Keshubhai Patel Death News: गुजरात के पूर्व सीएम केशुभाई पटेल नहीं रहे, 92 साल में ली अंतिम सांस

Keshubhai Patel Died at 92: गुजरात के पूर्व मुख्‍यमंत्री केशुभाई पटेल नहीं रहे। 92 सा की उम्र में उनका निधन हो गया। उनकी गिनती गुजरात के दिग्‍गज नेताओं में होती है।

गुजरात के पूर्व सीएम केशुभाई पटेल नहीं रहे, 92 साल में ली अंतिम सांस
गुजरात के पूर्व सीएम केशुभाई पटेल नहीं रहे, 92 साल में ली अंतिम सांस 

मुख्य बातें

  • गुजरात के पूर्व मुख्‍यमंत्री केशुभाई पटेल का 92 साल की उम्र में निधन हो गया
  • केशुभाई पटेल की गिनती गुजरात में बीजेपी के दिग्‍गज नेताओं में होती रही है
  • वह 1995 और 1998 में दो बार राज्‍य के मुख्यमंत्री बने

अहमदबाद : गुजरात के पूर्व मुख्‍यमंत्री केशुभाई पटेल का निधन हो गया है। वह 92 वर्ष के थे। सांस लेने में तकलीफ की शिकायतों के बाद उन्‍हें अहमदाबाद के स्‍टर्लिंग अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था, जहां गुरुवार को उन्‍होंने अंतिम सांस ली। कुछ समय पहले वह कोरोना वायरस से भी संक्रमित हुए थे, लेकिन फिर वह इस बीमारी से उबर गए थे। लेकिन उनकी तबीयत लगातार बिगड़ती जा रही थी।

सांस लेने में तकलीफ की शिकायत बढ़ने के बाद गुरुवार सुबह ही उन्‍हें अस्पताल ले जाया गया था, लेकिन उन पर इलाज का असर नहीं हो रहा था। गुजरात के मुख्‍यमंत्री विजय रुपाणी ने केशुभाई पटेल के निधन पर शोक जताया है। उन्‍होंने शोक संतप्‍त परिजनों से भी मुलाकात की और वयोवृद्ध नेता के निधन पर दुख व्‍यक्‍त किया।

गुजरात के दिग्‍गज नेता रहे केशुभाई पटेल

केशुभाई पटेल की गिनती गुजरात में बीजेपी के दिग्‍गज नेताओं में होती रही है। जनसंघ के समय से ही पार्टी से जुड़े रहे केशुभाई पटेल पहली बार 1995 में गुजरात के सीएम बने। यह पहली बार था, जब राज्‍य में बीजेपी की सरकार बनी थी। हालांकि वह अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर पाए।

वह दूसरी बार 1998 में राज्‍य के मुख्यमंत्री बने, लेकिन फिर अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर पाए। उन्‍हें 2001 में पद से इस्‍तीफा देना पड़ा, जिसके बाद नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्‍यमंत्री बने। अब देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात की राजनीति में रहते हुए केशुभाई पटेल के साथ लंबे वक्त तक काम कर चुके हैं। वह अक्‍सर उनसे मिलने जाया करते थे।

...जब बीजेपी के साथ हुई अनबन

आगे चलकर बीजेपी के साथ उनकी अनबन भी हुई, जिसके कारण 2012 में उन्‍होंने बीजेपी छोड़ अपनी नई पार्टी गुजरात परिवर्तन पार्टी बना ली थी। हालांकि यह नाराजगी बहुत समय तक नहीं रही और 2014 में उन्‍होंने अपनी पार्टी का विलय बीजेपी में कर दिया था।

केशुभाई पटेल का जन्म जूनागढ़ में 24 जुलाई, 1928 को हुआ था। शुरुआती शिक्षा पूरी करने के बाद ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़ गए थे और फिर लंबे समय तक बीजेपी के साथ रहे।
 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर