लोकल से ग्लोबल हो गया 'Jamtara Model', Patna से बैठे-बैठे USA में 250 को लगा दिया चूना

देश
अभिषेक गुप्ता
अभिषेक गुप्ता | Principal Correspondent
Updated Sep 20, 2022 | 15:37 IST

दरअसल, जामताड़ा झारखंड का एक छोटा सा शहर, जो कि फिशिंग कैपिटल ऑफ इंडिया (Phishing capital of India) के तौर पर कुख्यात है।

cyber crime, jamtara, jharkhand, patna, bihar, usa
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः आईस्टॉक) 

साइबर क्राइम में कुख्यात जामताड़ा वाला मॉडल लोकल से ग्लोबल हो चुका है। समय के साथ इसने सूबों के साथ सरहदों के पार तक अपने पैर पसार लिए हैं। ऐसा इसलिए, क्योंकि हाल ही में बिहार की राजधानी पटना में ठगों ने बैठे-बैठे अमेरिका मे 250 लोगों को मोटा चूना लगा दिया। मुख्यारोपी फिलहाल फरार है। साइबर ठगी के ये मामले जब पुलिस के पास आए, तो वह भी हक्की-बक्की रह गई। शहर की पुलिस अब इंटरपोल की मदद लेगी और मामले की जांच-पड़ताल करेगी। 

मीडिया रिपोर्ट्स में एडीजी मुख्यालय जेएस गंगवार के हवाले से बताया गया कि इस केस में दीघा थाना पुलिस की टीम ने तीन लोग अरेस्ट किए हैं। इनकी शिनाख्त दानिश अरशद, शब्बीर अहमद और आमिर सिद्दीकी के रूप में की गई। ये पश्चिम बंगाल के बताए जा रहे हैं। ये भोले-भाले लोगों को अपने साइबर क्राइम के चंगुल में फंसाने के लिए कई मोबाइल एप्स इस्तेमाल करते थे। मसलन स्काइप, टेक्स्ट नाऊ और रिंट सेंटर आदि।

बताया गया कि ये ठग पटना में साइबर क्राइम को फेक कॉल सेंटर से अंजाम दे रहे थे। चूंकि, इनकी अंग्रेजी ठीक थी, लिहाजा ये फर्राटेदार इंग्लिश में बाहरी लोगों को बहलाते-फुसलाते थे। वे इसके साथ ही उनको एक पॉप अप लिंक भी भेजते थे। अगर यूजर उसे गलती से क्लिक कर देता था तब उसके कंप्यूटर या डिवाइस में वायरस प्रवेश कर जाता था। इतना ही नहीं, वे इसके बाद "एनी डेस्क" के जरिए ठगी का शिकार बनाते थे। 

दरअसल, जामताड़ा झारखंड का एक छोटा सा शहर, जो कि फिशिंग कैपिटल ऑफ इंडिया (Phishing capital of India) के तौर पर कुख्यात है। जामताड़ा के ठग गैंग आम तौर पर ओटीपी, केबीसी, लॉट्री और केवाईसी फ्रॉड को बड़ी ही चालाकी से अंजाम देते हैं। ठगी के मामलों को लेकर अप्रैल 2015 से मार्च 2017 के बीच 12 सूबों की पुलिस को 23 बार इस इस शहर के चक्कर लगाने पड़े थे। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर