Monsoon Health Tips: बारिश के मौसम में रहना है स्वस्थ? तो पिएं पपीते के पत्ते का जूस, देखें इसके फायदे

Seasonal Diseases: मानसून शुरू हो चुका है और ऐसे मौसम में बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इस मौसम में बीमारी से बचने के लिए पपीते के पत्ते का जूस काफी फायदेमंद है। उसका सेवन करने से बड़ी से बड़ी बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है।

Papaya leaf juice benefits
monsoon tips  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • बारिश के मौसम में पानी के जमाव से डेंगू मलेरिया जैसे तमाम खतरनाक बीमारियां होने लगती है
  • यह बीमारी इतनी भयानक होती है कि इनका सही समय पर इलाज न किया जाएं तो यह व्यक्ति की जान तक ले लेती है
  • ऐसे में बरसात के मौसम में अपना खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है

Papaya leaf juice Benefits: बारिश का मौसम शुरू हो गया है। यह मौसम भले ही गर्मी से राहत देता हो लेकिन बारिश के मौसम में कई तरह की बीमारियां पैदा हो जाती हैं। बारिश के मौसम में पानी के जमाव से डेंगू मलेरिया जैसे तमाम खतरनाक बीमारियां होने लगती है। यह बीमारी इतनी भयानक होती है कि इनका सही समय पर इलाज न किया जाएं तो यह व्यक्ति की जान तक ले लेती है। ऐसे में बरसात के मौसम में अपना खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है। बरसात के मौसम में इन बीमारियों से बचने के लिए कुछ घरेलू उपायों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इन घरेलू उपायों में पपीते के पत्ते का जूस सबसे ज्यादा फायदेमंद है। यह कई विटामिन व एंटी पोषक तत्व से भरपूर होते हैं। मानसून के सीजन में होने वाली बीमारियों से राहत पाने के लिए पपीते के पत्ते का जूस वरदान साबित हो सकता है। आइए जानते हैं इसके फायदे और कैसे करें इसका सेवन।

Also Read- Yoga For Back Fat: पीठ की चर्बी हटाने के कारगर उपाय, करने होंगे ये आसन

बढ़ता है ब्लड में प्लेटलेट्स
डेंगू की बीमारी में पपीते के पत्ते का जूस काफी फायदेमंद होता है। डॉक्टर डेंगू के मरीज को पपीते के पत्ते का जूस पीने की सलाह देते हैं। पपीते के पत्ते का जूस डेंगू की बीमारी से लड़ने में मदद करता है। डेंगू की बीमारी में आने वाले बुखार में ब्लड में प्लेटलेट्स कम हो जाती है। पपीते के पत्ते का जूस ब्लड में प्लेटलेट्स बढ़ाने में मदद करता है और इम्यूनिटी सिस्टम स्ट्रांग करने में भी मदद करता है।

पाचन तंत्र होता है मजबूत
पपीते के पत्ते के रस में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती हैं, जो वायरल और बैक्टीरियल से लड़ने में शरीर की मदद करता है। इसके अलावा इसके सेवन से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है और पेट से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

Also Read- झड़ रहे हद से अधिक बाल और बेड पर नहीं कर पाते ढंग से परफॉर्म? हो सकते हैं आप Long COVID के शिकार- स्टडी

ऐसे करें सेवन
पपीते के पत्ते का जूस नियमित रूप से पीना चाहिए। यह स्वाद में काफी कड़वा होता है। इसके टेस्ट को बेहतर करने के लिए इसमें शहद व नींबू मिलाकर पिया जा सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए पपीते पत्तों को धोकर मिक्सी में पीस लें और फिर इसके जूस में शहद व नींबू मिलाकर रोजाना सुबह खाली पेट सेवन करें।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर