आज की ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 13 अगस्‍त, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (AAj ki Taza Khabar), 13 अगस्‍त 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए आज का हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 13 अगस्‍त, शुक्रवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

aaj ki taza khabar 13 august 2021 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 13 अगस्‍त, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार 

नई दिल्‍ली :दिल्‍ली में रेप पीड़‍िता के परिवार की पहचान उजागर करने के मामले में ट्विटर ने राहुल गांधी के खिलाफ एक्‍शन लिया तो NCPCR ने इस मामले में अब फेसबुक को पत्र लिखकर कांग्रेस नेता के इंस्‍टाग्राम पोस्‍ट पर कार्रवाई की मांग की है। अफगानिस्‍तान में तालिबान का प्रभाव बढ़ता जा रहा है। अब उसने देश के दूसरे सबसे बड़े शहर कंधार पर कब्‍जा कर लेने का दावा किया है। हिमाचल प्रदेश में भूस्खलन की घटनाएं रूकने का नाम नहीं ले रही हैं। किन्नौर के बाद अब प्रदेश के लाहौल स्पीति में पूरा पहाड़ ही चंद्रभागा नदीं में गिर गया। यहां पढ़ें देश-दुनिया के आज (शुक्रवार, 13 अगस्‍त) के ताजा घटनाक्रम :


सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया अध्यक्ष साइरस पूनावाला ने कहा कि कोविशील्ड के 2 डोज के बीच आदर्श अंतर दो महीने का है। साथ ही बूस्टर डोज भी जरूरी है। 

Covishield Vaccine : कोविशील्ड वैक्सीन का तीसरा डोज भी लेना जरूरी, दो से नहीं हो पाएंगे सुरक्षित!

भारत में नई स्क्रैप पॉलिसी को लांच किया गया है, यहां पर इस विषय पर ए से लेकर जेड तक जानकारी देंगे ताकि किसी तरह का कंफ्यूजन ना रहे।

News ki Pathshala: भारत की नई स्क्रैप पॉलिसी जारी, यहां समझें A 2 Z

जम्मू-कश्मीर के राजौरी में आतंकियों ने बीजेपी नेता निशाना बनाने के चक्कर में मासूम बच्चे को मार डाला। सवाल यह है कि हताश आतंकी अब इस तरह से बच्चों को निशाना बनाने पर उतर आए हैं।

Dhakad Exclusive: चार साल के वीर सिंह का कसूर क्या था, बच्चों को पाकिस्तान बना रहा है निशाना

बताया जा रहा है कि तालिबान अब काबुल से महज 90 किमी दूर है। ऐसे में सवाल यह है कि आखिर वो कौन सी वजह है कि तालिबान ने इतनी तेजी से पांव पसार लिया।

Taliban In Afghanistan: आखिर अफगानिस्तान में तालिबान ने इतनी तेजी से कैसे पसारा पांव, अहम सवाल

राजधानी में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आतंकी हमला होने का पहले से अलर्ट है। खुफिया एजेंसियों ने कुछ दिनों पहले अपने अलर्ट में कहा कि आतंकी ड्रोन के जरिए हमला कर सकते हैं।

15 अगस्त से पहले दिल्ली में हथियारों का बड़ा जखीरा बरामद, 55 अत्याधुनिक हथियार, 55 पिस्टल जब्त

सिंगल यूज प्लास्टिक आइटम्स को लेकर सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। प्लास्टिक वस्तुओं के निर्माण, बिक्री और उपयोग पर 1 जुलाई 2022 से प्रतिबंध लगाया गया है।

केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, सिंगल यूज प्लास्टिक वस्तुओं के निर्माण, बिक्री, उपयोग पर 1 जुलाई 2022 से प्रतिबंध

राज्यसभा में जिस तरह से विपक्षी सांसदों द्वारा बर्ताव पेश किया गया उसकी आलोचना हो रहा है। ऐसे में हर एक के जेहन में सवाल है कि राज्यसभा के सभापति के सामने कार्रवाई करने के कितने विकल्प हैं।

Rajya Sabha Rucus: राज्यसभा में विपक्ष के बवाल पर सभापति किस तरह की कर सकते हैं कार्रवाई

जातीय जनगणना के मुद्दे पर बिहार में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने पीएम नरेंद्र मोदी को खत लिखा है, लेकिन इसके साथ ही सियासी निशाना भी साधा है।

Caste Census: जातीय जनगणना के लिए तेजस्वी यादव ने पीएम नरेंद्र मोदी को लिखा खत, साधा सियासी निशाना

दिल्ली में रेप पीड़‍िता के परिवार की पहचान उजागर करने के मामले में ट्विटर ने राहुल गांधी के खिलाफ एक्‍शन लिया तो NCPCR ने इस मामले में अब फेसबुक को पत्र लिखकर उनके इंस्‍टाग्राम पोस्‍ट पर कार्रवाई की मांग की है।

Twitter के बाद क्‍या Rahul Gandhi के  Instagram अकाउंट पर भी होगा एक्‍शन? NCPCR ने Facebook को लिखा पत्र

अफगानिस्तान (Afghanistan) में तालिबान (Taliban) की बढ़त और लोगों पर अत्याचार की रिपोर्टों पर भारत सरकार सक्रिय हो गई है। विदेश मंत्रालय का कहना है कि वह इस देश में हिंदू और सिख समुदाय की सुरक्षा पर करीबी नजर बनाए हुए है।

अफगानिस्तान में हिंदुओं-सिख की सुरक्षा पर भारत गंभीर, उठाएगा हर संभव कदम

हिमाचल प्रदेश में भूस्खलन की घटनाएं रूकने का नाम नहीं ले रही हैं। किन्नौर के बाद प्रदेश के जनजातीय बाहुल जिले लाहौल स्पीति में नाल्दा  गांव के निकट पूरा पहाड़ ही चंद्रभागा नदीं में आकर गिर गया।  इसका वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। 

Landslide Video: देखिए कैसे भरभराकर पूरा पहाड़ नदी में समा गया, पानी का बहाव रूकने से कई गांव खतरे में

अमृतसर के पॉश इलाके रणजीत एवेन्यू में ग्रेनेड मिलने से सूरक्षा में एक बड़ी चूक सामने आई है। 15 अगस्त से पहले पॉश इलाके में ग्रेनेड का मिलना सुरक्षा पर सवाल खड़े कर रहा है। दरअसल, शुक्रवार को एक सफाईकर्मी को एक ग्रेनेड दिखाई दिया। इस सफाईकर्मी ने इसकी सूचना स्थानीय पुलिस को दी।

Punjab : 15 अगस्त से पहले सुरक्षा में बड़ी चूक, पंजाब के अमृतसर में ग्रेनेड मिला

कोरोना की वजह से भारत ही नहीं दुनिया में कई लोगों को दिक्क्तों का सामना करना पड़ा। इस दौरान कई लोगों को अपनी नौकरियों से हाथ धोना पड़ा तो कई लोगों को बिजनेस में भारी नुकसान उठाना पड़ा। लेकिन इनमें कई लोग ऐसे रहे जिन्होंने इस कठिन दौर से खुद को बाहर निकाला और दूसरों को भी मदद पहुंचाई।

कोरोना काल के दौरान गई नौकरी तो सोशल मीडिया को बनाया माध्यम, वीडियो बनाकर कमाए 20 करोड़ रुपये

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को ‘व्हीकल स्क्रैपिंग पॉलिसी’की शुरुआत करते हुए कहा कि देश की विकास यात्रा में यह पॉलिसी  एक अहम कदम है। इस मौके पर पीएम ने युवाओं और स्टार्ट-अप से इस पॉलिसी से जुड़ने की अपील की। उन्होंने कहा कि इससे, अनुपयुक्त और प्रदूषणकारी वाहनों को चरणबद्ध तरीके से हटाने में मदद करेगी।

‘व्हीकल स्क्रैपिंग पॉलिसी’ की शुरुआत, PM मोदी ने बताए इसके फायदे, युवाओं से जुड़ने की अपील  

पंजाब कांग्रेस में राजनीति थमने का नाम नहीं ले रही है। राज्य में एक बार फिर पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू और सीएम अमरिंदर सिंह के बीच जुबानी जंग तेज हो गई है। सि्दधू ने जनसभा के दौरान कार्यकर्ताओं के बीच खुले मंच पर कहा है कि सीएम साहब या तो आप कृषि कानून हटा दें या फिर मैं और हमारे विधायक हटा देंगे। 

सिद्धू का कैप्टन को चैलेंज, बोले- कृषि कानूनों को आप रद्द कर दो, नहीं तो विधायक रद्द कर देंगे

अपना अकाउंट बंद किए जाने पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्विटर पर नाराजगी जाहिर की है। कांग्रेस नेता ने कहा कि एक कंपनी के रूप में ट्विटर देश की राजनीतिक प्रक्रिया में दखल दे रहा है। अकाउंट पर रोक लगाने के ट्विटर के फैसले को पक्षपातपूर्ण बताते हुए राहुल ने कहा कि यह कदम देश के लोकतांत्रिक ढांचे पर हमला है। 

Twitter अकाउंट बंद होने पर राहुल गांधी नाराज, बोले-कंपनी हमारी राजनीति तय नहीं कर सकती

मुंबई के वेटलैंड इलाके में हुए अवैध निर्माण पर 'टाइम्स नाउ नवभारत' के खुलासे का असर हुआ है। चैनल के स्टिंग वीडियो में नजर आए तीनों अधिकारियों को बीएमसी ने निलंबित कर दिया है। बीएमसी के जिन अधिकारियों पर गाज गिरी है, उनके नाम मुकादम कांबले, सब इंजीनियर येले और जूनियर इंजीनियर टाके हैं।

वेटलैंड अवैध निर्माण केस: 'टाइम्स नाउ नवभारत' के खुलासे का असर, BMC के 3 अधिकारी सस्पेंड

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गुरुवार को वाराणसी पहुंचे और ग्राउंड ज़ीरो पर उतर कर  बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों का दौरा कर बाढ़ पीड़ितों को सरकार की ओर से उपलब्ध कराये जा रहे राहत कार्यों का जायजा लिया। मुख्यमंत्री ने राजघाट से एनडीआरएफ के मोटर बोट से पुराना पुल तक दौरा कर गंगा एवं वरुणा के बढ़े जल स्तर को देखा। 

UP Floods: ग्राउंड जीरो पर योगी, वाराणसी में बाढ़ग्रस्‍त क्षेत्रों का बोट से किया दौरा

दुनिया में बहुत से लोग दाएं हाथ से काम करते हैं तो कई ऐसे लोग भी हैं, जिनका बायां हाथ अधिक सक्रिय होता है। ऐसे लोगों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा के साथ-साथ क्रिकेट के दिग्‍गज सचिन तेंदुलर भी शामिल हैं। 

International left handers day 2021 : PM मोदी से लेकर सचिन तेंदुलकर तक, ये हैं दुनिया के चर्चित Left Handers

स्‍वतंत्रता दिवस की तैयारियों के बीच आज फुल ड्रेस रिहर्सल है, जिसके लिए दिल्‍ली में कई मार्गों को बंद कर दिया गया है। दिल्‍ली ट्रैफिक पुलिस की ओर से जारी एडवायजरी के अनुसार, स्वतंत्रता दिवस की फुल ड्रेस रिहर्सल के कारण कई मार्ग बंद रहेंगे तो कुछ मार्गों पर ट्रैफिक डायवर्जन भी किया गया है।

Independence Day: आज फुल ड्रेस रिहर्सल, दिल्‍ली में कई रास्‍ते हैं बंद, यहां जानें पूरी लिस्‍ट

कोरोना वायरस ​​​​के प्रकोप को रोकने के लिए कर्नाटक सरकार ने गुरुवार को एक आदेश जारी किया है जिसके तहत 20 अगस्त तक सभी मुहर्रम जुलूसों पर प्रतिबंध लगाए गए हैं। सरकार के आदेश में कहा गया है कि गणेश चतुर्थी पर भी कोई पंडाल नहीं लगाया जाएगा।

Karnataka: कर्नाटक सरकार ने मुहर्रम के जुलूसों पर प्रतिबंध लगाया, कोविड के मद्देनजर उठाया कदम

कोविड संक्रमण से उबरने के बाद भी कई तरह की स्‍वास्‍थ्‍य जटिलताएं बनी रहती हैं। बहुत से लोगों को इसका सामना करना पड़ता है। दिल्‍ली में ऐसे मरीजों की संख्‍या बढ़ रही है। ये वो मरीज हैं, जो कोविड-19 की पहली और दूसरी लहर के दौरान संक्रमण की चपेट में आए थे।

Delhi: कोविड 19 की तीसरी लहर की आशंका के बीच बढ़ रहे हैं post-COVID complications के मरीज

अफगानिस्तान (Afghanistan) से अमेरिकी और नाटो बलों की वापसी के बीच यहां तालिबान (Taliban) का प्रभुत्व लगातार बढ़ते जा रहा है। बृहस्पतिवार को देश के तीसरे सबसे बड़े शहर हेरात पर कब्जा करने के बाद अब तालिबान ने देश के दूसरे सबसे बड़े शहर कंधार पर कब्जा करने का दावा किया है। 

तालिबान का दावा-अफगानिस्तान के दूसरे सबसे बड़े शहर कंधार पर अब हमारा कब्जा

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने कहा कि घाटी में देर रात भड़की राजौरी में भारतीय जनता पार्टी के एक कार्यकर्ता के आवास पर रहस्यमयी विस्फोट हो गया।अभी यह स्पष्ट नहीं है कि घटना में कोई घायल हुआ है या नहीं। यह घटना राजौरी में एक 24 वर्षीय व्यक्ति की उसके घर के अंदर हत्या करने के एक दिन बाद हुई।

राजौरी में आतंकियों ने बीजेपी नेता को बनाया निशाना, घर पर ग्रेनेड से हमला

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर