Health Tips: दूध पीते हुए खाने में भूलकर भी शामिल ना करें ये चीजें, सेहत को हो सकता है नुकसान

दूध हमारे सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। लेकिन यदि आप उसके साथ कुछ गलत चीजों का इस्तेमाल खाने में करें, तो यह सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है।

What not to eat with Milk
दूध के साथ ना खाएं ये चीजें 

मुख्य बातें

  • दूध पीते समय मांसाहारी चीजों का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए
  • पैदा हो सकती हैं बहुत सारी शारीरिक परेशानियां
  • दूध पीते समय फल के सेवन से शरीर को नहीं मिल पाते पोषक तत्व

दूध का यदि हम प्रतिदिन सेवन करें, तो हमारे शरीर में अनेकों पोषक तत्व एक साथ मिल सकते है। दूध सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, मेनरल्स और विटामिन काफी मात्रा में पाया जाता हैं। क्या आपको पता है, कि दूध जितना हमारे सेहत के लिए फायदेमंद है, उतना ही नुकसानदायक भी हो सकता है, यदि हम उसके साथ गलत चीजों को खाएं।  अगर आपको इस चीज के बारे में पहले से पता नहीं है, तो आज हम आपको इसके बारे में बताते है। 

दूध के साथ नही खाएं जाने वाला खाद्य पदार्थ:

1.  दूध के साथ न खाएं ब्रेड बटर: ब्रेड के साथ बटर का इस्तेमाल ज्यादातर घरों में नाश्तें के तौर पर किया जाता है। लेकिन यदि आप ब्रेड बटर को दूध के साथ इस्तेमाल कर ले, तो इससे आपके सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। इसे एक साथसं खाने से उल्टी जैसी समस्या भी उत्पन्न उत्पन्न हो सकती है।

2. दूध के साथ न खाएं संतरा: दूध में मौजूद कैल्शियम फल के पोषक तत्व को सूखने का काम करता है। जिसस कारण से आपके शरीर को पोषक नहीं मिल पाएगा। दूध पीते समय संतरे का खाने से गैस जैसी समस्या भी उत्पन्न हो जाती हो सकती है। संतरे के अलावा दूध खाते समय हमे दही, खमीर, अंडा, मांस और मछली का भी सेवन नही करना चाहिए।

3. मूली: दूध पीते समय मूली का बिल्कुल सेवन नहीं करना चाहिए। इससे स्किन संबंधित बीमारियां हो सकती हैं। यदि आप स्किन से संबंघित बिमारियों से बचना चाहते हैं, तो दूध पीते समय मूली का सेवन बिल्कुल न करें।

4. दूध के साथ न खाएं स्पाइसी फूड: दूध पीने के बाद स्पाइसी खाना बिल्कुल नहीं खाना चाहिए। दूध पीने के बाद स्पाइसी खाना खाने से पेट में बदहजमी और गैस जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर