Jammu Kashmir : जम्मू-कश्मीर पर आज चर्चा, दिल्ली पहुंचे नेता, बैठक में ये लोग रहेंगे मौजूद

बैठक में शामिल होने आने वाले सभी नेताओं को कोरोना का आरटी-पीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट लेकर आने के लिए कहा गया है। बैठक में शामिल होने के लिए नेता दिल्ली पहुंच गए हैं।

PM Modi's all-party meet on Jammu Kashmir know the attendees
जम्मू-कश्मीर पर आज अहम बैठक। 

मुख्य बातें

  • जम्मू कश्मीर के राजनीतिक हालात पर चर्चा के लिए पीएम ने बुलाई है बैठक
  • जम्मू-कश्मीर के 14 नेताओं को बुलाया गया है, अमित शाह भी रहेंगे मौजूद
  • बैठक में केंद्र शासित प्रदेशों के बारे में आगे की रणनीति पर चर्चा हो सकती है

नई दिल्ली : जम्मू-कश्मीर पर आज नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ राज्य के 14 सियादी दलों के नेताओं के साथ बैठक होने जा रही है। इस बैठक में राज्य के मौजूदा राजनीतिक हालात और कंद्रशासित प्रदेश के बारे में अगली रणनीति पर चर्चा होगी। जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा समाप्त किए जाने क बाद यह पहली बड़ी बैठक हो रही है। केंद्र सरकार ने पांच अगस्त 2019 को अनुच्छेद 370 को खत्म कर दिया। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर को दो केंद्रशासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में विभाजित कर दिया गया। 

जम्मू-कश्मीर पर राजनीतिक प्रक्रिया मजबूत करना चाहती है सरकार
सूत्रों का कहना है कि केंद्र सरकार जम्मू-कश्मीर में राजनीतिक प्रक्रिया मजबूत करना चाहती है, इसलिए यह बैठक बुलाई गई है। चर्चा यह भी है कि इस बैठक में केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा चुनाव कराने का मुद्दा उठ सकता है। इस बैठक के लिए जम्मू-कश्मीर की राजनीतिक पार्टियों, राज्य के पूर्व मुख्यमंत्रियों एवं पूर्व डिप्टी मुख्यमंत्रियों को बुलाया गया है। बैठक में शामिल होने आने वाले सभी नेताओं को कोरोना का आरटी-पीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट लेकर आने के लिए कहा गया है। रिपोर्टों में जम्मू-कश्मीर, केंद्र सरकार सहित इन लोगों के बैठक में शामिल होने की चर्चा है- 

बैठक में शामिल होने वाले नेताओं की सूची

  1. फारूक अब्दुल्ला (नेशनल कॉन्फ्रेंस)
  2. उमर अब्दुल्ला (नेशनल कॉन्फ्रेंस)
  3. महबूबा मुफ्ती (पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी)
  4. गुलाम नबी आजाद (कांग्रेस)
  5. कवींद्र गुप्ता (भाजपा)
  6. तारा चंद (कांग्रेस)
  7. मुजफ्फर हुसैन बेग (पीपुल्स कॉन्फ्रेंस)
  8. निर्मल सिंह (भाजपा) 
  9. रवींद्र रैना (भाजपा)
  10. जीए मीर (कांग्रेस)
  11. सज्जाद लोन (पीपुल्स कॉन्फ्रेंस)
  12. अल्ताफ बुख्तारी (अपनी पार्टी)
  13. मो. यूसुफ तारिगामी (माकपा)
  14. भीम सिंह (पैंथर्स पार्टी)

बैठक में एनएसए डोभाल भी हो सकते हैं शामिल
बताया जाता है कि इस बैठक में केंद्र सरकार की तरफ से गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी शामिल होंगे। बैठक में जम्मू-कश्मीर के लेफ्टनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा, पीएम मोदी के मुख्य मुख्य सचिव पीके मिश्रा, गृह सचिव अजय कुमार भल्ला और भाजपा नेता जितेंद्र सिंह भी मौजूद रहेंगे। संभावना बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) के उपस्थित रहने की भी है।  

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर