Health Benefits of Tomato Juice: हाइपरटेंशन दूर करने के साथ-साथ कोलेस्ट्रोल कंट्रोल करता है टमाटर का जूस

Health Benefits of Tomato Juice: विटामिन सी, लाइकोपीन, विटामिन और पोटैशियम से भरपूर टमाटर का जूस बड़ी से बड़ी बीमारियों को दूर करने में करता है मदद। यह स्क्रिन के लिए भी है काफी फायदेमंद।

Tomato Juice
Tomato Juice 

मुख्य बातें

  • टमाटर का जूस पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है
  • शोधकर्ता हाइपरटेंशन को ब्लड प्रेशर का सबसे बड़ा कारण मानते है
  • WHO के अनुसार दुनिया में अधिकतर मौतें हृदय रोग की वजह से ही होती है

नई दिल्ली:  टमाटर सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें पाए जाने वाले विटामिन सी, लाइकोपीन, विटामिन और पोटैशियम ना केवल सेहत के लिए लाभदायक है, बल्कि यह गंभीर से गंभीर बीमारी को भी दूर करने में मदद करता है। यदि आप हाइपरटेंशन की समस्या को दूर करना चाहते है, तो प्रतिदिन टमाटर का जूस का सेवन जरूर करें। हाइपरटेंशन दूर होने के साथ ही आपको हृदय संबंधित गंभीर बीमारियां होने का कम खतरा हो सकता हैं। तो आइए जाने टमाटर के जूस को लेकर शोधकर्ताओं की क्या है राय।

शोधकर्ताओं के अनुसार बिना नमक वाला टमाटर का जूस हाइपरटेंशन की समस्या को दूर करने में काफी मददगार होता है। हाल में किए गए शोध में पाया गया कि जिस व्यक्ति ने बिना नमक वाला जूस का सेवन रोज किया था उनका ब्लड प्रेशर 1 साल के अंदर काफी कम देखने को मिला। ब्लड प्रेशर कम होने की वजह से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल भी कम पाया गया। आपको बता दें कि शोधकर्ता कोलेस्ट्रोल और ब्लड प्रेशर को हृदय रोग का सबसे बड़ा कारण मानते हैं।

शोधकर्ताओं ने अपने शोध में पाया कि जिन व्यक्ति के जिन व्यक्ति को प्रिहाईपरटेंशन या हाइपरटेंशन की समस्या थी वह बिना नमक वाला टमाटर का जूस प्रतिदिन सेवन करने से उनके में उनके शरीर में ब्लड प्रेशर का स्तर काफी कम पाया गया इससे साफ पता चलता है कि टमाटर का जूस ब्लड प्रेशर की समस्या हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बेहद जरूरी है! 

हाल में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अपने स्टडी से बताया है कि दुनिया भर में सबसे अधिक मौतें ह्रदय रोग की वजह से होती है। WHO के अनुसार हृदय रोग की समस्या से बचने के लिए ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करना बेहद जरूरी है। शोधकर्ताओं के अनुसार टमाटर का जूस ब्लड प्रेशर को करता है कम! 

शोधकर्ताओं के अनुसार जिन व्यक्ति को उन्होंने बिना नमक वाला टमाटर का जूस पीने के लिए कहा था, वैसे व्यक्ति में कोलेस्ट्रोल का स्तर काफी कम देखने को मिला। इस अध्ययन के परिणाम स्वरूप शोधकर्ता टमाटर का जूस सेहत के लिए बेहद फायदेमंद मानते है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर