आज की ताजा खबर, 28 नवंबर 2020: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर, 28 नवंबर 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें शनिवार, 28 नवंबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

Aaj Ki Taza Khabar
आज की ताजा और बड़ी खबरें 

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना वायरस की वैक्सीन के विकास और विनिर्माण की प्रक्रिया की व्यक्तिगत रूप से समीक्षा के लिए 3 शहरों की यात्रा पर जाएंगे। वह अहमदाबाद में जायडस बायोटेक पार्क, हैदराबाद में भारत बायोटेक और पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया का भ्रमण करेंगे। वहीं पानी की बौछारें और सुरक्षाकर्मियों के साथ झड़प के बाद हजारों किसान शुक्रवार को दिल्ली पुलिस से राष्ट्रीय राजधानी के बुराड़ी ग्राउंड में शांतिपूर्ण प्रदर्शन करने की अनुमति मिलने के उपरांत टिकरी बार्डर से शहर में दाखिल हुए। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रमों के साथ यहां पढ़ें 28 नवंबर की बड़ी खबरें-

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हैदराबाद का नाम बदलकर भाग्यनगर करने की बात की है। इस पर असदुद्दीन ओवैसी ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने जनता के बीच इस मसले को उठाया।

योगी आदित्यनाथ की चाहत- हैदराबाद का नाम हो जाए भाग्यनगर, ओवैसी ने इस तरह दी प्रतिक्रिया

भारतीय नौसेना के मरीन कमांडोज (MARCOS) को पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग झील क्षेत्र में तैनात किया गया है, जहां भारतीय और चीनी सेना के बीच इस साल अप्रैल-मई से ही तनाव की स्थिति बनी हुई है।

LAC पर तनाव के बीच भारत ने पैंगोग लेक के पास तैनात की MARCOS, मजबूत होगी रक्षा ताकत

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि पंजाब की सीमा से लेकर दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर पर रोड पर जो किसान भाई अपना आंदोलन कर रहे हैं, उन सभी से मैं अपील करना चाहता हूं कि भारत सरकार आपसे चर्चा के लिए तैयार है।

प्रदर्शनकारी किसानों को समझाने के लिए आगे आए अमित शाह, दिया बातचीत का भरोसा, साथ ही की ये अपील

हैदराबाद में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के रोड शो के दौरान 'आया आया शेर आया...राम लक्ष्मण जानकी, जय बोलो हनुमान की', योगी-योगी, जय श्री राम, भारत माता की जय और वंदे मातरम के गगनभेदी नारे लगे। 

हैदराबाद में योगी आदित्यनाथ का रोड शो, ओवैसी के गढ़ में गूंजा- 'आया आया शेर आया' का नारा

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने दावा किया है कि राज्य सरकार के पास इनपुट हैं कि किसान आंदोलन में कुछ खालिस्तान तत्वों की मौजूदगी है। सीएम ने एक वीडियो का जिक्र किया, जिसमें आंदोलन कर रहे किसानों के बीच में से एक शख्स कहता है, 'जब इंदिरा गांधी को ये कर सकते हैं, तो मोदी को क्यों नहीं कर सकते।'

'इंदिरा ठोक दी...मोदी की छाती पर'; CM खट्टर ने कहा- किसानों के बीच में खालिस्तानी तत्वों के होने के इनपुट

हिमाचल प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने 5 डेज वीक, वर्क फ्रॉम होम का फैसला लिया है। समारोहों में हिस्‍सा लेने वालों की संख्‍या भी सीमित कर दी गई है, जबकि नाइट कर्फ्यू के समय में भी संशोधन किया गया है।

हिमाचल: बढ़ते कोरोना केस के बीच 5 डेज वीक, वर्क फ्रॉम होम का फैसला, समारोहों में 50 लोग ही हो पाएंगे शामिल

राजस्थान में निजी प्रयोगशालाओं में कोरोना वायरस से संक्रमण की आरटी-पीसीआर विधि से जांच अब 1200 रुपये की बजाय 800 रुपये में होगी। राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शनिवार को यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि आरटी-पीसीआर जांच किट की लागत में कमी को देखते हुए राज्य सरकार ने यह फैसला किया है।

कोरोना टेस्ट की जांच के लिए राजस्थान ने तय किए रेट, 800 रुपये में होगी RT-PCR जांच

पूर्वी लद्दाख में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा पर चीन से तनाव और पश्चिम में पाकिस्तान से आतंकी घुसपैठ के खतरों के बीच सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने चेताया कि आतंकवाद अब भी एक बड़ा खतरा बना हुआ है।

'सुरंगों के जरिये घुसपैठ की कोशिश कर रहे आतंकी', सीमा पार से आतंकवाद पर सेना प्रमुख की चेतावनी

जम्मू कश्मीर में जिला विकास परिषद के चुनाव एवं पंचायत उपचुनाव के लिए शनिवार को मतदान चल रहा है और इस दौरान मतदान केद्रों पर लोगों में भारी उत्साह है। अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को समाप्त किए जाने के बाद पश्चिमी पाकिस्तान से आए शरणार्थी, वाल्मीकि और गोरखा आदि समुदाए के लोग अब जम्मू कश्मीर में स्थानीय चुनाव में वोट डालने, जमीन खरीदने एवं नौकरियों के लिए आवेदन करने के पात्र हो गये हैं। वे चुनाव भी लड़ सकते है।

DDC Election: वोटिंग केंद्रों के बाहर लाइन में खड़े पाकिस्तानी शरणार्थी बोले- 70 साल बाद हुआ इंसाफ

कांग्रेस सासंद और पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने तीन कृषि कानूनों के विरोध में किसानों के ‘दिल्ली चलो’ मार्च का समर्थन करते हुए केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधा है। राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए एक फोटो शेयर की जिसमें एक जवान वृद्ध किसान पर लाठी तानते हुए दिख रहा है। हालांकि राहुल के इस ट्वीट पर बीजेपी ने भी पलटवार करने में देर नहीं लगाई है।

राहुल बोले- मोदी के अहंकार ने जवान को किसान के खिलाफ खड़ा कर दिया, BJP ने किया पलटवार

उत्तर प्रदेश सरकार के विधि विरुद्ध धर्म परिवर्तन अध्यादेश को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने अपनी मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही यह अब कानून बन गया है जिसके तहत बलपूर्वक, असम्यक, प्रभाव, प्रलोभन या अन्य किसी कपट रीति से या विवाह द्वारा एक धर्म से दूरे धर्म में परिवर्तन करना गैर कानूनी है। 

UP: उत्तर प्रदेश में 'लव जिहाद' अध्यादेश को राज्यपाल ने दी मंजूरी, उल्लंघन करने पर 10 साल जेल

उत्तर प्रदेश में लव-जिहाद और धर्मांतरण की घटनाओं पर लगाम कसने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सख्त कदम उठाए हैं। इस पर अंकुश लगाने के लिए उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म समपरिवर्तन प्रतिशेध अध्यादेश 2020 पारित किया है। इस सबंध में प्रदेश के विधायी व न्याय मंत्री ब्रजेश पाठक का कहना है कि यह कानून प्रदेश की बहन बेटियों के सम्मान के लिए है।

यूपी के कानून मंत्री बोले- बहन बेटी का सम्मान है धर्म समपरिवर्तन अध्यादेश

कृषि कानूनों के विरोध में दिल्ली कूच कर रहे पंजाब के किसानों को राजधानी में प्रवेश करने की इजाजत मिलने के बाद कुछ किसान बुराड़ी के निरंकारी मैदान पर पहुंचना शुरू हो गए हैं। यहां जानिए किसान आंदोलन से जुड़ा हर ताजा अपडेट:

Farmers Protest Live: दिल्ली के निरंकारी मैदान में पहुंचने लगे हैं किसान,

नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी से परेशान देश की जनता के लिए सरकार जल्द से जल्द वैक्सीन का इंतजाम करना चाहती है। इसी सिलसिले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (28 नवंबर) वैक्सीन के विकास और विनिर्माण की प्रक्रिया का जायजा लेने के लिए अहमदाबाद में जायडस बायोटेक पार्क पहुंच गए हैं। इसके बाज हैदराबाद में भारत बायोटेक और पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया जाएंगे।

LIVE : पीएम मोदी अहमदाबाद में Zydus Biotech Park पहुंचे, कोरोना वैक्सीन की तैयारियों का लिया जायजा

उत्तर प्रदेश सरकार के विधि विरुद्ध धर्म परिवर्तन अध्यादेश को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने अपनी मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही यह अब कानून बन गया है जिसके तहत बलपूर्वक, असम्यक, प्रभाव, प्रलोभन या अन्य किसी कपट रीति से या विवाह द्वारा एक धर्म से दूरे धर्म में परिवर्तन करना गैर कानूनी है। इस कानून का उल्लंघन करने वाले को सजा और जुर्माना दोनों का प्रावधान है।

UP: उत्तर प्रदेश में 'लव जिहाद' अध्यादेश को राज्यपाल ने दी मंजूरी, उल्लंघन करने पर 10 साल जेल

 बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से राज्यसभा का टिकट मिलने से उन्हें केंद्र में आगे बड़ी जिम्मेदारी मिलने के भी संकेत हैं। मोदी सरकार के संभावित मंत्रिमंडल विस्तार में उन्हें मौका मिल सकता है। ऐसा भाजपा से जुड़े सूत्रों का भी कहना है। एनडीए के संख्या बल को देखते हुए सुशील कुमार मोदी का राज्यसभा सदस्य चुना जाना तय है।
राज्यसभा सांसद बन राष्ट्रीय राजनीति करेंगे सुशील मोदी, केंद्र में बड़ी जिम्मेदारी मिलने के संकेत!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वैक्सीन के विकास और विनिर्माण की प्रक्रिया की व्यक्तिगत रूप से समीक्षा के लिए आज 3 शहरों की यात्रा पर जाएंगे। वह अहमदाबाद में जायडस बायोटेक पार्क, हैदराबाद में भारत बायोटेक और पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया का दौरा करेंगे।
पढ़ें पूरी खबर: कोरोना वैक्सीन की स्थिति जानने और समीक्षा करने के लिए आज तीन शहरों में वैक्सीन केंद्रों का दौरा करेंगे PM मोदी

जम्मू-कश्मीर में आज डीडीसी चुनाव के पहले चरण और पंचायत उपचुनावों के लिए वोट डाले जाएंगे। पाकिस्तानी गोलीबारी और आतंकी हमलों को के बीच जब लोग वोट डालने निकलेंगे तो यह आतंक के उन आकाओं के मुंह पर तमाचा होगा जिन्होंने इन चुनावों को रोकने के लिए ऐडी चोटी का जोर लगा दिया था। इन चुनावों में कुल 1,427 उम्मीदवार मैदान में हैं और सात लाख मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे।
पढ़ें पूरी खबर: DDC elections in J&K: आर्टिकल 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में पहला चुनाव, डीडीसी चुनाव की वोटिंग आज
 

कोरोना काल चल रहा है ऐसे में सरकार ने गाइडलाइन जारी कर रखी है जिसके मुताबिक कई सुरक्षात्मक उपायों को अपनाना जरूरी है तभी सभी की सुरक्षा हो सकेगी। भारत में शादी बहुत बड़ा उत्सव माना गया है ऐसे में मेहमानों की तादात भी खासी हो जाती है। 
पढ़ें पूरी खबर: दिल्ली में 50 तो यूपी में 100 बाराती ही ले पायेगे शादी का मजा,जानें कैसे हैं 'कोरोना' नियम
 

सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि कोविड-19 के मामलों में तेजी से हो रही वृद्धि पर अंकुश पाने के लिए राज्यों को राजनीति से ऊपर उठना होगा और कठोर उपाय करने होंगे क्योंकि हालात बद से बदतर हो गए हैं।

पढ़ें पूरी खबर: कोरोना पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा- राज्य राजनीति से ऊपर उठें, हालात बद से बदतर हो गए

ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस का भारत के खिलाफ दूसरे वनडे में खेलना संदिग्ध है क्योंकि खबरों के अनुसार शुक्रवार को यहां श्रृंखला के शुरूआती मैच के दौरान वह चोटिल हो गये हैं। स्टोइनिस अपने सातवें ओवर की दूसरी गेंद फेंकने के बाद दर्द से कराहने लगे।

पढ़ें पूरी खबर: ऑस्ट्रेलिया को झटकाः पहले वनडे में चोटिल हुआ ये दिग्गज, दूसरे मुकाबले से रह सकता है बाहर

भाजपा ने बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी को राज्य में राज्यसभा सीट के उपचुनाव के लिए अपना उम्मीदवार बनाया है। ऊपरी सदन के लिए मोदी का चुना जाना लगभग तय है क्योंकि भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) का राज्य विधानसभा में बहुमत है।

पढ़ें पूरी खबर: सुशील मोदी को बिहार से दिल्ली लाने की तैयारी, BJP ने बनाया राज्यसभा उम्मीदवार

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर