ताजा खबर, 13 अगस्त 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
किशोर जोशी
Updated Aug 14, 2020 | 00:31 IST

आज की ताजा खबर, 13 अगस्त, 2020 और बड़ी खबरें: यहां हम आपको देश और दुनिया की तमाम उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो आज सुर्खियों में बनी रहेंगी। एक नजर गुरुवार, 13 अगस्त की ताजातरीन खबरों पर:

 aaj ki taza khabar 13 August 2020 latest news in hindi india
ताजा खबर 

नई दिल्ली: देश में जहां एक तरफ कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या में इजाफा हो रहा है वहीं इससे रिकवर होने वालों की तादाद भी दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। बुधवार को 24 घंटे के दौरान देश में अब तक सबसे अधिक 56,110 लोगों के ठीक होने का रिकॉर्ड दर्ज किया गया है और रिकवरी दर 70 को पार कर गई। वहीं भारत और चीन के बीच सीमा विवाद को लेकर तनावपूर्ण रिश्ते बने हुए हैं। चीन ने कहा कि भारत सीमा विवाद के मुद्दे को ज्यादा जटिल नहीं करेगा। देश और दुनिया के प्रमुख घटनाक्रम इस प्रकार हैं-


सुशांत सिंह राजपूत के पिता कृष्ण कुमार सिंह के वकील विकास सिंह ने गुरुवार को कहा कि मुंबई पुलिस बहुत ही पेशेवर पुलिस है लेकिन 'कुछ वजहों के चलते सुशांत केस में वह गलत दिशा में चली गई।'
SSR Death Case: मुंबई पुलिस पेशेवर है लेकिन सुशांत केस में गलत दिशा में चली गई : विकास सिंह

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत केस की सुनवाई गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में हुई। इस दौरान  महाराष्ट्र सरकार, बिहार सरकार और रिया चक्रवर्ती ने अपना जवाब दाखिल किया। मामले की जांच कर रही सीबीआई ने शीर्ष अदालत के सामने दलील दी कि उसे और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को इस मामले की जांच करने दिया जाए। 
SSR death Case: सुप्रीम कोर्ट से CBI ने कहा-उसे और ईडी को सुशांत मामले की जांच करने दी जाए

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ के कैंसर अस्पताल में कोविड-19 का सेंटर स्थापित करने का निर्देश दिया है।
लखनऊ के कैंसर अस्पताल में बनेगा कोविड-19 सेंटर, कोरोनो से जंग में सीएम योगी ने तेज की तैयारी

बिहार में एनडीए कुनबे की दो महत्वपूर्ण पार्टियां जेडीयू और एलजेपी एक दूसरे के आमने सामने हैं। अब दोनों दल के नेता कालीदास और सूरदास के जरिए एक दूसरे को संबोधित कर रहे हैं।
JDU- LJP:बिहार की राजनीति में कालीदास- सूरदास का आगमन, आखिर एनडीए कुनबे में क्यों है रार

सुप्रीम कोर्ट को सुशांत सिंह के पिता के के सिंह ने लिखित में जानकारी दी कि क्यों इस मामले की जांच सीबीआई से ही होनी चाहिए।
Susant Singh Rajput Death Case: सुप्रीम कोर्ट में सुशांत सिंह के पिता की लिखित दलील, CBI जांच इसलिए जरूरी

नरेंद्र मोदी पीएम के रूप में सबसे ज्यादा दिनों तक देश की सेवा करने वाले चौथे प्रधानमंत्री बन गए हैं। कार्यकाल के दिनों के मामले में उन्होंने पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को पीछे छोड़ दिया है।
PM मोदी के नाम जुड़ी एक और उपलब्धि, सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले चौथे प्रधानमंत्री बने 

इस तरह की जानकारी सामने आ रही है कि रूसी वैक्सीन स्पुतनिक v से साइट इफेक्ट हो रहा है, इस वैक्सीन की विश्वसनीयता पर कई देश सवाल उठा चुके हैं।
Sputnik V Vaccine: क्या रूस ने वैक्सीन लांच करने में जल्दबाजी की, इस वजह से उठाए जा रहे हैं सवाल

भारतीय रेलवे ने निजी ट्रेन संचालकों के लिए  मसौदा जारी किया और ट्रेन के बारे में सही जानकारी नहीं देने पर जुर्माना देना होगा।
 प्राइवेट ट्रेनों के देरी से या टाइम से पहले पहुंचने पर देना होगा भारी जुर्माना

सुशांत सिंह राजपूत की मौत मामले में शिवसेना नेता संजय राउत ने फिर बयान दिया है। राउत ने कहा कि सुशांत का परिवार यदि न्याय चाहता है तो उसे कुछ समय के लिए चुप रहना चाहिए।
संजय राउत की नसीहत-'सुशांत के परिवार को यदि न्याय चाहिए तो सब शांत बैठ जाएं'

भारतीय रेलवे ने रेल कर्मचारियों के लिए ऑनलाइन ई-पास बनाने और टिकट बुकिंग के लिए  ई-पास मॉड्यूल लॉन्च किया।
रेलवे कर्मचारियों के लिए ऑनलाइन ई-पास बनाने और टिकट बुकिंग की नई सुविधा लॉन्च

सुशांत सिंह राजपूत की मौत मामले में मनी लॉन्ड्रिंग एंगल की जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दीपक सावंत को पूछताछ के लिए बुलाया है।
ईडी ने जांच का दायरा बढ़ाया, सुशांत के अकाउंटेंट रहे दीपेश सावंत से होगी पूछताछ

फार्मा कंपनी जायडस कैडिला ने एंटीवायरल दवा रेमडेसिविर का सबसे सस्ता जेनरिक वर्जन भारत में लांच किया है।
जायडस कैडिला ने भारत में कोविड-19 की दवा पेश की, जानें कीमत

भारत औऱ चीन के बीच लद्दाख में तनातनी बनी हुई है और देपसांग और पैंगोग इलाके में चीनी सेना पीछे हटने के नाम नहीं ले रही है। इस बीच अमेरिका ने भारत के बेहद करीब वाले इलाके में अपने बॉम्बर विमान तैनात कर दिए हैं।
लद्दाख में चीनी दादागिरी के बीच, अमेरिका ने यहां तैनात किए अपने घातक परमाणु बमवर्षक विमान

बेंगलुरु हिंसा मामले में पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज की है। इस एफआईआर में कहा गया है कि भीड़ पुलिसकर्मियों की पीट-पीटकर हत्या करना चाहती थी।
Bengaluru violence: पुलिस की FIR में दावा-पुलिसकर्मियों की पीट-पीटकर हत्या करना चाहती थी भीड़

राम मंदिर ट्रस्ट के प्रमुख महंत नृत्य गोपालदास कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। तबियत बिगड़ने के बाद उन्हें मथुरा से मेदांता अस्पताल में शिफ्ट किया जा रहा है।
राम जन्मभूमि ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास कोरोना पॉजिटिव, मेदांता में होंगे शिफ्ट

Transparent Taxation-Honouring The Honest: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  पारदर्शी कराधान - ईमानदार का सम्मान के लिए प्‍लेटफॉर्म लॉन्च करते हुए कई बड़े ऐलान किए। पढ़िए और सुनिए हू-ब-हू।
नए टैक्स सिस्टम की शुरुआत, पीएम मोदी ने क्या कहा, पढ़ें और सुनें हू-ब-हू, VIDEO

फेसलेस अपील की सुविधा इस साल 25 सितंबर को दीन दयाल उपाध्याय की जयंती के अवसर पर शुरू होगी इसके माध्यम से भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने की कोशिश की जाएगी।
क्या है Faceless Appeal की सुविधा? जानें- कर दाताओं के लिए कैसे होगी मददगार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टैक्स व्यवस्था को सुधार करने के लिए  टैक्सपेयर्स के लिए चार्टर (अधिकार पत्र) का ऐलान किया। 
टैक्सपेयर्स चार्टर क्या है ? पीएम मोदी ने किया ऐलान, लोगों को ऐसे मिलेगी मदद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 'ट्रांसपेरेंट टैक्सेशन- ईमानदारों के लिए सम्मान' नाम से प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है। ये सरकार की तरफ से डायरेक्ट टैक्स सुधार की दिशा में उठाया गया एक कदम है।
PM मोदी ने लॉन्च किया ट्रांसपेरेंट टैक्सेशन प्लेटफॉर्म, टैक्सपेयर्स को होंगे अब ये फायदे

PM Modi on Transparent Taxation: प्रधानमंत्री नरेंद मोदी ईमानदारी से टैक्स चुकाने वालों के लिए ‘पारदर्शी कराधान- ईमानदार का सम्मान’ नामक एक प्लेटफॉर्म का शुभारंभ किया।
टैक्स सिस्टम में सुधार, नया प्लेटफॉर्म लॉन्च, टैक्सपेयर्स को मिले कई अधिकार, पीएम ने किया ऐलान, देखें वीडियो

भारत रत्न और पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की हालत स्थिर बनी हुई है। ब्लड क्लॉटिंग होने के बाद उनकी ब्रेन सर्जरी की गई थी जिसके बाद से ही वह वेंटिलेटर पर हैं।

पूरी खबर पढ़ें: पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का हालत स्थिर, परिवार ने खारिज की मौत की खबर 

उत्तर प्रदेश के कौशांबी में कानपुर के बिकरू गांव जैसी वारदात सामने आई हैं। यहां सैनी कोतवाली क्षेत्र के नरसिंहपुर स्थित कछुवा गांव में दबिश देने गई पुलिस की टीम पर हमला हुआ है। इस महले में एक सब इंस्पेक्टर सहित एक सिपाही गंभीर रूप से घायल हो गए हैं।

पूरी खबर पढ़ें: यूपी: कौशांबी में कानपुर के बिकरू जैसी वारदात, दबिश देने गई पुलिस टीम पर हमला, छीन ले गए पिस्टल

कांग्रेस प्रवक्ता राजीव त्यागी पार्टी के लिए बेहद खास थे और वो अपनी तेजतर्रार शैली के लिए कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व की पसंद थे, शायद ये उनकी शानदार वाकपटुपता का कमाल था कि वो टीवी चैनलों की होने वाली डिबेट्स में कांग्रेस का पक्ष शानदार तरीके से रखने थे।

पूरी खबर पढ़ें: कांग्रेस का वो तेजतर्रार चेहरा जिनकी डिबेट के लोग थे कायल, एक नजर उनसे जुड़ी बातों पर

केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने बुधवार को कहा कि नयी शिक्षा नीति (NEP) के तहत विश्वविद्यालय 300 से अधिक महाविद्यालयों को मान्यता नहीं दे पायेंगे। 

पूरी खबर पढ़ें: एचआरडी मिनिस्टर निशंक बोले- 'यूनिवर्सिटीज 300 से ज्यादा कॉलेजों को मान्यता नहीं दे पायेंगे'

राजधानी दिल्ली सहित पूरे एनसीआर में बुधवार देर रात से बारिश हो रही है जो अभी भी जारी है। दिल्ली, गुरुग्राम, फरीबाद और नोएडा में बारिश के बाद लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है।

पूरी खबर पढ़ें: मौसम 13 अगस्त, 2020: दिल्ली-NCR में तेज बारिश के बदला मौसम, सुबह-सुबह छाया अंधेरा

कोरोना संकट की वजह से दुनिया के कई देशों की अर्थव्यवस्था से लेकर सामाजिक ताना-बाना छिन्न भिन्न हो गया था, अमेरिका में भी कोविड के चलते कई नौकरियों पर संकट आ गया था, वहीं अमेरिका (US) ने अब H-1B वीजा के कुछ नियमों में रियायत देने का ऐलान किया है

पूरी खबर पढ़ें: US: अमेरिका में ट्रंप प्रशासन का H-1B वीजा धारकों को कुछ शर्तों के साथ राहत का ऐलान

जम्मू कश्मीर के पुलवामा में बुधवार को सैनिकों की आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ हो गई थी। इसी मुठभेड़ में एक जवान शहीद भी हो गया था। इसमें हालांकि एक आतंकवादी को भी ढेर कर दिया गया था।

पूरी खबर पढ़ें: Lucknow : पुलवामा मुठभेड़ में शहीद हुए जौनपुर के जवान को सीएम योगी ने दी श्रद्धांजलि

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के सरसंघचालक मोहन भागवत ने बुधवार को कहा कि स्वदेशी (Swadeshi) का अर्थ जरूरी नहीं कि सभी विदेशी उत्पादों (foreign products) का बहिष्कार किया जाए।

पूरी खबर पढ़ें: Foreign Products: विदेशी उत्पादों के बहिष्कार पर RSS प्रमुख मोहन भागवत ने कही ये बड़ी बात

चेन्नई हवाई अड्डे पर कथित तौर पर सीआईएसएफ के एक जवान द्वारा रोके जाने के तीन दिन बाद द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK) के सांसद कनिमोझी ने कहा कि कि यदि हिंदी की बराबरी राष्ट्रवाद से की जाती है तो यह शर्मनाक है।

पूरी खबर पढ़ें: भाषा की बहस: कनिमोझी बोलीं- हिंदी और राष्ट्रवाद को एक तराजू में तौलना शर्मनाक है

एक कहावत है सूप तो सूप चलनी भी हंसे जिसमें बहत्तर छेद। यह कहावत पाकिस्तान के ऊपर सटीक बैठती है। मसलन आतंकवाद का सबसे बड़ा प्रायोजक देश है लेकिन खुद को आतंकवाद से पीड़ित बताता है।

पूरी खबर पढ़ें: बेंगलुरु हिंसा पर ना 'पाक' नसीहत, बीजेपी और आरएसएस के विचार को बताया जिम्मेदार

देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, कुल मामले 23 लाख से ज्यादा हो चुके हैं वहीं कोरोना वायरस से देश में अब तक 46091 मौतें हो चुकी हैं।
पूरी खबर पढ़ें: Coronavirus News Update: महाराष्ट्र में कोरोना के 12712 नए केस, मरने वालों की संख्या 18650 हुई
 

पाकिस्तान और चीन की गलबहियां किसी से छिपी नहीं है। पाकिस्तान को चीन हथियार के तौर पर नजर आता है जिसका इस्तेमाल वो भारत के खिलाफ करता रहा है। भारत के साथ तनाव के बीच चीन की घेरेबंदी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हुई है तो चीन भी यह दिखाना चाहता है कि उसके ऊपर किसी तरह का दबाव नहीं है। हाल ही में कुछ सैटेलाइट तस्वीरें सामने आई है जिससे पता चलता है कि पाकिस्तानी नौसेना ने हाल में ही अपनी एक पनडुब्बी को चीनी नौसेना के युद्धपोतों के बीच कराची में तैनात किया था।
पूरी खबर पढ़ें: सैटेलाइट तस्वीर से खुलासा, चीनी नौसेना के साथ देखी गई परमाणु हमला करने में सक्षम पाक पनडुब्बियां

कोरोना का संक्रमण भले ही तेजी से फैल रहा है, लेकिन यह उतना घातक नहीं है। दुनियाभर में दहशत फैलाने वाला कोरोना वायरस जल्द ही खत्म हो जाएगा। कई देशों के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि यह वायरस तेजी से कमजोर हो रहा है। महामारी की शुरूआत में इसका संक्रमण जितना घातक था, अब वह वैसा नहीं है।
पूरी खबर पढ़ें: Coronavirus: दुनिया में दहशत का नाम बन चुका कोरोना वायरस हो रहा कमजोर ! खुश होने की वजह मिली

 ब्रज के सभी मंदिरों में बुधवार को कृष्ण जन्मोत्सव परंपरागत तरीके से मनाया गया। कृष्ण-कन्हैया का अभिषेक तथा पूजन हुआ और भोग लगाया गया लेकिन भक्तों की कमी ने उत्सव के उत्साह को बिल्कुल फीका कर दिया।मथुरा, वृंदावन के बड़े मंदिरों ने भक्तों के लिए उत्सव के ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था की थी। दरअसल कोरोना वायरस संक्रमण के कारण प्रदेश में अभी भी बड़े आयोजनों पर रोक है इसलिए ज्यादातर मंदिर जन्माष्टमी पर भी भक्तों के लिए बंद रहे।
पूरी खबर पढ़ें: Krishna Janmashtami 2020: कोरोना संकट के बीच मनाई गई जन्माष्टमी, मथुरा से द्वारका तक धूम
 

इतिहास के पन्नों में आज का दिन देश के विमानन उद्योग के लिए एक मील का पत्थर साबित हुआ। 1951 में आज ही के दिन भारत में बने पहले विमान हिंदुस्तान ट्रेनर 2 ने पहली उड़ान भरी। दो सीट वाले इस विमान का भारतीय वायु सेना और नौ सेना के लिए उत्पादन 1953 में शुरू हुआ। देश को आजादी मिले अभी ज्यादा समय नहीं हुआ था ऐसे में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स द्वारा यह पहला विमान डिजाइन करना अपने आप में बड़ी उपलब्धि थी। 
पूरी खबर पढ़ें: 13 August: भारत में डिजायन किए गए पहले स्वदेशी विमान ने पहली उड़ान भरी

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर