Chhath Puja Holiday: छठ पूजा पर 10 नवंबर को यूपी में 'सार्वजनिक अवकाश', CM योगी ने किया एलान

देश
रवि वैश्य
Updated Nov 09, 2021 | 08:13 IST

छठ पूजा की धूम है, इस साल यह त्योहार 8 नवंबर को नहाय खाय से शुरू हुआ है और 11 नवंबर, 2021 को तड़के सूर्य को अर्घ्य देने के साथ समाप्त होगा, इस पावन पर्व पर यूपी सरकार ने 10 नबंवर को सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है।

CHHATH PUJA HOLIDAY IN UP
यूपी मे छठ पूजा पर 10 नवम्बर को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है 
मुख्य बातें
  • सीएम योगी ने 10 नवम्बर को उत्तर प्रदेश में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया
  • सीएम ने कहा नदी घाटों पर स्वच्छता, सुरक्षा,पार्किंग, पेयजल सहित जनसुविधा के व्यवस्थित प्रबंध किए जाएं
  • कार्तिक पूर्णिमा के शुभ अवसर पर भी सार्वजनिक अवकाश रहेगा

लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने सोमवार को छव महापर्व (Chhath Puja ) पर 10 नवंबर को अवकाश (Public Holiday) घोषित करने के निर्देश दिए हैं। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मंडल/जिला स्तरीय अधिकारियों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संबोधित किया। इस दौरान उन्‍होंने कहा कि छठ महापर्व के उपलक्ष्य में जनभावनाओं का सम्मान करते हुए 10 नवम्बर को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया जाए।

जिलाधिकारीगण स्थानीय परंपरा/आवश्यकता के अनुरूप निर्णय लेकर इस संबंध में आदेश जारी करेंगे। इसी प्रकार, कार्तिक पूर्णिमा के शुभ अवसर पर भी सार्वजनिक अवकाश रहेगा।सीएम योगी ने कहा कि 14 नवम्बर से अयोध्या में पवित्र पंचकोसी और चौदह कोसी परिक्रमा प्रारंभ हो रही है, हापुड़ में गढ़मुक्तेश्वर मेला का आयोजन है।

19 नवम्बर को वाराणसी में देव दीपावली मनाई जाएगी। लाखों श्रद्धालुओं की सहभागिता होगी। इसी प्रकार, बलिया में ददरी मेला तथा एटा, बरेली, कानपुर, रायबरेली में भी विभिन्न मेलों का आयोजन होना है।

यह परिक्रमा/मेले हमारी संस्कृति-परंपराओं का अभिन्न हिस्सा हैं। यह सुनिश्चित किया जाए कि इनकी अनुमति के लिए लोगों को परेशान न होना पड़े।लोगों को कोविड प्रोटोकॉल का लिए जागरूक करें। 

'नदी घाटों पर स्वच्छता, सुरक्षा, पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था के व्यवस्थित प्रबंध किए जाएं'

आगे सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि छठ महापर्व सहित कार्तिक माह के मेलों में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की सहभागिता होती है। ऐसे में नदी घाटों पर स्वच्छता, सुरक्षा, पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था, पार्किंग, पेयजल सहित जनसुविधा के व्यवस्थित प्रबंध किए जाएं। इस संबंध में स्थानीय आवश्यकता के अनुरूप तैयारी की जानी चाहिए।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर