Insomnia Cause: रात को नींद नहीं आती? जानिए इसके पीछे कौन सा विटामिन है जिम्मेदार

Insomnia Cause: कई बार रात को नींद न आने की समस्या हो जाती है, जिसकी वजह से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। वैसे तो नींद न आने के कई कारण हो सकते हैं, जैस-चाय-कॉफी का ज्यादा सेवन या देर रात तक फोन का इस्तेमाल आदि, लेकिन विटामिन डी और बी6 की कमी नींद न आने की समस्या का मुख्य कारण होते हैं।

Insomnia
Insomnia Reason  
मुख्य बातें
  • कई विटामिंस की कमी से नींद न आने की परेशानी होती है
  • शरीर में विटामिन डी की कमी से भी नहीं आती है नींद
  • विटामिन बी 6 की कमी से हो सकती है नींद न आने की परेशानी

Insomnia Cause: स्वस्थ शरीर के लिए 7-8 घंटे की पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी होता है। अगर रात को नींद पूरी न हो, तो दिनभर थकान और आलस्य की स्थिति बनी रहती है। इसी के साथ कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी हो जाती हैं। इसलिए रात को जल्दी सो जाना जरूरी होता है लेकिन कई बार काफी देर तक भी नींद नहीं आती है। वैसे तो नींद न आने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, लेकिन शरीर में विटामिन डी और बी6 की कमी नींद न आने के मुख्य कारण होते हैं। अगर शरीर में इन दोनों विटामिन्स की कमी हो जाए तो अनिद्रा की समस्या हो जाती है। तो चलिए जानते हैं इन विटामिन्स की पूर्ति के लिए क्या खाएं-

पढ़ें- लगातार लैपटॉप पर काम करने से सूख जाती हैं आंखें? इन घरेलू उपायों से तुरंत पाएं राहत

किस विटामिन की कमी से होती है अनिद्रा की शिकायत

विटामिन डी की कमी से होती है अनिद्रा की समस्या

रात को देर रात कर बिस्तर पर पड़े रहने के बाद भी अगर जल्दी नींद नहीं आती, तो इसका कारण शरीर में विटामिन डी की कमी हो सकती है। दरअसल, विटामिन डी की कमी से शारीरिक और मानसिक थकावट होती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, विटामिन डी की कमी इंसोम्निया या स्लीप पैटर्न के खराब होने की वजह बन सकता है। विटामिन डी की पूर्ति के लिए सैल्मन मछली का सेवन, अंडे का पीला भाग, सोया मिल्क, गाय का दूध और मशरूम का सेवन कर सकते हैं।

विटामिन बी-6 से होता है इंसोम्निया
मीठी नींद के लिए मेलाटोनिन और सेरोटोनिन हार्मोन जरूरी होते हैं। इन दोनों हार्मोन्स की कमी विटामिन बी6 की वजह से होती है। यदि शरीर में इन दोनों हार्मोन्स की कमी हो जाए, तो इंसोम्निया की समस्या हो जाती है। इस समस्या को दूर करने के लिए विटामिन बी 6 से भरपूर फूड्स खाने चाहिए। विटामिन बी 6 की पूर्ति के लिए चिकन, मूंगफली, अंडा, दूध, सैल्मन मछली, हरी मटर और गाजर का सेवन किया जा सकता है।

नींद न आने के अन्य कारण
विटामिन्स के अलावा नींद न आने के अन्य कारण भी हो सकते हैं, जैसे- देर रात तक फोन का ज्यादा इस्तेमाल, कैफीन का ज्यादा सेवन, तनाव की स्थिति, काम करने का गलत समय, डायबिटीज के कारण भी नींद न आने की परेशानी हो सकती है. ऐसे में डॉक्टर से समय पर इलाज कराएं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर