Pregnancy Weight loss: सिजेरियन डिलीवरी के बाद भी वजन कम करना है आसान, करें बस ये काम 

हेल्थ
Updated Oct 04, 2019 | 08:00 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

सिजेरियन डिलीवरी (Cesarean delivery) के बाद वेट (Weight) का बढ़ना बहुत आम बात है, लेकिन वेट कम (Weight Loss) करने के तरीकों के बारे में बहुत कम ही महिलाएं जानती हैं।

Pregnancy Weight Loss
Pregnancy Weight Loss  |  तस्वीर साभार: Getty Images
मुख्य बातें
  • सिजेरियन डिलेवरी के बाद वेट कम करना है आसान
  • सिजेरियन के बाद कुछ एक्सरसाइज करना है फायदेमंद
  • सिजेरियन डिलेवरी के बाद भी करते रहें एक्सरसाइज

डिलीवरी नार्मल हो या सिजेरियन, महिलाओं को कई तरह की परेशानी का सामना करना ही पड़ता है। वेट का बढ़ा प्रेग्नेंसी में सबसे आम समस्या होती है। नार्मल डिलीवरी में वेट कम करना सिजेरियन यानी सी सेक्शन डिलीवरी की अपेक्षा आसान होता है,क्योंकि नार्मल डिलेवरी में एक्सरसाइज या किसी भी तरह के खानपान की रोक नहीं होती, लेकिन सिजेरियन में काफी रिस्ट्रिक्शन्स होते हैं।

ऐसे में सिजेरियन डिलेवरी के बाद वेट का बढ़ना जारी रहता है क्योंकि इसे घटाने के बारे में महिलाएं बहुत कुछ नहीं जानती। जबकि सिजेरियन डिलीवरी के बाद भी कुछ एक्सरसाइज ऐसी हैं जिसे किया जा सकता है और ये वेट लॉस में काफी इफेक्टिव भी होता है। इसके अलावा कई और उपाय भी हैं जिससे सिजेरियन डिलेवरी के बाद वेट को कम किया जा सकता है।

सिजेरियन डिलीवरी के बाद बढ़े वेट से हैं परेशान, करें ये काम

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Semanur (@safdeerun_) on

 

वर्कआउट प्लान के साथ डाइट पर दें ध्यान
सी सेक्शन डिलीवरी के बाद महिलाओं के अंदर बेवजह का डर बना रहता है कि कहीं उनके टांके न खुल जाएं। इसी कारण वह सामान्य से काम करने में भी बहुत कतराती हैं। ऐसे में वर्कआउट करना उनके लिए तो नामुमकिन सा होता है। लेकिन कुछ ऐसी एक्सरसाइज और टिप्स आपके सी सेक्शन के बाद वेट को कम करने में बहुत मददगार होते हैं।

ब्रेस्ट फीड कराना जरूरी है
मां अगर अपने बच्चे को ब्रेस्टफीड कराती है तो उसका प्रेग्नेंसी के दौरान बढ़ा वेट आसानी से कम होने लगता है। मां के फीड कराने से उसका मेटाबॉलिक रेट हमेशा हाई रहता है, जिससे वेट लॉस तेजी से होता है। ब्रेस्टफीडिंग के दौरान महिलाओं को आम दिनों की अपेक्षा ज्यादा कैलोरी की जरूरत होती है, लेकिन यदि संतुलित आहार लिया जाता रहे तो जरूरत के मुताबिक जब कैलोरी शरीर को नहीं मिलता तो शरीर में जमा फैट कैलोरी में बदलने लगता है। ब्रेस्टफीड कराने से तनाव वाले हार्मोंस् भी कम निकलते हैं, जिससे तनाव में ज्यादा खाने वाली समस्या भी नहीं होती।

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Raja Mukherjee (@mar00ned2) on

 

घी और मीठे खाने से करें परहेज
प्रेग्नेंसी के बाद महिलाओं को कमजोरी महसूस होती है और ऐसे में उन्हें घी, चीनी, ड्राईफ्रूट्स या अन्य कैलोरीयुक्त खिलाया जाने लगता है जिससे उन्हें ताकत मिले, लेकिन ऐसा करना सही नहीं। ये वेट को बढ़ाने का काम करते हैं। ऐसे में जरूरी है कि सी सेक्शन के बाद खानपान पर विशेष ध्यान दिया जाएं। ड्राई फ्रूट्स की पंजीरी, मैदे से बनी सामग्री, चीनी आदि का सेवन न करें। इसकी जगह आप जौ, मल्टीग्रेन सीरियल्स, मुसली, सलाद, हरी सब्जियां, दूध, दही, पनीर आदि का सेवन ज्यादा करना चाहिए।

टहलने से बेहतर कुछ नहीं
सी सेक्शन डिलीवरी के बाद पेट पर दबाव वाली एक्सरसाइज तो नहीं की जा सकती लेकिन टहला जा सकता है। वॉकिंग वो एक्सरसाइज है जिसे आप सी सेक्शन के दो से तीन सप्ताह के बाद आसानी से कर सकती हैं। ब्रिस्क वॉक न कर सकें तो धीमें ही कम से कम 45 मिनट की वॉक करना आपके वेट लॉस के साथ पोस्ट डिलीवरी डिप्रेशन के लक्षण भी कम करता है।

खूब पीएं गुनगुना पानी
सी सेक्शन डिलीवरी के बाद आपको हमेशा गुनगुना पानी ही पीना चाहिए। ऐसा करने से आपके शरीर में जमा अतिरिक्त वसा भी पिघलेगी और शरीर डिटॉक्स होता रहेगा। इससे सिजेरियन के दौरान ली गई दवाओं के हानिकारक प्रभाव से भी आप बचेंगी। साथ ही गैस और पेट की समस्या भी दूर होगी।

सी सेक्शन डिलीवरीके बाद डाइट और एक्सरसाइज का विशेष ध्यान देना चाहिए। इसका पालन कर आप अपने वेट को आसानी से कम कर सकती हैं।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर