Tulsi Ajwain water : गजब का फायदेमंद है तुलसी और अजवाइन का पानी, देखें इसे बनाने का तरीका

Weight loss Drink at home in Hindi : वजन कम करने की सोच रहे हैं तो तुलसी और अजवाइन के पानी का सेवन शुरू करें। इनके गुणों से भरपूर एक ड्रिंक की विधि लाए हैं जिससे आप अपना वजन घटा सकते हैं।

tulsi ajwain se weight loss kaise karein Weight loss Drink at home in Hindi
tulsi ajwain se weight loss 

त्योहारों के सीजन में हर एक घर में स्वादिष्ट पकवान बनते हैं जिनका आनंद हम सब लेते हैं। मुंह में पानी ला देने वाले लड्डू, बर्फी, काजू कतली, रसमलाई और अन्य मिठाइयां देखकर हम खुद को नहीं रोक पाते हैं और पूरे फेस्टिव सीजन में जमकर खाते हैं। जब यह फेस्टिव सीजन जाते हैं तब इनसे जुड़ी यादें रह जाती हैं साथ में बढ़ा हुआ वजन‌ भी।

इस बढ़े हुए वजन को घटाना बहुत आवश्यक है। वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज करने के साथ हमें ऐसे ड्रिंक भी पीने चाहिए जो वेट लॉस में मदद करते हैं। आज हम आपके लिए तुलसी और अजवाइन के गुणों से भरपूर एक ऐसा ड्रिंक लाए हैं जो आपके वेट लॉस के प्रोसेस को बढ़ाएगा और आपके तन और मन दोनों को हेल्दी रखेगा। 

ज‍िस ड्रिंक की बात हम कर रहे हैं, वह न्यूट्रिएंट्स से भरपूर है जो वेट घटाने के साथ डाइजेशन, मेटाबॉलिज्म और डिटॉक्सिफिकेशन को बढ़ाता है। इस पेय को तुलसी और अजवाइन से बनाया जाता है। दोनों सामग्रियां वजन घटाने के लिए कारगर हैं और इन दोनों सामग्रियों को सदियों से मेडिकल प्रैक्टिस के लिए यूज किया जाता है। 

ड्रिंक बनाने से पहले चलिए जानते हैं तुलसी और अजवाइन कैसे वेट लॉस के लिए सफल माने जाते हैं।


वेट लॉस के लिए तुलसी का चयन (Tulsi for weight loss)

कई शोध में यह पता चला है कि तुलसी के अंदर एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो हमारे शरीर को फ्री रेडिकल डैमेजेस से बचाते हैं। मेडिकल स्टडी की मानें तो रोज तुलसी खाने से मेटाबोलिज्म बढ़ता है और वजन कम होता है। इसके अलावा तुलसी के अंदर इम्यूनोमोड्यूलेटरी, एंटीटसिव और खांसी दूर करने की प्रॉपर्टीज होती हैं जो कफ, कोल्ड और रेस्पिरेट्री प्रॉब्लम्स से निजात दिलाती हैं।   

अजवाइन के फायदे (Ajwain for weight loss)

सदियों से अजवाइन का इस्तेमाल पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए होता आया है। अजवाइन पेट में मौजूद गैस्ट्रिक जूस को रिलीज करता है जिससे डाइजेशन का स्पीड बढ़ता है और एसिडिटी दूर होती है। इसके साथ अजवाइन क्रॉनिक गैस्ट्रिक प्रॉब्लम्स को भी दूर करता है। अगर आप सीजनल कफ और कोल्ड जैसी समस्याओं से जूझ रहे हैं तो आप तुलसी और अजवाइन का काढ़ा बनाकर पीजिए इससे आपको राहत मिलेगी। 

तुलसी और अजवाइन का ड्रिंक बनाने की विधि (Tulsi Ajwain water recipe)

इस ड्रिंक को बनाने के लिए सबसे पहले रात में आपको एक टी स्पून ड्राई रोस्टेड अजवाइन को एक ग्लास पानी में भिगोकर रख देना है। अगली सुबह इस पानी में तुलसी के चार से पांच फ्रेश पत्ते डालिए और बॉयल कीजिए। उबालने के बाद इस पानी को छान लीजिए। आप इस ड्रिंक को गर्म या ठंडा दोनों तरीके से पी सकते हैं।  

इस पेय को हर सुबह पीने से माइंड और बॉडी दोनों हेल्दी रहते हैं।


 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर