कोरोना बूस्टर डोज अब 9 के बदले 6 महीने में लगा सकेंगे, सरकार ने 18+ वालों के लिए मौजूदा अंतर को घटाया

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बूस्टर डोज यानी एहतियाती खुराक को लेकर बड़ा फैसला लिया है। 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोग कोरोना की दूसरी खुराक के 6 महीने बाद एहतियाती कोविड 19 वैक्सीन ले सकते हैं।

COVID Precautionary doses can now be taken in 6 months instead of 9, Government reduces the existing gap for those 18+
कोविड बूस्टर डोज को लेकर सरकार का बड़ा फैसला 

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए COVID-19 एहतियाती खुराक (Precaution doses) यानी बूस्टर डोज के अंतर को मौजूदा 09 महीने से घटाकर 06 महीने कर दिया है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों और प्रशासकों को लिखे पत्र में कहा कि टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (NTAGI) की सिफारिश पर यह फैसला लिया गया है। सरकार ने नई व्यवस्था की सुविधा के लिए CoWIN सिस्टम में इसी तरह के बदलाव किए हैं। 

विकसित वैज्ञानिक साक्ष्य और वैश्विक प्रथाओं के मद्देनजर, इम्युनिटाइजेशन पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (NTAGI) की 'स्थायी तकनीकी उप समिति' (STSC) ने दूसरी खुराक और एहतियाती खुराक के बीच की अवधि को मौजूदा 9 महीने या 39 सप्ताह से कम करके 6 महीने या 26 सप्ताह कर दिया है। NTAGI ने भी इसका समर्थन किया है। साथ ही कहा गया कि इसलिए अब यह फैसला लिया गया है कि प्राइवेट COVID टीकाकरण केंद्रों (CVCs) में दूसरी खुराक लेने की तारीख से 6 महीने या 26 सप्ताह पूरे होने के बाद 18 से 59 वर्ष के सभी लाभार्थियों के लिए एहतियाती खुराक (Precaution dose) दी जाएगी।

सरकार ने यह भी कहा कि सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर दूसरी खुराक देने की तारीख से 6 महीने पूरे होने के बाद 60 वर्ष से अधिक आयु के स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं को बूस्टर खुराक दी जाएगी। यह भी कहा गया कि 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के लाभार्थियों के साथ-साथ हेल्थ केयर वर्कर्स (HCW) और फ्रंट लाइन वर्कर्स (FLW) के लिए एहतियाती खुराक सरकारी सीवीसी में दूसरी खुराक लेने की तारीख से 6 महीने या 26 सप्ताह पूरा होने के बाद फ्री दी जाएगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर