लद्दाख के करीब 'चीनी' निर्माण चिंता वाली बात, अमेरिकी जनरल के बाद बोले राहुल गांधी

लद्दाख के करीब चीन द्वारा निर्माण पर अमेरिकी जनगल ए फ्लिन के बयान के बाद कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि वो तो बहुत पहले से चिंता जता रहे हैं।

India, China, Ladakh, Pangso Lake, America, Rahul Gandhi, A Flynn
लद्दाख के करीब 'चीनी' निर्माण चिंता वाली बात- राहुल गांधी 

अमेरिकी जनरल फ्लिन ने हाल ही में कहा कि लद्दाख से सटे इलाकों में जिस तरह से चीन आधारभूत निर्माण कर रहा है। अमेरिकी जनरल के बयान के बाद कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने चिंता जताई और कहा कि पूर्वी लद्दाख के पास चीन भविष्य में शत्रुतापूर्ण कार्रवाई के लिए नींव बना रहा है। वायनाड के सांसद ने एक ट्वीट में कहा कि इसकी अनदेखी कर केंद्र सरकार भारत को धोखा दे रही है।जनरल फ्लिन ने यह भी कहा था कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीनी समुदाय पार्टी (सीसीपी) का अस्थिर और संक्षारक व्यवहार बस मददगार नहीं है।

पैंगसो के पास पुल निर्माण की खबर
पिछले महीने कई रिपोर्टों ने संकेत दिया कि चीन पूर्वी लद्दाख में रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण पैंगोंग त्सो के आसपास के क्षेत्र में एक दूसरे पुल का निर्माण कर रहा है।लद्दाख में भारत-चीन सीमा गतिरोध के अपने आकलन के बारे में पूछे जाने पर, फ्लिन ने कहा: “मेरा मानना ​​​​है कि गतिविधि का स्तर आंखें खोलने वाला है और मुझे लगता है कि पश्चिमी थिएटर कमांड में बनाए जा रहे कुछ बुनियादी ढांचे खतरनाक हैं। ।"
दूसरा पुल चीनी सेना को इस क्षेत्र में अपने सैनिकों को जल्दी से जुटाने में मदद कर सकता है।

अब तक चीन और भारत में 15 दौर की सैन्य वार्ता
चीन भारत के साथ सीमावर्ती क्षेत्रों में अन्य बुनियादी ढांचे जैसे सड़कों और आवासीय इकाइयों की स्थापना भी करता रहा है।लद्दाख गतिरोध को हल करने के लिए भारत और चीन ने अब तक 15 दौर की सैन्य वार्ता की है।दोनों पक्षों ने पिछले साल पैंगोंग त्सो के उत्तर और दक्षिण तट पर और गोगरा क्षेत्र में अलगाव की प्रक्रिया पूरी की थी। वर्तमान में प्रत्येक पक्ष के पास LAC के साथ लगभग 50,000 से 60,000 सैनिक हैं।लद्दाख में चीनी घुसपैठ की तुलना रूस-यूक्रेन युद्ध से करने से लेकर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को राष्ट्र की रक्षा करने के लिए कहने तक, राहुल गांधी भारत की चीन नीति के अत्यधिक आलोचक रहे हैं।उन्होंने पहले कहा था कि भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा और क्षेत्रीय अखंडता गैर-परक्राम्य है और चीन द्वारा पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग त्सो पर एक दूसरा पुल बनाने की रिपोर्टों पर सरकार की चुप्पी पर सवाल उठाया था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर