Weight loss tips : दोपहर में जरूर करें ये 5 काम, तेजी से घटेगा आपका मोटापा

क्‍या आप भी वजन कम करने की जुगत में हैं। तो कुछ बातों को दोपहर के समय में जरूर अमल में लाएं। ये छोटी लेक‍िन बड़ी बातें आपकी वेट लॉस जर्नी को जरूर सफल बनाएंगी।

how to loose weight tips follow these tips in afternoon for Weight loss
weight loss tips in hindi  |  तस्वीर साभार: Getty Images

मुख्य बातें

  • दोपहर में भरपूर पानी पीना चाह‍िए
  • स्‍नैक्‍स से बचकर रहें तो ही अच्‍छा
  • खाना खाने के बाद 15-20 म‍िनट चलने की आदत डालें

अक्सर देखा जाता है कि वजन कम करने को लेकर हम डाइट प्लान से लेकर एक्सरसाइज तक विशेष ध्यान देते हैं फिर भी हमारे वजन में कुछ खास फर्क देखने को नहीं मिलता है। ऐसे में आप अपने डेली रुटीन में छोटी छोटी बातों पर ध्यान नहीं देते हैं जो आपके वजन बढ़ने के साथ शरीर में बीमारियों को दावत देता है। तो आइए जानते हैं 5 ऐसी खास बातें ज‍िन पर आपको खासतौर पर दोपहर के समय ध्‍यान देना चाह‍िए। 

1 भरपूर मात्रा में करें पानी का सेवन
बढ़ता वजन पर्सेनेलिटी के साथ साथ सेहत पर भी बुरा प्रभाव डालता है। ऐसे तो वजन कम करने के लिए लोग व्यायाम, जिम से लेकर डाइट पर कंट्रोल करने के साथ साथ एक निर्धारित डाइट प्लान का सेवन करते हैं लेकिन इसके बावजूद भी उनका वजन कुछ खास कम नहीं होता। ऐसे में आप नियमित रूप से भरपूर मात्रा में पानी पी कर वजन को कम करने के साथ स्वास्थ लाभ पा सकते हैं। 

अधिक मात्रा में पानी ना पीने से और बॉडी में पानी की मात्रा कम हो जाने से आपको डिहाइड्रेशन, पेट दर्द, सिर दर्द जैसी बीमारियां हो सकती हैं। इससे बचने के लिए और अपने डाइजेस्टिव सिस्टम को दुरुस्त रखने के लिए पानी की अधिक मात्रा का सेवन करना चाहिए।

2 शांति के साथ करें दोपहर का भोजन
वजन कम करने के लिए हमें एक्सरसाइज और डाइट प्लान के साथ इन बातों पर भी विशेष ध्यान रखना चाहिए। दोपहर का भोजन यानि लंच करते समय हमारा पूरा ध्यान अपने लंच पर होना चाहिए। लंच के साथ हमें फेसबुक, सोशल मीडिया या किसी भी तरह की ऐसी गतिविधि नहीं करनी चाहिए।

इस दौरान जब आप 15 से 20 मिनट लंच के लिए समय निकालते हैं तो बिना किसी डिस्ट्रेक्सन के साथ दोपहर के भोजन पर ध्यान दें। इससे आप उतनी ही मात्रा में खाएंगे जितना आपको भूख है। यह आपके वजन को कम करने और आपको स्वस्थ बनाने में कारगार उपाय है। 

3 बिजी शेड्यूल के साथ डाइट पर दें विशेष ध्यान
बिजी शेड्यूल और काम की वजह से ब्रेकफास्ट टाइम पर ना करना या फिर कभी लंच तो कभी डिनर इग्नोर करना यह आम बात है। लेकिन क्या आप जानते हैं यह आपके वजन में वृद्धि का और बीमारी का सबसे बड़ा कारक है। इससे आपको थाइरॉइड ,ब्लड सुगर आदि जैसी समस्याएं हो सकती हैं। बिजी शेड्यूल के दौरान भी आपको अपनी डाइट के लिए थोड़ा समय निकालना चाहिए। 

4 स्‍नैक्‍स पर रखें कंट्रोल 
डाइट में लापरवाही आपके वजन को बढ़ा सकती है। इस दौरान आप अपने डाइट प्लान में एक निशिचित मात्रा में स्नैक्स शामिल करें। ज्‍यादा स्‍नैक्‍स का मतलब वजन बढ़ाना ही है। लंच के बाद दोस्त की प्लेट से लिए गए मुठ्ठी भर वेफर्स या सैंडविच का एक टुकड़ा आपको कुछ ज्यादा नहीं लगता हो लेकिन यह कैलोरीज खासी बढ़ाता है। 

5 लंच और डिनर के बाद जरूर करें वॉक
दोपहर का लंच या शाम के डिनर के बाद आपको बैठने के बजाए दस से पंद्रह मिनट लगातार वॉक करनी चाहिए। यह आपके वजन को कम करने के साथ आपको स्वस्थ भी रखेगी। इससे कैलोरी बर्न होने के साथ कंसंट्रेशन लेवल भी बढ़ेगा। इससे आप स्वस्थ रहेंगे और फ्रेश महसूस करेंगे।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर