Coronavirus Cases in India: 24 घंटे में 72 हजार से अधिक केस, एक्टिव मामलों की संख्या 9 लाख से नीचे

देश
किशोर जोशी
Updated Oct 10, 2020 | 11:29 IST

देश में कोरोना वायरस के सक्रिय मामलों में गिरावट का सिलसिला जारी है और अब ये गिरकर 9 लाख से नीचे आ गए हैं। पिछले चौबीस घंटे के दौरान 900 से अधिक लोगों की मौत हुई है।

India reports a spike of more then 73 thousands new COVID19 cases and 926 deaths in the last 24 hours
देश में कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या 9 लाख के नीचे 

मुख्य बातें

  • देश में कोरोना वायरस के एक्टिव मामले 9 लाख से नीचे पहुंचे
  • पिछले चौबीस घंटे क के दौरान सामने आए 72 हजार से अधिक केस
  • देश में कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,07,416 हो गई है

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के मामलों में पहले की तुलना में कुछ कमी आ रही है लेकिन इसे स्थायी नहीं कहा जा सकता है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक पिछले चौबीस घंटे के दौरान भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के 73,272 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 69,79,423 हो गई है। इस दौरान कोरोना वायरस की वजह से 926 और लोगों की मौत होने से मृतक संख्या बढ़कर 1,07,416 हो गई।

सक्रिय मामले 9 लाख से नीचे

वहीं भारत में सक्रिय मामलों में लगातार गिरावट का ट्रेंड बरकरार है। सक्रिय मामले की संख्या नौ लाख से नीचे पहुंच गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक  भारत में  जहां 9 सितंबर को 8.97 लाख सक्रिय मामले दर्ज किए गए थे वहीं आज यानि 10 अक्टूबर को देश में कोरोना वायरस से संक्रमित 8,83,185 लोगों का उपचार चल रहा है, जबकि 59,88,822 लोग संक्रमणमुक्त हो चुके हैं।भारत में लगातार तीन सप्ताह तक नए मामलों की तुलना में नई रिकवरियों की संख्या अधिक है। इन तीन सप्ताह के दौरान नए मामलों में गिरावट का एक लगातार ट्रेंड सामने आया है।

रिकवरी दर में भी सुधार

यह राज्यों / केन्द्र शासित प्रदेश द्वारा व्यापक टेस्टिंग, ट्रैकिंग, तुरंत अस्पताल में भर्ती करने और मानक उपचार प्रोटोकॉल का पालन करने की रणनीति के तहत सहयोगात्मक कार्रवाई का परिणाम है, जिसने सभी निजी एवं सार्वजनिक अस्पतालों और होम आइसोलेशन मामलों के लिए चिकित्सा देखभाल की एक मानकीकृत गुणवत्ता सुनिश्चित की है।

रिकवरी के नए मामलों में से 75 प्रतिशत मामले महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, दिल्ली और मध्य प्रदेश जैसे 10 राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों में केंद्रित हैं।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर