7th Pay Commission: सरकार ने यहां DA में कर दिया इजाफा, जानें- कब से और कितनी बढ़कर मिलेगी सैलरी?

देश
आईएएनएस
Updated Aug 24, 2022 | 10:26 IST

7th Pay Commission Latest News in Hindi: शासकीय सेवकों को मार्च 2022 (भुगतान अप्रैल 2022) से सातवें वेतनमान में 31 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता दिया जा रहा है।

7th Pay Commission News, Dearness Allowance, Salary Hike, MP
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।  |  तस्वीर साभार: Getty Images
मुख्य बातें
  • महंगाई भत्ते में तीन फीसदी की बढ़ोतरी
  • अगस्त माह के वेतन से ही मिलने लगेगा
  • वृद्धि करने के आदेश कर दिए गए जारी

7th Pay Commission Latest News in Hindi: मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए थोड़ा राहत भरा कदम लिया है। दरअसल, सूबे के सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में तीन फीसदी की बढ़ोतरी कर दी गई है। यह लाभ अगस्त माह के वेतन से ही मिलने लगेगा।

राज्य शासन ने शासकीय सेवकों के लिए महंगाई भत्ते में तीन प्रतिशत की वृद्धि करने के आदेश जारी कर दिए हैं। मंहगाई भत्ते में वृद्धि के आदेश के बाद महंगाई भत्ता दर एक अगस्त 2022 से (भुगतान माह सितंबर 2022) बढ़ कर कुल 34 प्रतिशत हो जाएगी।

मौजूदा समय में शासकीय सेवकों को मार्च 2022 (भुगतान अप्रैल 2022) से सातवें वेतनमान में 31 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता दिया जा रहा है। इस महंगाई भत्ते की दर में 50 पैसे अथवा उससे अधिक पैसे को अगले उच्चतर रुपए में पूर्णांकित किया जाएगा और 50 पैसे से कम राशि को छोड़ दिया जाएगा। 

मंहगाई भत्ते का कोई भी भाग किसी भी प्रयोजन के लिए वेतन के रूप में नहीं माना जाएगा। राज्य शासन ने यह भी निर्देश दिए हैं कि शासकीय सेवकों को महंगाई भत्ते के भुगतान पर किया गया व्यय संबंधित विभाग के चालू वर्ष के स्वीकृत बजट के प्रावधान से अधिक नहीं हो। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर