कोरोना को मात देने की तैयारी, अब जल्द लॉन्च होगी पीने वाली वैक्सीन; नहीं झेलना पड़ेगा सुई का दर्द

Potable Covid Vaccine: क्यूवाईएनडीआर के निर्माता यूएस स्पेशियलिटी फॉम्र्युलेशन के संस्थापक काइल फ्लैनिगन ने कहा कि क्यूवाईएनडीआर वैक्सीन को 'किंडर' कहा जाता है, क्योंकि यह वैक्सीन देने का एक आसान तरीका है।

IANS

Updated Jan 24, 2023 | 12:44 PM IST

Potable Covid Vaccine

Potable Covid Vaccine

तस्वीर साभार : IANS
Potable Covid Vaccine: शोधकर्ता एक ऐसी कोविड-19 वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) पर काम कर रहे हैं, जिसे लोग सुई से लेने के बजाय पी सकते हैं, म्यूकोसल टीकों पर उनका ध्यान केंद्रित हो रहा है, जिसमें नाक के टीके के साथ-साथ मुंह से लेने वाले टीके भी शामिल हैं। सीएनईटी की रिपोर्ट के अनुसार क्यूवाईएनडीआर नाम के इस टीके ने अपने चरण 1 का क्लीनिकल परीक्षण पूरा कर लिया है और वर्तमान में अधिक विस्तृत, उन्नत परीक्षणों का संचालन करने के लिए अधिक धन का इंतजाम कर रहे हैं, जो वास्तव में टीके को बाजार में ला सकता है।
क्यूवाईएनडीआर के निर्माता यूएस स्पेशियलिटी फॉम्र्युलेशन के संस्थापक काइल फ्लैनिगन ने कहा कि क्यूवाईएनडीआर वैक्सीन को 'किंडर' कहा जाता है, क्योंकि यह वैक्सीन देने का एक आसान तरीका है। इसके अलावा रिपोर्ट में कहा गया है कि न्यूजीलैंड से क्लीनिकल परीक्षण के आशाजनक परिणाम उम्मीद जताते हैं कि क्यूवाईएनडीआर अब चल रहे कोविड-19 वेरिएंट के खिलाफ सुरक्षा के लिए एक व्यवहार्य विकल्प होगा।
फ्लेनिगन ने कहा कि अपने पाचन तंत्र के माध्यम से किसी टीके का जीवित रहना वास्तव में चुनौतीपूर्ण है। हम ये पता लगाने में सक्षम थे कि पेट और आंत में टीका कैसे पहुंचाया जाए और ये प्रभावी हो और उचित प्रतिक्रिया उत्पन्न करे। रिपोर्ट में कहा गया है कि वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि म्यूकोसल टीके न केवल गंभीर बीमारियों और मौत से बचाएंगे, एमआरएनए टीके और बूस्टर होते हैं, संक्रमण को भी दूर करते हैं।
पारंपरिक टीकों से अलग, श्लैष्मिक टीके हमारे श्लेष्म झिल्ली के माध्यम से प्रवेश करते हैं, या तो हमारी नाक के माध्यम से (जैसा कि बहुचर्चित नाक कोविड -19 वैक्सीन में) या हमारे पेट के माध्यम से (मौखिक रूप से क्यूवाईएनडीआर में)। रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि म्यूकोसल टीकों को विभिन्न प्रकार की प्रतिरक्षा के कारण कोविड -19 संक्रमण से निपटने के लिए व्यवहार्य या बेहतर विकल्प के रूप में समर्थित किया गया है और ये तथ्य है कि ये वहीं से शुरू होता है जहां वायरस हमारे शरीर में प्रवेश करता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल
लेटेस्ट न्यूज

बस में सवार थे 34 बच्चे और ब्रेक हुआ फेल, ड्राइवर ने बहादुरी दिखा सबकी बचाई जान, देखें Video

    34              Video

फ्लर्टबाज हाथी: खूबसूरत लड़की नजदीक पाकर कंट्रोल नहीं कर पाया जानवर, सूंड से कर दी ऐसी हरकत

Guru Ravidas Jayanti 2023 Wishes, Quotes: मन चंगा तो...संत रविदास जी के शानदार कोट्स से अपनो को दें रविदास जयंती की बधाई व शुभकामनाएं

Guru Ravidas Jayanti 2023 Wishes Quotes

Ranji Trophy 2022-23: ये है रणजी ट्रॉफी की चार सेमीफाइनलिस्ट, जानें कब और कहां होगा मुकाबला

Ranji Trophy 2022-23

Sidharth and Kiara wedding: व्हीलचेयर पर जैसलमेर पहुंचे सिद्धार्थ के पापा, जानें लोगों ने क्यों कहा -डिलीट कर दो वीडियो

Sidharth and Kiara wedding             -

पीटी ऊषा ने लगाई सुरक्षा की गुहार, मीडिया के सामने रोते हुए सरकार से की कार्रवाई की मांग की

चुनाव से पहले MP Congress में घमासान तेज! कमलनाथ के CM फेस को लेकर अरुण यादव का चौंकाने वाला जवाब

   MP Congress      CM

Video: बीच सड़क पर 'पापा की परी' का कहर! ऐसे लहराई बाइक.. टक्कर के बाद जमीन पर लोट गया कपल

Video
आर्टिकल की समाप्ति

© 2023 Bennett, Coleman & Company Limited