मुश्किल घड़ी में भारत को ऑक्सीजन की आपूर्ति करेगा भूटान, ये है प्लान

बढ़ते कोरोना के प्रकोप से बीच पड़ोसी देश भूटान ने भारत को रोज 40 टन तरल ऑक्सीजन क्रायोजेनिक टैंकरों मुहैया कराने का फैसला किया है।

Bhutan will supply Liquid oxygen to India in difficult times, this is plan
भारत को ऑक्सीजन देगा भूटान 

नई दिल्ली : देशभर में कोरोना का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। मरीजों के लिए ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए पड़ोसी देश मदद के लिए सामने आ रहे हैं। भूटान ने कहा कि वह कोविड-19 महामारी से निपटने में मदद के लिए भारत को तरल ऑक्सीजन (liquid oxygen) की आपूर्ति करेगा। भारतीय दूतावास ने मंगलवार को यहां यह जानकारी दी। 

दूतावास ने एक बयान में कहा कि प्रत्येक दिन 40 टन तरल ऑक्सीजन क्रायोजेनिक टैंकरों के जरिए असम को निर्यात किया जाएगा। बयान में कहा गया है कि भारत को तरल ऑक्सीजन की आपूर्ति नए प्लांट से की जाएगी। इस प्लांट को समद्रुप जोंगखार जिले के मोटांगा इंडस्ट्रियल एस्टेट में भूटान की कंपनी एस डी क्रायोजेनिक्स गैसेस प्राइवेट लिमिटेड ने लगाया है।

ऑक्सीजन संयंत्र में 51% निवेश भूटान की कंपनी का है जबकि 49% एफडीआई (प्रत्यक्ष विदेशी निवेश) के रूप में भारतीय कंपनी मेघालय ऑक्सीजन प्राइवेट लिमिटेड ने किया है।

बयान में कहा गया है कि भूटान से ऑक्सीजन की आपूर्ति से भारत को कोविड-19 की रोकथाम के लिए किए जा रहे प्रयासों को बल मिलेगा और लोगों के मूल्यवान जीवन को बचाया जा सकेगा।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर