Fact Check: कांग्रेस नेता जीतू पटवारी ने विमान की तस्वीरों को पीएम मोदी से जोड़ा, जानिए सच्चाई

देश
किशोर जोशी
Updated Aug 01, 2020 | 22:37 IST

Fact Check: मध्य प्रदेश कांग्रेस नेता जीतू पटवारी ने ट्विटर पर कुछ ऐसी तस्वीरें साझा की हैं जिनका पीआईबी ने फैक्ट चैक किया है। पटवारी ने इन तस्वीरों को पीएम मोदी से जोड़ा है।

Congress leader Jitu Patwari posted image of luxurious aircraft claiming it is PM Modi, Fact check
कांग्रेस नेता ने तस्वीरों को PM से जोड़ा, जानिए क्या है सच 

मुख्य बातें

  • कांग्रेस नेता जीतू पटवारी ने विमान की तस्वीरों को शेयर कर पीएम मोदी से जोड़ा
  • जीतू पटवारी ने निजी विमान की तस्वीरों को पीएम मोदी का बताया
  • लग्जरी विमान की तस्वीरों को बताया पीएम मोदी के विमान की तस्वीरें

नई दिल्ली: सोशल मीडिया पर आए दिन कई तरह की तस्वीरें वायरल होते रहती हैं और ऐसे में सही कौन सी है और गलत कौन सी है ये फर्क करना कई बार मुश्किल हो जाता है। भारत सरकार के पत्र सूचना कार्यालय द्वारा इस तरह की फर्जी तस्वीरों और फर्जी खबरों के फैक्ट चैक के लिए एक फैक्ट चैक यूनिट बनाई गई है। कांग्रेस नेता और मध्य प्रदेश के पूर्व मंत्री जीतू पटवारी ने कुछ ऐसी ही तस्वीरें शेयर करते हुए उन्हें पीएम मोदी से जोड़ दिया।

ट्विटर पर जीतू पटवारी ने तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, 'रेल बिक गई, चाय का क्या? अरे भाई! पीएम साहब चाय वाली पृष्ठभूमि से आते हैं तो क्या हुआ, हम जब उन्हें ज्यादा सुविधाएँ देंगे, तभी तो वो भारत को विश्वगुरु बनाएँगे। प्रधानमंत्री के विमान के अंदर के दर्शन।' इस तस्वीर में साफ दिख रहा है कि विमान के अंदर शानदार सोफे, टेबल, टीवी सहित कई महंगी वस्तुएं दिख रही हैं। पटवारी ने दावा किया कि ये तस्वीरें पीएम मोदी के विमान की हैं। 

लेकिन पत्र सूचना कार्यालय के द्वारा किए गए फैक्ट चैक में यह दावा फर्जी निकला। दरअसल, जीतू पटवारी ने जिस 787 जेट की तस्वीर शेयर की, वो एक निजी जेट है जिसे दुनिया का पहला ‘787 ड्रीम जेट’ बताया गया है जिसका प्रबंधन सितम्बर 2016 से ही डियर जेट नामक कम्पनी करती आ रही है। इस एयरक्राफ्ट का डिजाइन फ़्रांस के मशहूर इंटीरियर डिजाइनर जैक्स प्लेरेजियन ने किया है।

TIMESNOW FACT CHECK
Congress leader Jitu Patwari posted image of luxurious aircraft claiming it is PM Modi, Fact check
Claim
विमान की तस्वीरों को पीएम मोदी के विमान का बताया जा रहा है।
Conclusion
यह तस्वीरें पीएम मोदी के विमान की नहीं बल्कि निजी एयरक्राफ्ट 787 जेट की हैं।
Fact Check
This meter determines the nature of the claim
Absolutely True Mostly True Half true Mostly lies Absolutely false

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर