1 मार्च से 100 रुपये लीटर बिकेगा दूध, हरियाणा की खाप पंचायत ने किया ऐलान

देश
किशोर जोशी
Updated Feb 28, 2021 | 06:47 IST

हरियाणा की बड़ी खाप मानी जाने वाली हिसार की सतरोल खाप ने फैसला किया है कि वह एक मार्च से 100 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से डेरी और दूध केंद्रों को दूध बेचेंगे।

Haryana Khap panchayat in Hisar decided to increase rate of milk against farm laws & rising fuel prices
1 मार्च से 100 रुपये लीटर बिकेगा दूध, खाप पंचायत का ऐलान 

मुख्य बातें

  • कृषि कानून और तेल की कीमत के विरोध में खाप पंचायत का बड़ा फैसला
  • एक मार्च से दूध की कीमत 100 रुपये लीटर करने का किया ऐलान
  • शनिवार को ट्विटर पर पूरे दिन ट्रेंड होता रहा है दूध 100 रुपये लीटर

हिसार: हरियाणा के हिसार में खाप पंचायत ने एक बड़ा फैसला लेते हुए दूध की कीमतें बढ़ाने का फैसला लिया है। पंचायत के इस फैसले के मुताबिक एक मार्च से दूध 100 रुपये प्रति बेचा जाएगा। दरअसल पंचायत ने यह फैसला तेल की बढ़ती कीमतों और कृषि कानूनों के खिलाफ लिया है। इससे पहले शनिवार को पूरे दिन ट्विटर पर भी 100 रुपये लीटर बेचे जाने का हैशटैग भी ट्रेंड कर रहा था।

गरीबों को कोई दूध देने पर कोई रोक नहीं

सतरोल की खाप पंचायत का कहना है कि किसानों के प्रदर्शन को तीन से महीने से ज्यादा का समय हो गया है लेकिन सरकार कोई ध्यान नहीं दे रही है इसलिए हमने डेरी तथा दुग्ध केंद्रों को 100 रुपये प्रतिकिलो के हिसाब से दूध बेचने का फैसला किया है। पंचायत ने स्पष्ट किया है कि कि गरीब शख्स को आपस में दूध देने पर किसी तरह की रोक नहीं लगाई गई है।

सहकारी समितियों को देंगे 100 रुपये किलो दूध
पंचायत के एक प्रतिनिधि ने मीडिया से बात करते हुए कहा, 'हमने 100 / लीटर की कीमत पर दूध देने का फैसला किया है। हम डेयरी किसानों से आग्रह करते हैं कि वे सरकार के सहकारी समितियों को उसी कीमत पर दूध बेचें।' वहीं सिंघु बॉर्डर पर आंदोलनरत एक किसान नेता ने कहा कि अगर सरकार तेल के दाम 100 रुपये तक कर सकती है तो फिर उसका जवाब दूध की कीमतें बढ़ाकर देंगे। किसानों का कहना है कि अगर सरकार नहीं मानी तो सब्जियों के दाम भी बढ़ाए जाएंगे।

ट्विटर पर शनिवार को #1मार्च_से_दूध_100_लीटर ट्रेंड करता रहा।  ट्विटर पर एक लिस्ट शेयर हो रही थी जिसमें एक टैक्स की सूची के साथ लिखा था कि दूध के दाम 100 रुपये करने में टैक्स भी शामिल हैं जो आधार मूल्य, हरा चारा टैक्स, तुड़ी टैक्स, गोबर टैक्स, लेबर चार्ज के रूप में है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर