ताजा खबर, 19 अप्रैल 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
रवि वैश्य
Updated Apr 19, 2021 | 23:57 IST

ताजा खबर, 19 अप्रैल 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें , सोमवार, 19 अप्रैल की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

aaj ki taza khabar 19th april 2021 latest news in hindi india
ताजा खबर, 19 अप्रैल 2021 

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बेहद तूफानी तरीके से सामने आ रहे हैं और इसे लेकर सरकार के साथ आम आदमी भी बेहद परेशान है, देश के कुछ राज्यों जैसे- महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, दिल्ली में तो इसकी रफ्तार बेलगाम सी हो चुकी है, वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने देश में कोरोना वायरस के मद्देनजर लॉकडाउन को लेकर कहा है कि हर राज्य की अलग स्थिति है तो फैसला राज्यों को ही करना पड़ेगा,  इसके अलावा देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

कोविड-19 के प्रकोप के बीच मध्य प्रदेश में भाजपा के स्थानीय नेता भोपाल में कुछ नये ‘मुक्ति वाहनों’ को समारोहपूर्वक फोटो खिंचवा कर रवाना करते हुए नजर आये। इससे संबंधित वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है। प्रदेश की मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने इसकी निंदा करते सत्तारूढ़ भाजपा पर तंज कसते हुए कहा कि 'फोटोबाजी' करके आपदा में भी अवसर तलाश जा रहा है। वहीं, भाजपा ने इसे कांग्रेस की तुच्छ राजनीति करार दिया है।
वाह नेताजी, धन्य हैं आप! मुक्ति वाहनों के साथ किया फोटोशूट और फिर किया 

जब एक तरफ कोरोना वायरस का कहर बुरी तरह से देश को अपनी चपेट में ले चुका है, वहीं दूसरी तरफ पश्चिम बंगाल में चुनावी रैलियां जारी हैं। रोड शो में भारी भीड़ उमड़ रही है। इसी के चलते राजनीतिक पार्टियों की खूब आलोचना हो रही थी, लेकिन अब बीजेपी ने इसे लेकर फैसला किया है। यह निर्णय लिया गया है कि पश्चिम बंगाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य केंद्रीय मंत्रियों की रैलियों में 500 से अधिक लोग शामिल नहीं होंगे। 
कोरोना के कहर के बीच पश्चिम बंगाल चुनाव को लेकर बीजेपी का बड़ा फैसला, PM मोदी की सभा में जुटेंगे इतने लोग

एक महत्वपूर्ण कदम के तहत केंद्र सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। भारत सरकार ने सोमवार को घोषणा की कि 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी व्यक्ति 1 मई से COVID-19 वैक्सीन खुराक प्राप्त करने के लिए पात्र होंगे। पीएम मोदी ने एक बैठक के बाद यह अहम फैसला लिया है। 
सरकार का बड़ा फैसला, 1 मई से 18 साल से ऊपर वालों को भी लगेगी वैक्सीन

देश  के पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डॉ. मनमोहन सिंह भी कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। डॉ. सिंह को इलाज के लिए नई दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान यानि एम्स में भर्ती कराया गया है। उनके कोरोना संक्रमित होने के बाद लोगों ने उनके जल्द ठीक होने की कामनाएं की है। 
पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह हुए कोविड पॉजिटिव, एम्स में हुए भर्ती

इलाहाबाद हाई कोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार को 26 अप्रैल तक प्रयागराज, लखनऊ, वाराणसी, कानपुर और गोरखपुर में लॉकडाउन लगाने का निर्देश दिया है। इस दौरान बैंक, मेडिकल-हेल्थ सेवाएं, पब्लिक ट्रांसपोर्ट, आवश्यक सेवाएं चलती रहेंगी। इलाहाबाद हाई कोर्ट ने प्रदेश के पांच सबसे अधिक कोरोना प्रभावित शहरों में 26 अप्रैल तक कंप्लीट लॉकडाउन का आदेश दिया है।
इलाहाबाद हाई कोर्ट ने उत्तर प्रदेश के 5 शहरों में 26 अप्रैल तक लॉकडाउन लगाने का निर्देश दिया, सरकार का इनकार

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर बेहद ही खतरनाक स्तर पर पहुंच गई है। हर दिन नए मामले रिकॉर्ड बना रहे हैं। नए मामले हों या फिर मौत के आकंड़े, रूकने का नाम नहीं ले रही है। केंद्र और तमाम राज्य सरकारें संक्रमण पर काबू पाने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही हैं लेकिन सब नाकाफी साबित हो रहे हैं। स्वास्थ्य व्यवस्थाएं बुरी तरह से चरमरा गई हैं और कई जगहों पर लोगों को दवाओं से लेकर ऑक्सीजन तक के लिए तरसना पड़ रहा है। 
जानिए क्या है Remdesivir इंजेक्शन? जिसको लेकर देश में मची है मारामारी

 कोरोना वायरस कैसे फैलता है? ये किस तरह लोगों को अपनी चपेट में ले सकता है? ऐसे कई सवाल लोगों के मन में बने हुए हैं। वो क्या-क्या सावधानी बरतें जिससे वो कोरोना के चपेट में न आएं। एक सवाल है कि सरफेस से वायरस का ट्रांसमिशन का कितना खतरा होता है?
सरफेस से वायरस का ट्रांसमिशन का कितना खतरा होता है? ये है डॉक्टर का जवाब

बिना मास्क लगाए वीकेंड कर्फ्यू (Weekend Curfew) में बाहर घूमने निकले एक कपल का वीडियो रविवार को वायरल हुआ था। बाहर घूमने निकले कपल को जब पुलिस ने कार रोककर मास्क पहनने को कहा तो यह उल्टा ही पुलिस से उलझ गया। महिला के पति को पुलिस ने रविवार को ही गिरफ्तार कर लिया था जबकि पत्नी को आज गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस ने कपल के खिलाफ आईपीसी और दिल्ली आपदा प्रबंधन अधिनियम की अलग-अलग धाराओं के तहत एफआईआर दर्ज की है।
दिल्ली पुलिस से बदतमीजी करने वाला कपल अरेस्ट, पति ने बीवी पर मढ़ा दोष

केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए एक बड़ी राहत के तौर पर, नरेंद्र मोदी सरकार ने पिछले महीने घोषणा की थी कि वह 1 जुलाई, 2021 से केंद्रीय कर्मचारियों (CGS) और पेंशनरों के महंगाई भत्ते (DA) को बहाल करेगी। वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा है कि महंगाई भत्ते की तीन किस्तों का 1 जुलाई, 2021 से भुगतान किया जाना शुरू हो जाएगा।
7th Pay Commission: 1 जुलाई से DA में होगी बंपर ग्रोथ, जानिए टेक होम सैलरी में कितना होगा बदलाव 
 

Covid Infection News:आरटी-पीसीआर जांच में 80 मामलों में सही परिणाम निकल आता है लेकिन 20 फीसदी मामलों में हो सकता है कि नतीजे सही नहीं मिलें। 
Covid Symptoms:"लक्षण हैं लेकिन रिपोर्ट में संक्रमण की पुष्टि नहीं हो तो कराएं सीटी स्कैन या एक्सरे"

Delhi Lockdown Liquer News:दिल्‍ली में लॉकडाउन लगने की खबर सामने आते ही सबसे ज्यादा भीड़ शराब की दुकानों पर उमड़ पड़ी और लोग लाइन में लगकर शराब का कोटा लेते नजर आए।
Delhi Lockdown:दिल्ली में शराब खरीदने को टूटी भीड़, याद आ गया पिछले लॉकडाउन का मंजर

Arvind Kejriwal : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मुझे पता है कि लॉकडाउन की वजह से लोगों के कारोबार का नुकसान होता है। खासकर गरीब लोगों के लिए यह समय बहुत मुश्किल भरा होता है।
'मैं हाथ जोड़ता हूं आप दिल्ली छोड़कर न जांए', केजरीवाल की प्रवासी मजदूरों से अपील 

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली कोरोना की चौथी लहर का सामना कर रही है। लॉकडाउन की घोषणा करने से पहले केजरीवाल ने उप राज्यपाल अनिल बैजल से मुलाकात की और उन्हें राजधानी में कोरोना के हालात से अवगत कराया। 
दिल्ली में आज रात 10 बजे से 26 अप्रैल की सुबह 5 बजे तक लॉकडाउन, जानें क्या खुला-क्या बंद

Delhi Lockdown Update: अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा कि राजधानी के ज्यादातर अस्पतालों में आईसीयू बेड्स तेजी से भरे हैं। अस्पतालों में खाली आईसीयू बेड्स की संख्या 100 से कम हो गई है।
Delhi Lockdown: दिल्ली में लगा 6 दिन का लॉकडाउन, जरूरी सेवाएं जारी रहेंगी,एलजी-सीएम की बैठक के बाद ऐलान​

राजस्थान सरकार ने राज्य की निजी प्रयोगशालाओं में कोरोना वायरस संक्रमण की जांच हेतु आरटी-पीसीआर जांच के लिए दर घटाकर 350 रुपये कर दी है।
राजस्थान: मात्र 350 रुपए में होगा RTPCR टेस्ट,सबसे सस्ती कोरोना जांच, गहलोत सरकार का बड़ा कदम

Mumbai Train Incident Video: सेंट्रल रेलवे मुंबई डिविजन से एक वीडियो सामने आया है जिसमें दिख रहा है कि कैसे एक बच्चे जो रेल पटरी पर गिर गया उसे एक रेलकर्मी ने अपनी जान जोखिम में डालकर बचाया है।
मुंबई: सामने से तेज रफ्तार ट्रेन के सामने गिरा था बच्चा कैसे बची जान, वीडियो देख रह जायेंगे हैरान

साइबर सुरक्षा एक्सपर्ट्स ने अगाह किया कि व्हाट्एसऐप पिंक (WhatsApp Pink) को लेकर सवाधान रहें। एपीके डाउनलोड लिंक के साथ व्हाट्सऐप ग्रुप वायरस फैलाने का प्रयास किया जा रहा है। 
WhatsApp Pink के नाम से किसी भी लिंक पर क्लिक न करें, हैक हो सकता है आपका मोबाइल फोन

Rishabh Pant on Delhi Capitals vs Punjab Kings Match: दिल्ली कैपिटल्स ने रविवार को पंजाब के खिलाफ धमाकेदार विजय हासिल की। जानिए, दिल्ली की जीत के बाद कप्तान रिषभ पंत ने क्या कहा?
DC vs PBKS: पंजाब किंग्स के खिलाफ धमाकेदार जीत के बाद क्या बोले दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान रिषभ पंत

Bengal Polls 2021 : गत शुक्रवार को अपने एक आदेश में आयोग ने कहा कि राज्य में सुबह 10 बजे से शाम सात बजे तक चुनावी कार्यक्रम करने की इजाजत होगी। राज्य में अब तक पांच चरणों के चुनाव हो चुके हैं।
कोरोना का 'डर', अपनी रैलियों में 30 मिनट से ज्यादा नहीं बोलेंगी 'दीदी', कोलकाता में प्रचार भी नहीं

Covid-19 Testing : टी वैल्यू को 'सायकल थ्रैशहोल्ड' कहा जाता है। यानि कि व्यक्ति में संक्रमण का पता लगाने (डिटेक्ट करने) के लिए कितनी बार साइकिल की जरूरत पड़ी।
RT-PCR रिपोर्ट में क्या है CT Value, क्यों इसका बीमारी के इलाज से कोई लेना-देना नहीं

देश में COVID19 की दूसरी लहर के खिलाफ लड़ाई जारी है, मरीज अस्पताल के बेड, ऑक्सीजन सिलेंडर और रेमेडिसविर इंजेक्शन खोजने के लिए संघर्ष कर रहे हैं यहां उनकी मुश्किलें कुछ कम करने की कोशिश है।
Covid Hospitals:अपने शहर में अस्पताल के बेड खोजने में आ रही दिक्कत, ये Websites हैं बेहद काम की

देश में कोरोना की हालत गंभीर स्थिति में पहुंच गई है। संक्रमण के नए मामले रोजाना रिकॉर्ड बना रहे हैं। गत रविवार को पिछले 24 घंटे में देश में संक्रमण के 2,75,196 केस मिले जबकि 1620 लोगों की मौत हुई। 
Covid-19 Live Updates : देश में कोरोना का तांडव, महाराष्ट्र को मिलेगा सबसे ज्यादा मेडिकल ऑक्सीजन

बिहार के पूर्व शिक्षा मंत्री मेवालाल चौधरी की मौत हो गयी है, पटना के पारस हॉस्पिटल में तारापुर विधानसभा से जेडीयू विधायक में अंतिम सांस ली।
बिहार: JDU विधायक और पूर्व शिक्षा मंत्री मेवालाल चौधरी का निधन, 3 दिन पहले पाए गए थे कोरोना पॉजिटिव

 राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण की स्थिति गंभीर हो गई है। यहां संक्रमण के नए मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है। अस्पतालों में कोविड-19 मरीजों की संख्या बढ़ाने से स्वास्थ्य सेवा चरमराने लगी है।
क्या दिल्ली में वीकेंड के बाद लगेगा वीकडेज का कर्फ्यू, आज लेफ्टिनेंट गवर्नर से मिलेंगे केजरीवाल

उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव के दूसरे चरण के लिए 20 सीटों के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं, इसमें राजधानी लखनऊ और प्रधानमंत्री के संसदीय निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी में भी वोटिंग है।
UP Panchayat Chunav 2021:पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में  वाराणसी-लखनऊ सहित 20 जिलों में डाले जा रहे हैं वोट

ग्वालियर में कोरोना वायरस के कहर के बीच एक वार्ड बॉय ने एक कोरोना संक्रमित महिला के साथ रेप की कोशिश की, इस मामले से हड़कंप है।
ग्वालियर: हैवान बना वार्ड बॉय, हॉस्पिटल में गेट बंद कर कोरोना संक्रमित महिला से रेप की कोशिश

RJD Chief Lalu Prasad Yadav : परिवार से जुड़े सूत्रों का कहना है कि लालू कुछ दिनों तक अपनी बेटी एवं राज्यसभा की सांसद मीसा भारती के आवास पर कुछ दिनों तक रुक सकते हैं।
Lalu Yadav : रिहाई के बाद दिल्ली में ही रुक सकते हैं लालू यादव, परिवार ने लिया अहम फैसला 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने टाइम्स नाउ को एक्सक्लूसिव इंटरव्यू दिया। उनसे पश्चिम बंगाल चुनाव से लेकर देश में कोरोना वायरस के कहर से बनी स्थितियों को लेकर हर तरह के सवाल किए गए। 
Amit Shah Interview: कोरोना के चलते क्या फिर लगेगा देशव्यापी लॉकडाउन? अमित शाह ने दिया ये जवाब



 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर