'लॉकडाउन में बढ़ गया है साइबर क्राइम'; महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख का बड़ा बयान

Maharashtra Cyber crime: महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने बड़ा दावा करते हुए कहा है कि जबसे लॉकडाउन लगा है तब से महाराष्ट्र में साइबर क्राइम बढ़ गया है। उन्होंने इसे लेकर लोगों को सतर्क भी किया है।

Anil Deshmukh
महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख 

नई दिल्ली: महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने कहा है कि कोरोनो वायरस लॉकडाउन के बीच राज्य में साइबर क्राइम में वृद्धि हुई है। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के दुरुपयोग के खिलाफ सख्त कार्रवाई की चेतावनी भी दी है। गृह मंत्री ने कहा कि व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और टिकटॉक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करके भड़काऊ सामग्री, अफवाहें फैलाना, महिलाओं के खिलाफ आपत्तिजनक पोस्ट और सांप्रदायिक विभाजन पैदा करना जैसे अपराधों में बड़ी वृद्धि हुई है।

उन्होंने कहा कि ये गलत बातें हो रही हैं। कृपया इससे बचना चाहिए। इस बीच, एसिड अटैक और बलात्कार को प्रोत्साहित करने वाले वीडियो भी TikTok के माध्यम से प्रसारित किए गए। मंत्री ने बताया, 'महाराष्ट्र साइबर विभाग द्वारा कुल 410 मामले दर्ज किए गए हैं और 213 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है।'

देशमुख ने चेताते हुए कहा, 'याद रखें महाराष्ट्र साइबर विभाग आप पर नजर रखे हुए है। जो भी इस तरह के पोस्ट और वीडियो बनाएगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।' 

अधिकारियों ने 400 मामलों के बारे में कहा, '234 किसी प्रकार की हेट स्पीच से संबंधित हैं या संक्रमण या इससे जुड़े मुद्दों को सांप्रदायिक रंग देने का प्रयास करते हैं। इन घृणित भाषण के मामलों की बड़ी संख्या तब्लीगी जमात से जुड़ी हुई है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'पंजीकृत मामलों में नफरत भरे संदेश दोनों समुदायों के लोगों से आए हैं।' इसके अलावा लॉकडाउन से संबंधित मुद्दों और रोजगार के अवसरों के बारे में गलत जानकारी से संबंधित मामले भी हैं। 

राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या 44,582 हो गई है। संक्रमण से हुई मौतों की संख्या 1517 पर पहुंच गई है। अब तक विभिन्न अस्पतालों से उपचार के बाद स्वस्थ हुए 12583 लोगों को छुट्टी मिल चुकी है। मुंबई में संक्रमण के अब तक 27,251 मामले सामने आए हैं और 909 लोगों की मौत हुई है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर