Narendra Modi Birthday: 'मेक इन इंडिया', 'डिजिटल इंडिया' से बनी नए भारत की पहचान, PM मोदी के ये खास अभियान

Narendra Modi turns 71 years today : पीएम मोदी ने अपने इन सात वर्षों के कार्यकाल में कई बड़े फैसले लिए हैं, जो इनका पहचान अलग बनाती है। 'आयुष्मान भारत' दुनिया का सबसे बड़ा स्वास्थ्य सुरक्षा कार्यक्रम है।

Narendra Modi Birthday
देश को आगे बढ़ाने के लिए पीएम मोदी ने कई साहसिक फैसले लिए हैं।  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के पहले ऐसे पीएम हैं जिनका जन्म आजादी के बाद हुआ है
  • पीएम बनने से पहले वह साल 2001 से 2014 तक गुजरात के मुख्यमंत्री रहे
  • पिछले सात वर्षों में उन्होंने देश को आगे बढ़ाने के लिए कई साहसिक फैसले लिए हैं

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 सितंबर को 71 वर्ष के हो गए। पीएम मोदी के इस जन्मदिन को खास बनाने के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने विशेष तैयारी की है। वह राज्यों में अनेक कार्यक्रम कर रही है। पार्टी की योजना इस दिन सर्वाधिक कोविड-19 का टीका लगाने की है। साथ ही वह 21 दिनों का 'सेवा एवं समर्पण' अभियान भी शुरू कर रही है। नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री के रूप में अपने दूसरे कार्यकाल के तीसरे वर्ष में हैं। उन्होंने अपनी सरकार को 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास' वाली बताया है। पिछले सात साल में उन्होंने समावेशी, विकासोन्मुखी एवं भ्रष्टाचार मुक्त शासन देने का प्रयास किया है। 

गुजरात के 2001 से 2014 तक सीएम रहे 

नरेंद्र मोदी देश के पहले पहले प्रधानमंत्री हैं जिनका जन्म आजादी के बाद हुआ है। पीएम मोदी का पहला कार्यकाल 2014 से 2019 तक रहा। उन्हें पीएम के रूप में दूसरी बार शपथ मई 2019 में दिलाई गई। वह गुजरात के सबसे लंबे समय तक 2001 से 2014 तक मुख्यमंत्री रहे हैं। आगामी सात अक्टूबर को उनका सार्वजनिक जीवन में 20 साल पूरा हो जाएगा। इनके नेतृत्व में भाजपा को 2014 और 2019 के आम चुनावों में स्पष्ट बहुमत मिला। 

फैसलों से बनाई अपनी अलग पहचान

पीएम मोदी ने अपने इन सात वर्षों के कार्यकाल में कई बड़े फैसले लिए हैं, जो इनका पहचान अलग बनाती है। 'आयुष्मान भारत' दुनिया का सबसे बड़ा स्वास्थ्य सुरक्षा कार्यक्रम है। प्रधानमंत्री जन धन योजना के तरह देश भर में 35 करोड़ से ज्यादा बैंक अकाउंट खोले गए हैं। सरकार की जन धन, आधार और मोबाइल से जनकल्याणकारी योजनाओं को जोड़ जाने से भ्रष्टाचार में कमी आई है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ने महिलाओं के जीवन में बदलाव लाने का काम किया है। इस योजना के तहत 7 करोड़ से ज्यादा महिलाएं लाभान्वित हुई हैं।

स्वच्छता के लिए 'स्वच्छ भारत मिशन' की शुरुआत

इसके अलावा किसानों के लिए मोदी सरकार ने कई बड़े कदम उठाए हैं। कृषि और किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि, मृदा स्वास्थ्य कार्ड और ई-नैम की शुरुआत हुई। पीएम मोदी ने साल 2014 में 'स्वच्छ भारत मिशन' की शुरुआत की। इससे देश भर में स्वच्छता को लेकर एक नई जागृति आई। लोगों ने अपने परिवेश को साफ-सुथरा रखना शुरू किया। 

कनेक्टिविटी पर दिया जोर

देश में कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए मोदी सरकार ने सड़कों, रेलेवे और वाटरवेज का जाल बिछाया है। उड़ान योजना ने हवाई जहाज में यात्रा करने का आम आदमी का सपना पूरा किया है। देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए 'मेक इन इंडिया' अभियान की गूंज आज हर क्षेत्र में सुनाई दे रही है।  मोदी सरकार ने डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए कई कार्यक्रमों की शुरुआत की है। आर्थिक सुधारों को आगे बढ़ाने के लिए सरकार ने जीएसटी व्यवस्था लागू की। 

कई देशों से सम्मानित हो चुके हैं पीएम मोदी

पीएम मोदी को अब तक कई अंतरराष्ट्रीय सम्मान मिल चुका है। इन्हें रूस, सऊदी अरब, फलस्तीन, अफगानिस्तान, यूएई और मालदीव अपने शीर्ष सम्मान से नवाज चुके हैं। शांति एवं विकास के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए पीएम मोदी को साल 2018 में सियोल पीस प्राइज से सम्मानित किया जा चुका है। योग को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्थापित करने में पीएम मोदी का योगदान है। इनके प्रयासों से ही 'अंतरराष्ट्रीय योग दिवस' की शुरुआत हुई।    

सोशल मीडिया पर काफी सक्रिय हैं पीएम

पीएम मोदी का जन्म 17 सितंबर 1950 को गुजरात के एक गरीब परिवार में हुआ। नरेंद्र मोदी का शुरुआती जीवन कठिनाइयों में बीता। समझा जाता है कि इसी वजह से उन्होंने जीवन में कठिन परिश्रम का सबक सीखा। अपने जीवन के शुरुआती वर्षों में वह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) में शामिल हुए। बाद में वह भारतीय जनता पार्टी के संगठन में आ गए। पीएम ने गुजरात विवि से राजनीति शास्त्र में एमए किया है। पीएम मोदी जीवन में बदलाव के लिए आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल करने के लिए भी जाते हैं। वह सोशल मीडिया पर काफी सक्रिय हैं। उनके 'मेक इन इंडिया', 'डिजिटल इंडिया, 'स्किल इंडिया', 'फिड इंडिया' और 'आत्म निर्भर भारत' अभियान से देश तरक्की की ओर अग्रसर है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर