बिहार यात्रा पर गृह मंत्री अमित शाह, जानें क्या हैं राजनीतिक मायने

गृह मंत्री अमित शाह बिहार के सीमांचल इलाके की यात्रा पर होंगे। उनकी इस यात्रा पर जेडीयू और आरजेडी ने तंज कसते हुए कहा कि उन्माद और नफरत फैलाने के लिए यात्रा की जा रही है।

Amit Shah visit Bihar, JDU, BJP, Nitish Kumar, Tejashwi Yadav
अमित शाह, गृहमंत्री 
मुख्य बातें
  • सीमांचल इलाके में होंगे अमित शाह
  • आरजेडी और जेडीयू नेता कस चुके हैं तंज
  • किशनगंज इलाके में एम वाई समीकरण का जोर

केंद्रीय गृह मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता अमित शाह पूर्णिया में एक रैली को संबोधित करेंगे और बाद में अपनी पार्टी के विधायकों और बिहार के सांसदों (सांसदों) की शुक्रवार को किशनगंज में एक बैठक करेंगे। एक महत्वपूर्ण मुस्लिम आबादी वाले सीमांचल क्षेत्र का दिन का दौरा, जिसे 2024 के संसदीय चुनावों के लिए भाजपा के अभियान की शुरुआत के रूप में देखा जा रहा है।

नई सरकार आने के बाद गृहमंत्री की यात्रा
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जनता दल-यूनाइटेड  द्वारा लालू यादव के राष्ट्रीय जनता दल और अन्य दलों के लिए सहयोगी के रूप में भाजपा की अदला-बदली करने और पिछले महीने राज्य में नई सरकार बनाने के बाद शाह की यह पहली बिहार यात्रा है।बीजेपी ने 2024 के लोकसभा चुनाव में बिहार की कुल 40 में से 35 लोकसभा सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है। भाजपा नेताओं के अनुसार किशनगंज में शाह बिहार से पार्टी के सभी 17 लोकसभा सदस्यों (चार केंद्रीय मंत्रियों सहित), पांच राज्यसभा सदस्यों, सभी 77 विधायकों, 23 एमएलसी और संगठन के पदाधिकारियों के साथ मौजूदा राजनीतिक मुद्दों पर चर्चा करेंगे। महाराष्ट्र के भाजपा नेता विनोद तावड़े, जिन्हें हाल ही में बिहार का पार्टी प्रभारी नियुक्त किया गया था वो भी बैठक में शामिल होंगे।

किशनगंज में बीजेपी विधायक दल की पहली बार बैठक
यह पहला मौका है जब किशनगंज में भाजपा विधायक दल की बैठक होगी। इसके बाद भाजपा प्रदेश कोर कमेटी की बैठक होगी।एजेंडा से वाकिफ नेताओं के मुताबिक विधायक दल की बैठक में तीन अहम मुद्दों पर चर्चा होने वाली है। जाति समूहों पर चर्चा बैठक का मुख्य एजेंडा होगा, विशेष रूप से राज्य में मुस्लिम-यादव समीकरण के पुनर्गठन और और मजबूत होने के बाद इसे अहम माना जा रहा है। बीजेपी छोटी जातियों जिनकी संख्या 10-30 लाख के करीब है उन तक पहुंच बनाने के लिए मंथन करने जा रही है। पार्टी कम से कम 16 संसदीय सीटों पर एक नई योजना भी बनाने जा रही है जिसमें काफी संख्या में मुस्लिम और यादव समाज की आबादी है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर