What is Keratosis Pilaris: क्या है 'केराटोसिस पिलारिस' जिससे जूझ रहीं यामी गौतम, स्किन से जुड़ी है बीमारी

बॉलीवुड एक्ट्रेस यामी गौतम ने खुलासा करते हुए बताया कि वह किशोरावस्था से ही केराटोसिस पिलारिस नामक स्किन बीमारी से जूझ रही हैं, जिसका कोई इलाज नहीं है। इस पोस्ट के जरिए अभिनेत्री ने उन लाखों लोगों का हौसला बढ़ाया है जो इस तरह की बीमारी से पीड़ित हैं।

Yami Gautam Disease
Yami Gautam Disease  

मुख्य बातें

  • यामी गौतम फेयरनेस ब्रांड की पोस्टर गर्ल रह चुकी हैं।
  • यामी किशोरावस्था से केराटोसिस पिलारिस नामक स्किन बीमारी से पीड़ित हैं।
  • केरोटोसिस पिलारिस एक स्किन बीमारी है, जिसे चिकन स्किन के नाम से भी जाना जाता है।

Yami Gautam Incurable skin Disease know what is Keratosis Pilaris: बॉलीवुड की मशहूर अदाकारा यामी गौतम फिल्म इंडस्ट्री की खूबसूरत अदाकाराओं में शुमार हैं। यामी फिल्मों के साथ सोशल मीडिया पर अक्सर अपनी फोटोज और वीडियोज को लेकर भी सुर्खियों में रहती हैं। अभिनेत्री फेयरनेस ब्रांड की पोस्टर्ल गर्ल भी रह चुकी हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि यामी त्वचा संबंधित एक लाइलाज बीमारी से जूझ रही हैं। हाल ही में अभिनेत्री ने सोशल मीडिया पर कुछ फोटोज शेयर कर अपने दर्द को बयां किया।

अभिनेत्री ने खुलासा करते हुए बताया कि वह किशोरावस्था से ही केराटोसिस पिलारिस नामक स्किन बीमारी से जूझ रही हैं, जिसका कोई इलाज नहीं है। इस पोस्ट के जरिए अभिनेत्री ने उन लाखों लोगों का हौसला बढ़ाया है जो इस तरह की बीमारी से पीड़ित हैं। ऐसे में इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि आखिर क्या है केराटोसिस पिलारिस बीमारी और क्या हैं इसके लक्षण। आइए जानते हैं।

यामी ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर न्यूड मेकअप के साथ कई खूबसूरत तस्वीरें साझा की और कैप्शन में अपने स्किन डिजीज का खुलासा किया है। फोटो शेयर कर अभिनेत्री ने बताया कि फोटोशूट के बाद त्वचा संबंधित इस बीमारी को छिपाने के लिए फोटोज पोस्ट प्रोडक्शन के लिए भेजी जानी थी। तभी मैंने सोचा कि मुझे अपनी समस्या को स्वीकार कर लेना चाहिए और जो है उसे वैसे ही अपनाने में कोई हर्ज नहीं है।

क्या है केरोटोसिस पिलारिस 

केरोटोसिस पिलारिस एक स्किन संबंधित बीमारी है, जिसे चिकन स्किन के नाम से भी जाना जाता है। इस दौरान पूरे शरीर पर चिकन पॉक्स की तरह छोटे छोटे दाने हो जाते हैं। अभिनेत्री ने अपने पोस्ट के जरिए बताया कि ‘जो लोग इस बीमारी के बारे में नहीं जानते उन्हें इससे जानने में मदद मिलेगी। इस दौरान स्किन पर छोटे छोटे दाने हो जाते हैं। ये इतने भी बुरे नहीं होते जितना पड़ोस वाली आंटियां इसे बना देती हैं’। ‘किशोरावस्था के दौरान मैं इस बीमारी के चपेट में आ गई थी और अब तक इसका कोई इलाज नहीं है। अभिनेत्री ने अपने दर्द को बयां करते हुए बताया कि कई सालों से मैं इस लाइलाज बीमारी को बर्दाश्त करती आई हूं, लेकिन आज मैंने अपने इस डर को दूर करने का फैसला किया और अपनी कमियों को आपके सामने स्वीकार किया है’। 

यामी की इस पोस्ट के बाद बॉलीवुड एक्ट्रेस और उनके फैंस अभिनेत्री के साहस की जमकर तारीफ कर रहे हैं। ताहिरा कश्यप ने यामी गौतम की पोस्ट पर कमेंट करते हुए लिखा कि ‘हमेशा बहुत खूबसूरत’। वहीं अभिनेत्री की भूत पुलिस की को-स्टार जैकलीन फर्नांडिस ने कहा ‘इतना सुंदर’।

यामी गौतम की अपकमिंग फिल्में

वहीं अभिनेत्री की वर्कफ्रंट की बात करें तो वह जल्द ही उमेश शुक्ला की फिल्म ओह माय गॉड 2 में अक्षय कुमार के साथ नजर आने वाली हैं। इसके अलावा यामी ‘लॉस्ट’, ‘द थर्सडे’, तुषार जलोटा की फिल्म ‘दसवीं’ में भी नजर आएंगी।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर