पायलट या जोशी, किसके सिर 'राज का ताज'? राजस्थान के अगले संभावित सीएम को लेकर बढ़ा सस्पेंस

Rajasthan Congress Politics: कांग्रेस में नए अध्यक्ष के चुनाव की नामांकन प्रक्रिया आज से शुरु हो रही है। इस बीच अशोक गहलोत का अध्यक्ष बनना कंफर्म माना जा रहा है जिसके बाद सबकी नजरें राजस्थान की सियासत पर होंगी।

Sachin Pilot or CP Joshi who will be the next CM of Rajasthan Suspense increased
गहलोत ने किया सीपी जोशी का समर्थन, राहुल से मिलने के बाद जयपुर पहुंचे पायलट  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • पायलट को सीएम बनने से रोकने की कवायद, विधायकों के साथ बैठक करेंगे गहलोत
  • भविष्य की रणनीति पर होगी चर्चा, सीएम पद के दावेदारों पर बात संभव
  • गहलोत ने किया सीपी जोशी का समर्थन, राहुल से मिलने के बाद जयपुर पहुंचे पायलट

Congress President Election: सियासत के जादूगर माने जाने वाले अशोक गहलोत का फ्यूचर को बतौर कांग्रेस अध्यक्ष सेट होने वाला है। मगर अब उलझन राजस्थान सरकार के नए मुखिया को लेकर है। गहलोत दिल्ली गए तो सीएम कौन बनेगा इसी सवाल पर राजनीतिक हलचल तेज है। सवाल इस बात को लेकर है कि गहलोत अध्यक्ष बने तो उन्हें सीएम पद से हटना पड़ेगा। मगर वो इतनी आसानी से राजस्थान का मोह छोड़ देंगे ऐसा मुमकिन नहीं लगता।

गहलोत के इस बायन के कई मायने हैं वो अध्यक्ष बनने को तो तैयार हैं लेकिन राजस्थान की राजनीति में भी वो अपनी पकड़ बनाए रखना चाहते हैं। खास तौर पर उनका मकसद सचिन पायलट को सीएम बनने से रोकना है। इसीलिए आज गहलोत ने विधायकों की बैठक भी बुलाई है। जिसमें आगे की रणनीति तय की जाएगी। हालांकि अशोक गहलोत आलाकमान का आदेश मानने के लिए खुद को तैयार बता रहे हैं। 

पायलट पहुंचे जयपुर

गहलोत अपनी सियासी जादूगरी के जरिए नए समीकरण बनाने की कवायद में हैं तो सचिन पायलट भी राजनीति के रण में फतह हासिल करने के लिए मैदान में उतर चुके हैं। शुक्रवार को पायलट के दिल्ली से जयपुर की उड़ान भरी तो वो सीधे विधानसभा पहुंचे यहां उन्होंने विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी से बैठक की। इसके अलावा कई और विधायकों से भी मुलाकात की। इसे सीएम पद की लॉबिंग से जोड़कर ही देखा जा रहा है। इस बीच गहलोत खेमे के माने जाने वाले कई मंत्री और विधायक भी पायलट की वकालत करने लगे हैं। इसमें सीएम गहलोत के सलाहकार बाबूलाल नागर भी शामिल हैं। 

तो सचिन पायलट का सीएम बनना हो गया तय...गहलोत के मंत्री ने कहा- हम नहीं करेंगे विरोध

कौन मारेगा बाजी

पायलट अपनी रणनीति बना रहे हैं मगर अशोक गहलोत कैंप भी अभी हथियार डालने को तैयार नहीं है। इसीलिए CM पद की रेस में स्पीकर सीपी जोशी का नाम भी शामिल हो गया है। मतलब मुख्यमंत्री पद के लिए मुकाबला जोशी बनाम पायलट हो सकता है। ये जरूर है कि अलग-अलग खेमों में बंटे कांग्रेस के नेता अपने हिसाब से भविष्य का ताना बना बुनने में जुटे हैं। चुनाव कांग्रेस अध्यक्ष पद का हो रहा है लेकिन चुनौती राजस्थान में सीएम पद को लेकर है। इसीलिए जयपुर से दिल्ली तक तरह-तरह की चर्चाएं हो रही हैं। अब दिलचस्पी इसी बात को लेकर है कि राजस्थान के रण में बाजी कौन मारेगा।       

गहलोत का कांग्रेस अध्यक्ष के लिए पर्चा भरना तय, सचिन पायलट ने सीएम कुर्सी के लिए शुरू की लॉबिंग

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर