Dry fruits for weight loss: देखते ही देखते कम हो सकता है वजन, ये 6 ड्राईफ्रूट्स हैं बेहद मददगार

ड्राई फ्रूट्स को आप अपनी वेट लॉस डाइट में बेझिझक शामिल कर सकते हैं। एक नजर उन 6 ड्राई फ्रूट्स पर जो महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरे हैं और इम्युनिटी को बढ़ाकर शरीर को भीतर से मजबूत बनाते हैं।

Dryfruits for Weight Loss
वजन कम करने वाले ड्राईफ्रूट्स 

मुख्य बातें

  • कम खाकर ज्यादा एनर्जी पाने के लिए ड्राईफ्रूट्स सबसे अच्छे विकल्प में से एक
  • वजन कम करने में हो सकते हैं बेहद मददगार
  • एक नजर पोषक तत्वों से भरे इम्युनिटी बढ़ाने वाले ड्राईफ्रूट्स पर

मुंबई: वजन कम करने की इच्छा रखने वाले ज्यादातर लोग यह सोचकर सूखे मेवों से बचते हैं कि उनसे फैट जलाने की प्रक्रिया में बाधा पड़ती हैं। हालांकि, इसके उलट कुछ ड्राई फ्रूट्स ऐसे भी हैं जो अपेक्षित परिणाम देकर वजन-घटाने की प्रक्रिया को बढ़ावा देते हैं और स्वाभाविक रूप से वसा जलने के अलावा, वे शरीर को बहुत जरूरी पोषण भी प्रदान करते हैं। वजन घटाने में मदद करने वाले ऐसे ही 6 ड्राई-फ्रूट्स के बारे में जानने के लिए आगे पढ़ें।

1. अखरोट:
यह ड्राई फ्रूट विटामिन ई से भरा होता है और इसे दिमाग के लिए एक आदर्श भोजन माना जाता है, साथ ही यह वजन भी कम करता। चूंकि यह ओमेगा-3 फैटी एसिड (एक पॉलीअनसेचुरेटेड वसा) से भरा होता है, इसलिए यह मोटापा, सूजन और मधुमेह जैसे रोगों को कम करने या रोकने में मदद करता है। साथ ही इसे खाकर बार-बार भूख लगने से भी बचा जा सकता है।

2. बादाम:
बादाम स्वाभाविक रूप से पेट की चर्बी को जलाने में मदद करता है क्योंकि यह विटामिन ई और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के अलावा प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है। यह दुबली मांसपेशियों के विकास में मदद करते हैं और चयापचय (मेटाबोलिज्म) दर को भी बढ़ाता हैं।

3. हरा पिस्ता:

Dry fruits Pistachio

डेसर्ट को गार्निश करने के लिए अधिक इस्तेमाल होने वाला यह ड्राई फ्रूट फाइबर और प्रोटीन से भरा हुआ है और यह पोषक तत्व वजन कम करने वाले आहार के लिए भी महत्वपूर्ण हैं। आहार फाइबर के साथ पिस्ता आपके चयापचय को बढ़ावा देता है, आपके पेट के स्वास्थ्य में सुधार करता है और आपके पेट को लंबे समय तक भूख से तृप्त रखता है। प्रतिदिन भुनी हुई पिस्ता की एक मुट्ठी आपको वजन कम करने में बहुत मदद कर सकती है।

4. खजूर:
खजूर न केवल आयरन से भरे होते हैं बल्कि फाइबर और फैटी एसिड से भी भरपूर होते हैं जो अतिरिक्त / अवांछित फैट को कम करने में मदद करते हैं। इसलिए, हर दिन 4-5 खजूर अपने आहार में शामिल करके अपना वजन घटाने की प्रक्रिया को आप बढ़ावा दे सकते हैं।

5. सूखा आलूबुखारा:

सूखे आलूबुखारे को प्रून के रूप में भी जाना जाता है। यह वजन कम करने वाले आहार के लिए आदर्श माना जाता है क्योंकि यह पेट को स्वस्थ रखता हैं और बार-बार भूख से छुटकारा दिलाता है और साथ ही मेटाबोलिज्म को भी बढ़ाता है।

6. किशमिश:
सूखे काले या हरे अंगूर को किशमिश कहा जाता है। इस ड्राई फ्रूट की एक मुट्ठी आपके वजन घटाने की योजना को बढ़ावा दे सकती है। इनमें प्राकृतिक चीनी होती है जो आपके मीठा खाने की क्रेविंग को शांत करने में आपकी मदद कर सकती है। इसके अलावा, इन फलों में पाचन की प्रक्रिया को धीमा करने और बार-बार लगने वाली भूख कम करने की भी क्षमता होती है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर