Gujarat: भारतीय सेना का 'सागर शक्ति' प्रशिक्षण समाप्त, पहली बार आक्रामक रुख के साथ किया गया संयुक्त अभ्यास

देश
Updated Nov 23, 2021 | 00:12 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

गुजरात में आयोजित सशस्त्र बलों का संयुक्त अभ्यास 'सागर शक्ति' समाप्त हो गया है। 19 से 22 नवंबर तक चले इस अभ्यास में गुजरात के सरकारी विभागों सहित विभिन्न एजेंसियों ने हिस्सा लिया।

Sagar Shakti, Mega Military Exercise To Test Combat Readiness Conducted In The Creek Sector of Kutch Gujarat
भारतीय सेना का 'सागर शक्ति' अभ्यास हुआ समाप्त, ऐसे दिखा दम 
मुख्य बातें
  • कच्छ के क्रीक और रेगिस्तान में भारतीय सेना का 'सागर शक्ति' प्रशिक्षण संपन्न
  • भारतीय सेना, नौसेना, तट रक्षक दल, सीमा सुरक्षा बल, गुजरात पुलिस का सयुंक्त अभ्यास
  • नापाक पाकिस्तान और इमरान खान देख भी देखते रह गए होंगे भारतीय सेना की ताकत

अहमदाबाद: सशस्त्र बलों और अन्य सुरक्षा संगठनों का चार दिवसीय बहु-एजेंसी अभ्यास सोमवार को गुजरात में संपन्न हुआ। इस अभ्यास में उभरते खतरों से निपटने के लिए व्यापक समन्वय और उनके बीच परिचालन डेटा साझा करना शामिल था।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि भारतीय सेना, भारतीय नौसेना, भारतीय वायु सेना, भारतीय तटरक्षक बल, सीमा सुरक्षा बल और गुजरात सुरक्षा तंत्र ने गुजरात के कच्छ प्रायद्वीप के क्रीक सेक्टर में आयोजित इस अभ्यास में हिस्सा लिया।

बयान में कहा गया है कि यह अभ्यास ‘सागर शक्ति’ 19 से 22 नवंबर के बीच आयोजित किया गया । यह राजस्थान और गुजरात के प्रशिक्षण क्षेत्रों में चल रहे ‘दक्षिण शक्ति’अभ्यास का हिस्सा है। पत्र सूचना कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि पुलिस, मरीन पुलिस और मत्स्य विभाग समेत गुजरात की एजेंसियों ने इस अभ्यास में हिस्सा लिया।

इसमें कहा गया है, ‘अभ्यास में तीनों आयामों में एक साथ एकीकृत तरीके से बलों द्वारा सैनिकों और युद्धाभ्यास को सम्मिलित करना शामिल था।’ इस अभ्यास में शामिल होने वाली एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी शिरकत की।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर