Coronavirus: कहीं दिख रही लापरवाही तो कहीं तैयारी, यहां जानें- किन राज्यों ने उठाए कौन कौन से कदम

देश
ललित राय
Updated Mar 20, 2021 | 18:49 IST

कोरोना वायरस एक बार फिर सिर उठा चुका है। देश के अलग अलग राज्यों से जो आंकड़े आ रहे हैं वो डराने वाले हैं। पीएम नरेंद्र मोदी अपील कर चुके हैं कि अगर टीयर-2 या 3 शहरों में केस बढ़े तो संभल पाना मुश्किल होगा।

Coronavirus: कहीं दिख रही लापरवाही तो कहीं तैयारी, यहां जानें- किन राज्यों ने उठाए कौन कौन से कदम
कोरोना के बढ़ रहे केस से चिंता बढ़ी 

मुख्य बातें

  • कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए अलग अलग राज्यों ने उठाए कदम
  • महाराष्ट्र, दिल्ली और पंजाब में केस में इजाफा, महाराष्ट्र सरकार में मंत्री आदित्य ठाकरे की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव
  • मध्य प्रदेश के कई शहरों में एक दिन के लॉकडाउन का ऐलान

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वैक्सीन की डोज दी जा रही है। जिस तरह से कोरोना वायरस हाहाकार मचा रहा है उसके बाद कई राज्य सरकारों के साथ केंद्र सरकार के माथे पर बल आ गया है। राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि इस दफा चुनौती बड़ी है। लेकिन पिछले एक साल में हम सभी लोगों को पर्याप्त अनुभव हो चुका है। इस दफा में हमें किसी तरह की लापरवाही नहीं करनी होगी। देश में अब एक बार फिर टेस्ट,ट्रैक और ट्रीट पर काम करना होगा। इन सबके बीच महाराष्ट्र सरकार में मंत्री आदित्य ठाकरे की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। 

क्या है ताजा स्थिति
भारत में पिछले 24 घंटे में कोविड 19  के 40,953 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 1,15,55,284 हुई। 188 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 1,59,558 हो गई है। देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या अब 2,88,394 है और डिस्चार्ज हुए मामलों की कुल संख्या 1,11,07,332 है।महाराष्ट्र नागपुर में कोरोना के 3679 नए मामले रिपोर्ट हुए हैं और 29 लोगों की मौत हुई है। कुल केस 1,89,466 की मौत, अब तक 4592 की मौत।दिल्ली में आज कोरोना के 813 नए मामले रिपोर्ट हुए हैं और 2 लोगों की मौत हुई है। राजधानी में कुल केस 6,47,161 हुए, अब तक 10,955 की मौत।

लापरवाही का नजारा

  1. दिल्ली में कोरोना के मामलों में इजाफे की खबरों के बीच लापरवाही साफ तौर पर नजर आ रही है। लोग ओखला सब्जी मंडी में खरीदारी करने पहुंचे।  बिना मास्क और सामाजिक दूरी का उल्लंघन करने की तस्वीरें भी कैद हुईं।
  2. मुंबई में कोरोना मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है। लेकिन शिवाजी पार्क और दादर के सब्जी मंडी में लोग बिना मास्क पहने और सामाजिक दूरी का उल्लंघन करते हुए नजर आए।  सीएम उद्धव ठाकरे कह चुके हैं कि लॉकडाउन एक विकल्प है हालांकि उन्हें उम्मीद है कि लोग कोविड 19 गाइडलाइंस का पालन करेंगे।

    कहां कहां क्या उठाए गए कदम
  3. महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री नितिन राउत का कहना है कि कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच नागपुर में प्रतिबंध 31 मार्च तक बढ़ाया गया है। सब्जियों और जरूरी चीजों की दुकानें शाम 4 बजे तक खुली रहेंगी।
  4. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का कहना है कि इंदौर, भोपाल, जबलपुर में बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमण के मामले आ रहे हैं। इसलिए शनिवार की रात को 10 बजे से सोमवार को सुबह 6 बजे तक इन शहरों में लॉकडाउन रहेगा। मेरी अपील है मास्क लगाएं, नहीं लगाने पर जनता के हित में सख्ती करनी पड़ेगी:
  5. इंदौर में केंद्रीय जेल के कैदियों एवं जेल कर्मचारियों को कोरोना वैक्सीन की डोज़ दी जा रही है। केंद्रीय जेल के उप अधीक्षक ने बताया, "हमें आज 300 कोविशील्ड वैक्सीन के डोज़ प्राप्त हुए हैं। 45 साल से अधिक उम्र के कैदियों और जेल कर्मचारियों को वैक्सीन लगाई जा रही है।"
  6. कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए तमिलनाडु सरकार ने 22 मार्च से स्कूलों को बंद करने का फैसला किया है। सरकार के अगले आदेश तक स्कूल बंद रहेंगे।
  7. देश भर में कुल 4,20,63,392 लोगों को कोरोना वायरस की वैक्सीन लगाई गई है। 

राजनीतिक बयान
महाराष्ट्र के पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस का कहना है कि कोविड संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन अंतिम समाधान नहीं है। लॉकडाउन के माध्यम से हम अपनी तैयारियां कर सकते हैं। फिर भी प्रशासन को लगता है कि लॉकडाउन की ज़रूरत है, तो हम प्रशासन के साथ चर्चा करके उस पर काम करेंगे।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर