राजस्थान में पास होगा 'पायलट' प्रोजेक्ट या किसी दूसरे को मिलेगी कमान? सीएम पद को लेकर आज हो सकता है अहम फैसला

Rajasthan Politics News: राजस्थान का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा इसे लेकर राजनीतिक हलचल तेज हो चुकी है। जयपुर में आज होने वाली कांग्रेस विधायकों की अहम बैठक में राजस्थान कांग्रेस के प्रभारी अजय माकन भी बैठक में शामिल होंगे। इसके अलावा राज्यसभा में नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे भी मौजूद रहेंगे।

Political stir over the post of CM in Rajasthan Congress Legislature Party meeting in Jaipur today
राजस्थान में सीएम पद को लेकर सियासी हलचल, जयपुर में आज कांग्रेस विधायक दल की बैठक 
मुख्य बातें
  • राजस्थान में सीएम पद को लेकर सियासी हलचल, जयपुर में आज कांग्रेस विधायक दल की बैठक
  • अजय माकन, मल्लिकार्जुन खड़गे मौजूद रहेंगे, सचिन पायलट के समर्थन में कई मंत्री, विधायक
  • गहलोत गुट के कुछ मंत्रियों का भी पायलट को समर्थन

Sachin Pilot and Ashok Gehlot News:  राजस्थान का अगला मुख्यमंत्री (Rajasthan New CM) कौन होगा इसे लेकर राजनीतिक हलचल तेज हो चुकी है। जयपुर में आज कांग्रेस विधायक दल की बैठक होनी है जिसमें नए सीएम के नाम पर चर्चा होगी। राजस्थान कांग्रेस प्रभारी अजय माकन के अलावा सीनियर नेता मल्लिकार्जुन खड़गे भी बैठक में मौजूद रहेंगे। बैठक से पहले पायलट गुट और गहलोत गुट के नेता अपने-अपने तर्क दे रहे हैं साथ ही दावे भी किए जा रहे हैं। हालांकि बदले हुए सियासी हालत में गहलोत गुट के भी कई नेताओं के सुर भी बदलने लगे हैं और वो पायलट के समर्थन में आने लगे हैं। ऐसे में सस्पेंस बना हुआ है कि अशोक गहलोत की सियासी जादूगरी एक बार फिर चलेगी या फिर सचिन इस बार अपना पायलट प्रोजेक्ट पास कराने में कामयाब होंग?

लगे पायलट के पोस्टर

शहर अशोक गहलोत का है लेकिन पोस्टर सचिन पायलट के लगे हैं। क्या ये पोस्टर राजस्थान में पायलट राज की आहट का संदेश दे रहे हैं। सियासत के जादूगर कहे जाने वाले अशोक गहलोत के शहर जोधपुर में सचिन पायलट के समर्थन में लगे ये पोस्टर राजस्थान कांग्रेस की अंदरूनी राजनीति के बदलते समीकरणों की ओर इशारा कर रहे हैं। पोस्टर के जरिए ही सही लेकिन राजस्थान में कांग्रेस का एक गुट सचिन पायलट युग के आगाज़ की उम्मीद के साथ आगे बढ़ रहा है। अशोक गहलोत कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने तो सीएम पद से उनकी विदाई होना तय है। ऐसे में पायलट को कमान सौंपने की मांग तेज होने लगी है।

बयानबाजी शुरू

विप्र कल्याण बोर्ड, राजस्थान के अध्यक्ष महेश शर्मा ने कहा, 'राजस्थान में हमें सरकार रिपीट करनी है जैसा पायलट साहब बार-बार कहते हैं, हमें सरकार रिपीट करनी है ये जो ब्रेक चल रहा है वन-बाइ-वन का उसे ब्रेक करने के लिए बहुत नीतिगत रूप से हमें आगे बढ़ना है। पायलट साहब के साथ हमने काम किया है। उनके अनुभव को देखा है इसलिए मैं उनके बारे में बेहतर समझ सकता हूं, जिसके साथ 6-7 साल मैंने काम किया है। इसलिए विकल्प और के बारे में तो बात नहीं कर सकता मगर पायलट साहब अच्छे विकल्प हैं।

ये भी पढ़ें- तो हो गया फिक्स...24 साल बाद गांधी परिवार से बाहर का होगा कांग्रेस अध्यक्ष? जानिए कौन-कौन कांग्रेसी हैं लाइन में

बढ़ रहा सचिन का कुनबा

सचिन पायलट को सीएम देखने की चाहत रखने वाले विधायकों और मंत्रियों की लिस्ट लगातार लंबी हो रही है। आने वाले दिनों में राजनीति किस दिशा में जाएगी इसे लेकर तरह-तरह के कयास लगाए जाने लगे हैं। लेकिन अशोक गहलोत का गुट भी आखिरी दम तक बाजी हारने के मूड में नहीं है। इसीलिए अलग-अलग समीकरण बताकर आलाकामन तक अपनी बात पहुंचाने की पुरजोर कोशिश की जा रही है।अलग-अलग गुट और अपने हिसाब से अपने नेता की सहूलियत वाले बयान। मगर सवाल राजस्थान की सियासत में कई ऐसे सवाल हैं जिनका जवाब हर कोई जानना चाहता है।

  1. क्या इस बार सचिन पालय को सब्र का ईनाम मिल जाएगा?
  2. क्या सचिन पायलट कांग्रेस के सभी विधायकों को साध पाएंगे?
  3. क्या गहलोत इतनी आसानी से पायलट के लिए कुर्सी छोड़ देंगे?

आज है अहम बैठक

गहलोत पहले दिन से सचिन पायलट का विरोध करते रहे हैं ऐसे में वो क्या दांव चलेंगे इसे लेकर उलझन बनी हुई है। इसी उलझन को दूर करने के लिए जयपुर में आज कांग्रेस विधायक दल की बैठक होनी है। बैठक में सभी विधायकों को मौजूद रहने का निर्देश दिया गया है। मुख्यमंत्री गहलोत की अध्यक्षता होने वाली बैठक में नये सियासी हालात पर चर्चा होगी। माना जा रहा है कि अगला सीएम कौन होगा इसे लेकर विधायकों की राय ली जाएगी और सचिन पायलट के समर्थन में कितने विधायक हैं इसकी जानकारी भी जुटाई जाएगी। बैठक में जो भी चर्चा होगी उसे आलाकमान से साझा किया जाएगा और इसके बाद आलाकमान की तय करेगा की राजस्थान में सीएम कौन बनेगा। इस बात की भी संभावना है कि अशोक गहलोत सीपी जोशी का समर्थन कर सकते हैं।

पायलट या जोशी, किसके सिर 'राज का ताज'? राजस्थान के अगले संभावित सीएम को लेकर बढ़ा सस्पेंस

गहलोत के दांव पर सबकी नजर

गहलोत के दिल्ली जाने की कवायद के बीच राजस्थान में सियासी गहमागमही काफी ज्यादा है। अगले साल विधानसभा चुनाव भी होने हैं लिहाजा कांग्रेस को तमाम समीकरण ध्यान में रखते हुए फैसला लेना होगा। कांग्रेस की आपसी लड़ाई को लेकर बीजेपी भी निशाना साधने का कोई मौका नहीं छोड़ रही। राजस्थान की राजनीति में नये समीकरण बन और बिगड़ रहे हैं। कांग्रेस के गुटों में शह-मात का खेल चल रहा है। सबसे अहम सवाल नये सीएम के नाम को लेकर है और हर गुजरते घंटे के साथ सस्पेंस भी गहरा रहा है। ऐसे में होने वाली बैठक पर सबकी निगाहें रहेंगी। कांग्रेस के विधायक क्या राय देते हैं और दिल्ली से क्या आदेश आता है इंतजार हर किसी को इसका ही है। 

तो सचिन पायलट का सीएम बनना हो गया तय...गहलोत के मंत्री ने कहा- हम नहीं करेंगे विरोध

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर