लखनऊ के कैंसर अस्पताल में बनेगा कोविड-19 सेंटर, कोरोनो से जंग में सीएम योगी ने तेज की तैयारी

Covid-19 center in Lucknow Cancer hospital: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ के कैंसर अस्पताल में कोविड-19 का सेंटर स्थापित करने का निर्देश दिया है।

Yogi Adityanath orders dedicated Covid-19 center in Lucknow Cancer hospital
लखनऊ के कैंसर अस्पताल में बनेगा कोविड-19 का सेंटर। 

मुख्य बातें

  • कोविड-19 के खिलाफ उत्तर प्रदेश सरकार ने और तेज की अपनी जंग
  • लखनऊ के कैंसर अस्पताल में कोविड-19 का सेंटर बनाने के सीएम ने दिए निर्देश
  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उच्च स्तरीय बैठक में महामारी की ताजा स्थिति की समीक्षा की

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 के खिलाफ अपनी जंग और तेज कर दी है। मुख्यमंत्री ने कोरोना महामारी से प्रभावी तरीके से निपटने के लिए कोविड अस्पतालों में डॉक्टरों और कोविड बेड्स की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा राज्य सरकार ने लखनऊ के कैंसर संस्थान में एक डेडिकेटेड कोविड चिकित्सालय स्थापित करने का भी निर्देश दिया है। गुरुवार को अपने आवास पर बुलाई गई एक उच्च स्तरीय बैठक में सीएम योगी ने महामारी के मौजूदा स्थिति की समीक्षा की। सीएम ने कंटेनमेंट जोन में सभी लोगों का टेस्ट करने पर भी जोर दिया। 

सीएम योगी ने बीआरडी मेडिकल कॉलेज का दौरा किया
बुधवार को सीएम ने गोरखपुर में बाब राघव दास मेडिकल कॉलेज का दौरा कर यहां 300 बेड्स का कोविड अस्पताल तैयार करने का निर्देश अधिकारियों को दिया। इस दौरान उन्होंने यहां 500 बेड्स की क्षमता वाले बच्चों के निर्माणाधीन अस्पताल का दौरा किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में कोविड-19 के 1.5 लाख बेड्स उपलब्ध हैं। मुख्यमंत्री ने मीडियाकर्मियों से कहा, 'राज्य में कोरोना मरीजों का पता लगाने के लिए सत्तर हजार टीमें घर-घर जाकर सर्वे का काम कर रही हैं और प्रतिदिन करीब एक लाख सैंपल्स की जांच की जा रही है। राज्य में बड़ी संख्या में हो रही टेस्टिंग के चलते ज्यादा संख्या में कोविड मरीज सामने आ रहे हैं।'

सीएम ने कहा कि प्रशिक्षण भी जरूरी
सीएम ने कहा कि इस महामारी को हराने के लिए प्रशिक्षण जरूरी है। इसे देखते हुए उन्होंने अधिकारियों को नए कोविड-19 अस्पतालों एवं प्रशिक्षण पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा है। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को महराजगंज, कुशीनगर और देवरिया में भी कोविड-19 अस्पताल बनाने के लिए कहा है। योगी ने कहा, 'राज्य के पूर्वी जिलों, नेपाल के तराई इलाकों और पश्चिमी बिहार से इलाज कराने के लिए लोग गोरखपुर के मेडिकल कॉलेज आते हैं। इसे देखते हुए मैंने बीआरडी मेडिकल कॉलेज में 300 बेड की क्षमता वाले एक कोविड अस्पताल बनाने का निर्देश दिया है।'

बीते 24 घंटे में 50 लोगों की मौत
बता दें कि राज्य में पिछले 24 घंटे के दौरान कोविड—19 के 4603 नए मामले सामने आए हैं जबकि 50 लोगों की मौत हुई। इसके साथ ही गुरुवार को मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 2280 हो गया। अपर मुख्य सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में विगत 24 घंटे में संक्रमण के 4603 नये प्रकरण सामने आये। प्रदेश में संक्रमण के उपचाराधीन मामले 49, 709 हैं। प्रसाद ने बताया कि 88, 786 लोग पूर्णतया उपचारित होकर अपने घरों को चले गये हैं जबकि कोरोना संक्रमण के चलते अब तक 2280 लोगों की मौत हो गयी है।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर