वसीम रिजवी उर्फ जितेंद्र त्यागी गिरफ्तार, हरिद्वार के 'धर्म संसद' में हेट स्पीच का मामला

मुस्लिम से हिंदू बने वसीम रिजवी उर्फ जितेंद्र त्यागी को हरिद्वार पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। हरिद्वार में आयोजित 'धर्म संसद' नफरत भरे भाषण देने का आरोप।

Haridwar Police arrests Wasim Rizvi in Dharma Sansad hate speech case
वसीम रिजवी उर्फ जितेंद्र त्यागी 
मुख्य बातें
  • रिजवी को हरिद्वार आते समय नरसन बॉर्डर पर हिरासत में ले लिया गया।
  • रिजवी ने पिछले महीने हिंदू धर्म अपना लिया।
  • हिंदू बनने के बाद रिजवी का नया नाम जितेंद्र नारायण त्यागी है।

हरिद्वार (उत्तराखंड) : हरिद्वार में आयोजित 'धर्म संसद' में कथित अभद्र भाषा के मामले में उत्तर प्रदेश सेंट्रल शिया वक्फ बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष वसीम रिजवी उर्फ जितेंद्र नारायण त्यागी को हरिद्वार पुलिस ने गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया। रिजवी को आज हरिद्वार आते समय नरसन बॉर्डर पर हिरासत में ले लिया गया। उसे हरिद्वार कोतवाली ले जाया गया और पुलिस मामले की जांच कर रही है।

इससे पहले उत्तराखंड पुलिस ने मामले में रिजवी के खिलाफ FIR दर्ज की थी। रिजवी को इस्लाम से "निष्कासित" किए जाने के बाद, उत्तर प्रदेश शिया वक्फ बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष ने पिछले महीने हिंदू धर्म अपना लिया।

पुलिस ने सूचित किया था कि धर्म दास, अन्नपूर्णा, मामले में भारतीय दंड संहिता की धारा 153A के तहत दर्ज अन्य लोगों में शामिल थे। पुलिस ने FIR में हिंदू नेताओं यति नरसिम्हनंद और सागर सिंधुराज के नाम भी जोड़े हैं।

कथित तौर पर 17 से 19 दिसंबर, 2021 के बीच हरिद्वार में यति नरसिंहानंद और दिल्ली में 'हिंदू युवा वाहिनी' द्वारा नफरत भरे भाषण दिए गए थे।

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को उत्तराखंड और दिल्ली पुलिस को एक अर्जी पर नोटिस जारी किया, जिसमें कथित तौर पर अल्पसंख्यक समुदाय के खिलाफ हिंसा भड़काने वाले हरिद्वार धर्म संसद के भाषणों की स्वतंत्र जांच की मांग की गई थी।

भारत के चीफ जस्टिस एनवी रमना, जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस हेमा कोहली की पीठ ने 10 दिनों में उत्तराखंड और दिल्ली पुलिस से जवाब मांगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर