क्‍या आप अस्‍थमा, हाइपरटेंशन जैसी बीमारियों से पीड़‍ित हैं? जानिये आपको कब लगेगा कोविड का टीका

देश
Updated Jan 17, 2021 | 20:12 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

कोरोना वायरस वैक्‍सीन को लेकर टीकाकरण अभियान देश में शुरू हो चुका है। इस बीच लोगों के मन में इसे लेकर सवाल उठ रहे हैं कि आखिर उनका नंबर कब आएगा? यहां जानिये अपने ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब : 

क्‍या आप अस्‍थमा, हाइपरटेंशन जैसी बीमारियों से पीड़‍ित हैं? जानिये आपको कब लगेगा कोविड का टीका
क्‍या आप अस्‍थमा, हाइपरटेंशन जैसी बीमारियों से पीड़‍ित हैं? जानिये आपको कब लगेगा कोविड का टीका  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

नई दिल्‍ली : कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ जंग में एक बड़ी कामयाबी हासिल करते हुए भारत में टीकाकरण अभियान 16 जनवरी से शुरू हो चुका है। पहले दिन लगभग 2 लाख लोगों को टीके की पहली डोज लगाई गई, जिनमें मुख्‍य रूप से स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी शामिल रहे। इस बीच टीके को लेकर कई तरह के सवाल लोगों के मन में उठ रहे हैं और वे जानना चाहते हैं कि आखिर इसके लिए प्रक्रिया क्‍या है और वे कब टीका लगवा सकते हैं? यहां हमने ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब तलाशने की कोशिश की।

टीकाकरण के संबंध में सबसे पहले तो यह जान लेना जरूरी है कि इसके लिए पंजीकरण की एक व्‍यवस्‍था है और उसके बाद ही किसी को भी टीका लगाया जाएगा। यह पंजीकरण को-विन (CoWIN  App) एप पर किया जा सकता है। इसके लिए आधार जरूरी किया गया है। यह एक मोबाइल एप्लीकेशन है, जिसमें प्राथमिकता के आधार पर टीका लेने के दायरे में आने वाले लोगों का पंजीकरण किया जाएगा। चूंकि इसमें प्राथमिकता के आधार पर टीके के लाभार्थियों के पंजीकरण का प्रावधान है, इसलिए इसे अभी आम जनता के लिए नहीं खोला गया है। लेकिन बाद में जब इसे आम जनता के लिए भी खोल दिया जाएगा तो कोई भी इससे टीकाकरण के लिए पंजीकरण करा सकता है।

जानिये कब आएगी आपकी बारी?

जैसा कि पहले ही स्‍पष्‍ट है कि स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों, उनमें भी फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए टीकाकरण की शुरुआत 16 जनवरी से हो चुकी है। उन्‍हें 0.5 एमएल की पहली खुराक दी गई है और अब 28 दिनों बाद उन्‍हें वैक्‍सीन की 0.5 एमएल की दूसरी खुराक दी जाएगी। विशेषज्ञों का मानना है कि इसके 15 दिनों बाद ही उनमें एंडीबॉडी बनना शुरू होगा। अब सवाल है कि स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों के बाद किन लोगों को टीका लगाया जाना है, तो इसमें पुलिस, सेना, निगमकर्मी, वाहन चालक, शिक्षक जैसे आवश्‍यक सेवाओं से जुड़े लोगों को रखा जा सकता है, जिन्‍हें तीन करोड़ लोगों के पहले बैच में स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों के बाद वैक्‍सीन लगाई जा सकती है।

एक अन्‍य सवाल यह भी है कि ऐसे लोगों को टीके कब लगाए जाएंगे, जो अस्‍थमा, डायबिटीज, हाइपरटेंशन, हृदय या सांस संबंधी अन्‍य बीमारियों से ग्रस्‍त हैं? तो इसका जवाब यह है कि आपको तीसरे बैच में टीका लगाया जा सकता है। हालांकि अगर आपकी उम्र 50 साल या उससे अधिक है और आप इन बीमारियों से ग्रस्‍त हैं तो आपको स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों के बाद पहले या दूसरे बैच में टीका लगाया जा सकता है। लेकिन अगर आपकी उम्र 50 साल या उससे अधिक है, लेकिन आपको ये बीमारियां नहीं हैं तो आपको तीसरे बैच में वैक्‍सीन का इंतजार करना होगा। आपको तभी टीका लगाया जाएगा, जब इस उम्र के अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों और आवश्‍यक सेवाकर्मियों तथा विभिन्‍न बीमारियों से ग्रस्‍त लोगों के टीके लग जाएंगे।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर