलब्ध कराने के लिए 4 आरओ प्लांट लगाए गए हैं। और पौधे लगाए जाएंगे। यह लोगों को जल जनित बीमारियों से बचाएगा।'

बेहतरीन सुविधाओं से है लैस

गांव की खासियत की बात करें तो इसकी आबादी करीब सात हजार है जहां प्रदेश का संभवत: सबसे बेहतरीन पंचायल सचिवालय भी स्थित है। पंडित दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण और मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार  के रूप में गांव को 12-12 लाख रुपये की जो धनराशि मिली, उसका इस्तेमाल गांव की प्रधान ने आरओ इंस्टॉल करने के लिए किया। इन आरओ को लोगों के घरों के नजदीक लगाया गया है। यहां के प्राइमरी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे अंग्रेजी में बातचीत करते हैं। इतना ही नहीं पूरे गांव में सीसीटीवी लगवाए गए हैं। गांव में कूड़ा उड़ाने के लिए अलग व्यवस्था है। 

Hindware Elara iPro Review: स्मार्ट जनरेशन का स्मार्ट वाटर प्यूरीफायर

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर