Weight Loss Tips: जीरा पानी, सौंफ पानी या दालचीनी का पानी, जानें वजन कम करने के लिए क्‍या है असरदार

wajan kam karne ke tips: वजन कम करने में कुछ घरेलू ड्र‍िंक्‍स मददगार होती हैं। जीरा वाटर, दालचीनी का पानी, सौंफ का पानी - ये सब वेट लॉस में हेल्‍प करते ते हैं। लेक‍िन इनको लेने के ल‍िए भी न‍ियम हैं।

how to lose weight in 7 days without dieting, how to lose weight fast, how to lose belly fat, how to lose belly fat at home, how to lose belly fat in 3 days, वजन कम करने के लिए जीरा पानी, सौंफ पानी या दाल चीनी किसका करें सेवन, वेट लॉस ड्रिंक
वेट लॉस ड्रिंक फॉर होम 

मुख्य बातें

  • लटकती तोंद से हैं परेशान, तो रोजाना करें जीरा पानी का सेवन।
  • वजन कम करने और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए तीनों पेय पदार्थ स्वास्थ्य के लिए बेहद है फायदेमंद।
  • ब्लड शुगर के मरीज भूलकर भी ना करें सौंफ का सेवन।

how to loose weight: वजन कम करना चाहते हैं तो आपको अपनी रसोई में उपलब्ध जीरा, सौंफ और दालचीनी के पानी का सेवन करना है। यह ना केवल आपका वजन तेजी से कम करने में कारगार होता है बल्कि कई स्वास्थ्य संबंधी फायदे भी प्रदान करता है। लेकिन लोग इन तीनों पेय पदार्थों को लेकर असमंजस की स्थिति में होते हैं, कि कौन सा पेय पदार्थ वजन कम करने में अधिक कारगार होगा। हम आपको इसी से जुड़ी जानकारी दे रहे हैं। 

जीरा पानी

खाने का स्वाद बढ़ाने वाला जीरा स्वास्थ के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। थाइमोल से भरपूर जीरे पानी की तासीर ठंडी होती है। यह पेट के पीएच लेवल को संतुलित करने में मदद करता है। तथा पेट में जलन, सूजन और एसिडिटी की समस्या से छुटकारा दिलाता है। इसके अलावा यह मेटाबॉलिज्म और डाइजेस्टिव सिस्टम को भी मजबूत बनाता है। इतना ही नहीं यह शरीर में बढ़ रहे पानी की मात्रा को भी कम करता है। नियमित तौर पर इसके सेवन से आप मात्र 15 से 20 दिनों में तेजी से वजन कम कर सकते हैं।

ऐसे बनाएं जीरा पानी

विशेषज्ञों के मुताबिक सुबह खाली पेट जीरे पानी का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके लिए पहले एक चम्मच जीरा रात में भिगो दें। इसके बाद सुबह उठकर इसे एक से डेढ़ गिलास पानी में उबाल लें। पानी की मात्रा आधी हो जाने पर इसे ठंडा करके पी लें।

सौंफ का पानी

खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ औषधीय गुणों से भरपूर सौंफ सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद पोटेशियम, मैग्नीज, जिंक और आयरन आपके स्वास्थ्य के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं है। फाइबर से भरपूर सौंफ का सेवन तेजी से वजन कम करने में कारगार होता है। रोजाना सुबह खाली पेट सौंफ के पानी का सेवन तेजी से वजन कम कर आपके इंसुलिन लेवल को नियंत्रित रखता है। तथा कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित कर ह्रदय संबंधी बीमारियों के खतरे को कम करता है और रक्तचाप को नियंत्रित करता है। इतना ही नहीं सौंफ के पानी का सेवन पाचनशक्ति को मजबूत बनाता है और आंख की रोशनी को भी बढ़ाता है।

कैसे बनाएं सौंफ का पानी

खाली पेट सौंफ के पानी का सेवन वजन कम करने के लिए सबसे असरदार तरीका है। इसके लिए रात में एक से डेढ़ चम्मच सौंफ पानी में भिगो दें, फिर सुबह उठने के बाद इसे एक से डेढ़ गिलास पानी में उबाल लें और गुनगुने पानी का सेवन करें।

दालचीनी का पानी

मसालों का राजा दालचीनी, एक ओर जहां खाने का जायका बढ़ाने के काम आता है वहीं दूसरी ओर सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। यह हार्मोन को संतुलित करने में मदद करता है तथा एंटी-ओबेसोजेनिक गुणों से भरपूर होता है, जो तेजी से वजन कम करने में कारगार होता है। साथ ही एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर यह गंभीर बीमारियों के संक्रमण से दूर रखने और इससे निजात दिलाने में मदद करता है। वहीं आपको बता दें दालचीनी की तासीर गर्म होती है इसलिए गर्मी के दिनों में भूलकर भी इसका सेवन ना करें।

कैसे बनाएं दालचीनी का पानी

एक से डेढ़ गिलास पानी में एक से दो चुटकी दालचीनी डालकर इसे उबाल लें, उबलने के बाद पानी आधा हो जाने पर इसे ठंडा करके दिन में एक से दो बार सेवन करें। नियमित तौर पर इसके सेवन से आपका वजन 15 से 20 दिन में तेजी से कम हो जाएगा।

कम से कम तीन महीने तक करें नियमित सेवन

घरेलू उपचार से असर दिखने में थोड़ा समय लगता है। इसलिए इनमें से किसी एक पेय पदार्थ का नियमित तौर पर करीब 3 महीने तक सेवन करें ताकि इसका अच्छा परिणाम दिखाई दे। मुख्य आहार विशेषज्ञ और निदेशक डॉक्टर मानसी बताती हैं कि एक समय में केवल एक ही पेय पदार्थ का सेवन करें। इसे भूलकर भी मिक्स ना करें।

वजन कम करने के लिए तीनों पेय पदार्थ हैं कारगार

वजन कम करने और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए तीनों पेय पदार्थ स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद हैं। हालांकि शुगर से पीड़ित मरीजों को सौंफ के पानी से थोड़ा सावधान रहना चाहिए। डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसका सेवन करें

ध्यान रहे

वजन कम करने के लिए शुरुआत में इसकी थोड़ी मात्रा का सेवन करें और देखें की यह आपके शरीर के लिए किस तरह फायदेमंद है। यदि आपको हफ्ते दो हफ्ते सेवन करने के बाद अपने वजन में फर्क दिखता है, तो इसका नियमित तौर पर करीब 3 महीने तक सेवन करें। अन्यथा आप दूसरे पेय पदार्थ का विकल्प चुन सकते हैं।

(टाइम्‍स ऑफ इंड‍िया से साभार)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर