आज की ताजा खबर, 16 जून 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर, 16 जून 2020 और बड़ी खबरें: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें मंगलवार, 16 जून की प्रमुख खबरें।

aaj ki taza khabar 16 june 2020
आज की ताजा और बड़ी खबरें  

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं, लगातार बढ़ते मामले चिंता भी बढ़ा रहे हैं, मप्र के राज्यपाल लालजी टंडन की हालत गंभीर, वेंटिलेटर पर रखे गए हैं, वहीं बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की भाभी सुधा देवी का निधन हो गया है।यहां पढ़ें आज की बड़ी और प्रमुख खबरें:

गलवान घाटी में सोमवार रात चीन की सेना के साथ हुए हिंसक झड़प में हमारे 20 जवान शहीद हो गए हैं। चीन की तरफ 43 सैनिकों के मारे जाने की रिपोर्ट है। 

पढ़ें पूरी खबर: गलवान घाटी हिंसा : चीन की PLA के साथ झड़प में 20 जवानों के शहीद होने की खबर

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में इंग्लैंड से एक अच्छी खबर आ रही है। कोरोना वायरस के खिलाफ पहली प्रमाणित कारगर दवाई मिल गई है।

पढ़ें पूरी खबर: अच्छी खबर, पहली बार मिला कोरोना वायरस का प्रमाणित और असल तोड़ !

सोमवार रात गलवान घाटी में चीन की सेना के साथ हुई हिंसक झड़प पर विदेश मंत्रालय ने बयान दिया है। विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि 15 जून की रात गलवान घाटी में एक हिंसक झड़प हुई।

गलवान घाटी हिंसा पर विदेश मंत्रालय का बयान, चीन की तरफ से यथास्थिति में बदलाव करने की हुई कोशिश

पाकिस्तान क्रिकेट में आए दिन नए फैसले और बदलाव सुनने को मिल रहे हैं। ताजा खबर एक खिलाड़ी के फैसले से संबंधित है। अनुभवी 34 वर्षीय तेज गेंदबाज वहाब रियाज (Wahab Riaz) ने टेस्ट क्रिकेट में लौटने का फैसला किया है।

पाकिस्तानी गेंदबाज वहाब रियाज ने अचानक लिया लौटने का फैसला, शोएब अख्तर ने किया 'स्वागत'

एआईएमआईएम के नेता असदुद्दीन ओवैसी ने गलवान घाटी में एक कर्नल और दो जवानों की शहादत का बदला लेने की बात कही है। उन्होंने कहा है कि शहादत व्यर्थ नहीं जानी चाहिए।

पढ़ें पूरी खबर: असदुद्दीन औवैसी बोले-शहादत व्यर्थ न जाए, बदला ले सरकार

भारत और चीन के बीच इस तरह की झड़प या युद्ध पहली बार नहीं हुआ है बल्कि पिछले 58 सालों में चीन ने 4 बार भारत के पीठ में छुरा घोंपा है। भारत को चीन का जवाब उसी की भाषा में देना चाहिए।

पढ़ें पूरी खबर: चीन ने पिछले 58 सालों में चौथी बार पीठ में छुरा घोंपा है, क्या भारत को ईंट का जवाब पत्थर से नहीं देना चाहिए? 

फिल्म जगत में भाई- भतीजावाद और सुशांत सिंह के निधन को जोड़ते हुए दुखद घटना पर अभिनेता और राजनेता प्रकाश राज ने प्रतिक्रिया जाहिर की है।

पढ़ें पूरी खबर: सुशांत और नेपोटिज्म पर बोले अभिनेता प्रकाश राज- 'मैंने भी यह झेला है, वो बच्चा नहीं झेल पाया'

कोरोना वायरस (कोविड-19) प्रकोप के दौरान देश का पुलिस बल अग्रिम मोर्चे पर रहकर इस महमारी से लड़ाई कर रहा है। कई समर्पित पुलिसकर्मियों ने इस दौरान अपनी जान गंवा दी है। जान गंवाने वाले पुलिस वॉरियर्स के परिवारों को मैनकाइंड फार्मा ने 5 करोड़ रुपए दान दिए हैं।

पढ़ें पूरी खबर: मैनकाइंड फार्मा ने कोविड-19 से जान गंवाने वाले पुलिस वॉरियर्स के परिवारों को दिए 5 करोड़ रुपए

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने कहा है कि लद्दाख में चीन को लाल आंख दिखाने से पीएम मोदी हिचक क्यों रहे हैं। सिब्बल ने कहा कि नेपाल भी आंख दिखा रहा है।

पढ़ें पूरी खबर: कपिल सिब्बल ने पूछा-'लद्दाख में चीन को लाल आंख दिखाने में हिचक क्यों रहे प्रधानमंत्री मोदी?'

उत्तर प्रदेश का कोई जवान अब शहीद होता है तो उसके परिवार को 50 लाख रुपए की आर्थिक मदद की जाएगी। अभी तक 25 लाख रुपए की मदद की जाती थी। योगी आदित्यनाथ सरकार ने ये फैसला किया है।

पढ़ें पूरी खबर: योगी सरकार का बड़ा फैसला, राज्य के शहीदों के परिजनों को दी जाएगी 50 लाख रुपए की मदद

पिछले कुछ महीनों से सिर्फ कोरोना वायरस के असर, उसको लेकर छोटी से लेकर बड़ी हर बात पर चर्चा हो रही है, आखिर हो भी क्यों ना ऐसे संकट से मानव जाति का कभी वास्ता भी तो नहीं पड़ा।

पढ़ें पूरी खबर: 'कोरोना संकट' से उपजे कुछ सवाल जो हर किसी को कर रहे परेशान

उत्तर प्रदेश के आगरा में एक परिवार को चोरी करने के संदेह में बंधक बनाया गया और प्रताड़ित किया गया। 12 साल के बच्चे को कई यातनाएं दी गईं। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है।

पढ़ें पूरी खबर: परिवार के 6 सदस्यों को बनाया बंधक, 12 साल की बच्चे को दीं यातनाएं, जानें पूरा मामला

सुशांत सिंह राजपूत के सुसाइड करने से दुखी उनके पिता की तबियत बिगड़ने की खबर सामने आई है। उन्हें आनन फानन में पटना ले जाया गया है।

पढ़ें पूरी खबर: मुंबई में बेटे सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या के बाद पिता की तबियत बिगड़ी

भारत और चीन की सेना के बीच लद्दाख में गलवान घाटी में हिंसक झड़प हुई है। इसमें भारतीय सेना के एक अफसर और दो जवान शहीद हुई है। चीन को भी नुकसान हुआ है।

India-China Border Tension LIVE: गलघान घाटी में हिंसक झड़प, चीन ने कहा- सीमा पार न करे भारत, सैनिकों को रोके

भारत और चीन के बीच तनाव को कम कम करने की कोशिश के तहत दोनों देश  डि-एस्केलेशन (de-escalation ) प्रक्रिया के तहत बात कर रहे थे, लेकिन उल्टे तनाव और बढ़ गया।
पढ़ें पूरी खबर: De-Escalation: डी-एस्केलेशन क्या है, भारत-चीन सीमा पर तनाव को घटाने के लिए की जा रही थी वार्ता​

सुशांत सिंह राजपूत ने छिछोरे के बाद 6 फिल्में साइन की थीं। लेकिन उन्हें सब फिल्मों से बाहर कर दिया गया था। कांग्रेस नेता संजय निरुपम ने ये ट्वीट क‍िया है। 
पढ़ें पूरी खबर: Sushant Singh Rajput ने छिछोरे हिट होने के बाद 7 फिल्में की थीं साइन, 6 महीने में उन्हें सबसे कर दिया था बाहर?

एलएसी पर भारतीय सैनिक और चीनी सैनिक के बीच हिंसक झड़प हुई जिसमें तीन जवान शहीद हो गए। 45 साल में पहली बार खून बहा है।
पढ़ें पूरी खबर: India-China border clash: भारत-चीन सीमा पर 45 साल में पहली बार बहा खून, तीन भारतीय जवान शहीद​

सुशांत सिंह की आत्महत्या की घटना के बाद रवीना टंडन ने बॉलीवुड इंडस्ट्री के काले सच को स्वीकारते हुए, खुलकर अपनी बात रखी है।
पढ़ें पूरी खबर: सुशांत की मौत पर Raveena Tandon ने खुलकर रखी अपनी बात, बताया बॉलीवुड इंडस्ट्री का काला सच

चीन के मुखपत्र 'ग्लोबल टाइम्स' की पत्रकार का दावा है कि लद्दाक में भारत के साथ हुई हिंसक झड़प में पीएलए के पांच सैनिक मारे गए हैं।
पढ़ें पूरी खबर: गलवान घाटी हिंसा: भारतीय फौज के साथ हिंसक झड़प में PLA के पांच सैनिकों के मारे जाने का दावा

फिल्ममेकर कुशन नंदी ने बताया कि आत्महत्या करना का ख्याल कई बार लाया। बस हां ये करने का जिगरा और अपनों को छोड़कर जाने की हिम्मत नहीं कर सका। पढ़ें पूरी खबर: आत्महत्या के करीब कई बार पहुंचा ये फिल्ममेकर, सुशांत की मौत के बाद किया खुलासा​

लद्दाख के गलवान इलाके में भारत और चीन के बीच झड़प में एक अफसर और दो जवान शहीद हो गए हैं।
पढ़ें पूरी खबर: India China Border Tension: चीन का 'धोखाचरित्र', गलवान घाटी में हिंसक झड़प में एक अफसर और दो जवान शहीद​

पेट्रोल एवं डीजल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर तुरंत वापस लेने की मांग की है।
पढ़ें पूरी खबर: पेट्रोल-डीजल कीमत वृद्धि पर सोनिया ने PM को लिखा खत, यह असंवेदनशील फैसला, तुरंत वापस ले सरकार​

पिछले दो महीने में देश के अलग अलग हिस्सों में धरती डोली उसके बारे में जानकार कहते हैं कि जमीन के अंदर हलचल हो रही है, यह झटके बड़े खतरे का अंदेशा हैं।
पढ़ें पूरी खबर: धरती के अंदर हलचल से कांप जाती है रुह, दिल्ली, गुजरात और जम्मू कश्मीर से मिले संकेत को समझिए​

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन को फीवर की शिकायत के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बताया जा रहा है कि कोविड 19 का टेस्ट भी होगा

पढ़ें पूरी खबर: दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन अस्पताल में भर्ती, बुखार और सांस लेने में शिकायत​

6 और 17 जून को दो चक्र में पीएम मोदी और राज्यों के मुख्यमंत्रियों के बीच संवाद होने जा रहा है।

पढ़ें पूरी खबर: Coronavirus news latest: पीएम नरेंद्र मोदी एक बार फिर राज्यों के मुख्यमंत्रियों से होंगे रूबरू​

देश में कोरोना महामारी का संकट गहराता जा रहा है। संक्रमण के आंकड़े 3 लाख 32 हजार से ऊपर पहुंच गए हैं। यहां पढ़ें कोरोना वायरस से जुड़े अपडेट्स:
पढ़ें पूरी खबर:  कोरोना वायरस समाचार 16 जून: देश में तेजी से बढ़ रही संक्रमितों की तादाद, साढ़े तीन लाख के पास पहुंचा आंकड़ा

जम्मू-कश्मीर के शोपियां में मंगलवार की सुबह भारतीय सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के साथ हुई मुठभेड़ में तीन आतंकवादियों के मारे जाने की खबर है।
पढ़ें पूरी खबर: J&K Encounter: जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी,शोपियां में आतंकवादियों संग मुठभेड़ में 3 आतंकी ढेर​

भारत ने यूएनएचआरसी के जरिए पाकिस्तान को संदेश दिया कि मानव अधिकारों की बात करने से पहले उसे अपने यहां अल्पसंख्यकों के हितों के बारे में सोचना चाहिए।
पढ़ें पूरी खबर: India in UNHRC: मानवाधिकार के मुद्दे पर पाक को भारत ने लगाई लताड़, बलूचियों और हजारा के बारे में भी सोचे​

सांस की दिक्कत तथा अन्य परेशानियों की वजह से लखनऊ के मेदांता अस्पताल में भर्ती किए गए मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन की 'हालत गंभीर लेकिन नियंत्रण में' है। मेदांता अस्पताल द्वारा जारी किए गए बुलेटिन के मुताबिक 85 वर्षीय टंडन की हालत गंभीर लेकिन नियंत्रण में है। उन्हें क्रिटिकल केयर विशेषज्ञों की निगरानी में रखा गया है।

पढ़ें पूरी खबर: मप्र के राज्यपाल लालजी टंडन की हालत गंभीर, वेंटिलेटर पर रखे गए

सुशांत सिंह राजपूत के परिजन अभी उनकी मौत से उबर भी नहीं पाए थे। अब उनके पर गम का एक और पहाड़ टूट गया है। सुशांत सिंह राजपूत की भाभी सुधा देवी का निधन हो गया है। उनकी भाभी का निधन तब हुआ जब सुशांत का मुंबई में अंतिम संस्कार हो रहा था। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट्स के मुताबिक सुधा देवी सुशांत के कजिन भाई की वाइफ थीं। 

पढ़ें पूरी खबर: देवर की मौत का सदमा झेल नहीं सकी सुशांत सिंह राजपूत की भाभी, गांव में हुआ निधन

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर