Guava Benefits Tips: सिर्फ अमरूद नहीं पत्ते में भी है सेहत का खजाना, यूं कंट्रोल करेंगे मरीज की शुगर!

अमरूद खाने से कब्ज की समस्या दूर होती है। यदि आप अमरुद के साथ उसके पत्ते का चाय बनाकर पिएं, तो इससे डायबिटीज की समस्या बहुत हद तक दूर हो सकती है।

Guava and leaves Benefits in Hindi
Guava and leaves Benefits in Hindi  

मुख्य बातें

  • अमरूद करता है कोलेस्ट्रोल के लेवल को सही करने का काम
  • प्रतिदिन सेवन करने से दूर हो सकती है कब्ज की शिकायत
  • अमरूद की पत्तियों की चाय बनाकर पीने से मिलते हैं कई फायदे

अमरूद हमारे सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद फल माना जाता है। यदि आप इसका सेवन प्रतिदिन करें, तो इससे आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म सही बन सकता है। इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रोल का स्तर नियंत्रित बना रहता है। जिससे डायबिटीज होने का खतरा कम हो जाता है। अमरूद का प्रतिदिन सेवन करने से कब्ज की शिकायत दूर होती है। क्या आपको पता है कि अमरूद के साथ-साथ इनके पत्तियों में भी अनेक गुण होते हैं, जो हमें अनेकों बीमारियों से बचाने का काम करता हैं। तो आइएं जाने अमरूद और उसके पतियों के क्या है फायदे।

अमरूद के फायदे:
- अमरूद में फाइबर की मात्रा काफी पाई जाती है। यदि आप प्रतिदिन इसका सेवन करें, तो आपके पेट में होने वाली कब्ज की समस्या आसानी से दूर हो सकती है।

- अध्ययनों के मुताबिक अमरूद का प्रतिदिन सेवन करने से शरीर में ब्लड शुगर का स्तर सही बना रहता है। यदि आप प्रतिदिन इसका सेवन करें, तो डायबिटीज होने का खतरा कम हो सकता है।

- अमरूद में विटामिन सी काफी मात्रा में पाई जाती है, जो हमारे त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यदि आप अमरुद को प्रतिदिन खाएं, तो इससे आपके चेहरे में होने वाली अनेकों समस्या दूर हो सकती है।

- अमरूद में विटामिन ए, फॉलेट और पोटैशियम की मात्रा काफी पाई जाती है, जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

- अमरूद हार्मोन इंबेलेंस के लिए बहुत अच्छा फल माना जाता है। इसके सेवन करने से शरीर की अनेकों गतिविधियां सही तरीके से हो सकती है।

- अमरूद हृदय संबंधित रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद फल माना जाता है। यदि इसका हृदय संबंधित रोगी प्रतिदिन सेवन करें, तो उनके हृदय की समस्या बहुत हद तक कम हो सकती है।

अमरूद के पत्तों के फायदे:

- अमरूद के पत्ते एंटीऑक्‍सीडेंट, एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण पाएं जाते है, जो हमारी त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होता है।

- अमरूद के पत्तों का सेवन करने से मोटापे को बहुत हद तक दूर किया जा सकता है।

यदि आप अमरूद के 5-6 पतियों को 1 लीटर पानी के साथ उबालकर छानकर चाय की तरह उसे पिएं, तो इससे आपका कोलेस्ट्रॉल का लेवल हमेशा सही बना रह सकता है और आपको डायबिटीज होने का खतरा दूर हो सकता है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर