मोदी ने बंगाल तो केजरीवाल ने दिल्ली के लिए रखा ये लक्ष्य, 2047 तक इन राज्यों को कितना बदलना चाहते हैं नेता

देश
लव रघुवंशी
Updated Mar 11, 2021 | 16:19 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में पश्चिम बंगाल के लिए तो मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के लिए एक बड़े लक्ष्य का चुनाव किया। अब सवाल है कि कैसे इन्हें हासिल किया जाएगा।

modi and kejriwal
पीएम मोदी और अरविंद केजरीवाल 

राजनेता और राजनीतिक दल जनता को बड़े-बड़े सपने दिखाने में पीछे नहीं रहते, चाहे वो आगे चलकर पूरे हों या नहीं। ऐसा ही हाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने किया है। पीएम मोदी ने जहां चुनावी राज्य पश्चिम बंगाल के लिए एक बड़ा लक्ष्य रखा है, वहीं केजरीवाल ने भी दिल्ली के लिए पेश हुए बजट में ऐसा ही बड़ा सपना दिखाया है।

हाल ही में कोलकाता में एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि 2047 में जब भारत अपनी आजादी के 100 साल पूरे करेगा तब बंगाल भारत का नेतृत्व करेगा। वहीं केजरीवाल सरकार ने जब दिल्ली के लिए बजट पेश किया तो उसमें कहा गया है कि दिल्ली की प्रति व्यक्ति आय 2047 तक सिंगापुर की प्रति व्यक्ति आय के बराबर होगी।

मोदी का सपना

7 मार्च को कोलकाता के ब्रिगेड परेड ग्राउंड में रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, 'देश की तरह ही बंगाल में विकास के लिए अगले 25 साल बहुत महत्वपूर्ण हैं...2047 में, जब भारत आजादी के 100 साल पूरे होने का जश्न मनाएगा, तब बंगाल एक बार फिर देश का नेतृत्व करेगा। इस शुरुआत का आधार ये विधानसभा चुनाव हैं। अगले 5 साल का विकास 25 साल के विकास का आधार है।' 

उन्होंने कहा कि इस बार आप सिर्फ बंगाल में सरकार बनाने के लिए वोट नहीं देंगे, बल्कि बंगाल को बनाने के लिए, बंगाल के विकास के लिए आप वोट देंगे। 2047 में बंगाल एक बार फिर देश को आगे ले जाने वाला बंगाल बन जाएगा। 

केजरीवाल का वादा

वहीं दिल्ली वालों को बड़ा सपना दिखाते हुए मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा, 'आज दिल्ली की प्रति व्यक्ति आया देश के स्तर पर अच्छी है, लेकिन दुनिया के स्तर पर उतनी अच्छी नहीं है। इसलिए हमारा सपना है कि 2047 तक दिल्ली की प्रति व्यक्ति आय सिंगापुर के प्रति व्यक्ति आय के बराबर हो। इसके लिए दिल्ली की प्रति व्यक्ति आय 16 गुना बढ़ानी होगी, वो बढ़ाएंगे, उसके लिए जो भी करना होगा वो करेंगे।' 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर